PM Kisan Update: जल्द जारी होगी 12वीं किस्त, किसान इन तरीकों से करें अपना ई-केवाईसी

PM Kisan Yojana: जिन लाभार्थियों का नाम पीएम किसान सम्मान निधि की लिस्ट में आएगा उनको सरकार द्वारा 6000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी. उन लोगों को पीएम द्वारा 3 किस्तो में प्रदान की जायगी.
पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त का कर रहे हैं इंतजार, ऐसे देखें अपना स्टेटस

पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त का कर रहे हैं इंतजार, ऐसे देखें अपना स्टेटस

Advertisements

केंद्र सरकार द्वारा किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) लिस्ट को जल्द ही ऑनलाइन पोर्टल पर जारी की जाएगी. भारत के जिन छोटे और बड़े किसानों ने सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन किया है वह आवेदक पीएम किसान सम्मान निधि की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर पीएम किसान सम्मान निधि की नई सूची में अपना नाम देख सकते है.

जिन लाभार्थियों का नाम पीएम किसान सम्मान निधि की लिस्ट में आएगा उनको सरकार द्वारा 6000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी. उन लोगों को पीएम द्वारा 3 किस्तो में प्रदान की जायगी.

Advertisements

कृषि एवं किसान कल्याण विभाग ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना  (PM Kisan Yojana) के लिए ई-केवाईसी की अंतिम तिथि 31 अगस्त तक बढ़ा दी है. इससे पहले यह तारीख 31 जुलाई थी. जिन किसानों ने ई-केवाईसी नहीं किया है उन किसानों को 12वीं किस्त के पैसे उनके ट्रांसफर में नहीं किये जाएंगे।

ऐसे करवाएं PM Kisan Yojana KYC

  1. सबसे पहले पीएम किसान योजना की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं.
  2. कोने पर स्थित ई-केवाईसी टैब पर क्लिक करें.
  3. नए वेब पेज पर आधार नंबर दर्ज करें और सर्च टैब पर क्लिक करें.
  4. आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा.
  5. ओटीपी सबमिट करने के बाद क्लिक करें.
  6. आधार पंजीकृत मोबाइल ओटीपी दर्ज करें और आपका ई-केवाईसी हो गया है.

किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट 2022

प्रधानमंत्री की सबसे बड़ी योजना में से एक योजना पीएम किसान सम्मान योजना है इस योजना के अंतर्गत किसानों के खाते में पैसे डाले जाएंगे. किसानों को पैसे 3 किस्तों में पैसे खाते में डाली जाती है. जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं पीएम किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त जल्द जारी की जाएगी है. अगर आपके खाते में 12वीं किस्त की राशि नही पहुंची है तो आपको इसकी शिकायत हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके दर्ज कर सकते हैं या फिर ईमेल लिख कर भी आप अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं.

Advertisements

आपको बता दें, पीएम किसान के हेल्पडेस्क के ईमेल पर केवल सोमवार से शुक्रवार तक ही संपर्क किया जा सकता है इसके अलावा लाभार्थी अपने क्षेत्र के लेखपाल के अधिकारी से भी संपर्क करके शिकायत दर्ज कर सकते हैं.

12वीं किस्त में आएंगे 4 हजार रुपए

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त की राशि अगस्त से सितंबर के बीच में आ सकता है. इससे पहले 31 मई को पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त की राशि किसानों के खाते में ट्रांसफर किए थे. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अभी तक जिन किसानों को 11वीं किस्त का पैसा नहीं मिला है, उन किसानों को इस बार 12वीं किस्त के तौर पर 4000 रुपये दिए जाएंगे.

Advertisements

पीएम किसान योजना वाले को मिलेगा मानधन योजना का लाभ

तो दोस्तो आप सभी लोगो को पता होगा कि किसान सम्मान निधि योजना के माध्यम से सरकार द्वारा ₹6000 की प्रति वर्ष आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है अब तक इस योजना के अंतर्गत 11वी क़िस्त की राशि किसानों के खाते में डाल दी गई है और 12वीं क़िस्त की राशि लगभग अगस्त से सितंबर में डाली जाएगी. अब इस योजना के माध्यम से किसान 36000 रुपए वाली योजना का लाभ भी ले सकते है. इस योजना के अंतर्गत 60 वर्ष की आयु होने के बाद प्रति माह ₹3000 की राशि का भुगतान किया जाता है. इस योजना का लाभ लेने के लिए अलग से किसी भी डॉक्यूमेंट को जमा करने की आवश्यकता नहीं है. इस योजना का लाभ किसान क्रेडिट कार्ड धारक भी उठा सकते हैं.

पीएम किसान सम्मान योजना का उद्देश्य

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का उद्देश्य देश के किसानों को प्रतिवर्ष 6000 रु की आर्थिक सहायता देना है. पीएम किसान सम्मान निधि योजना के पैसे सीधे किसानों के खाते में डाले जाते है, ताकि किसानों को इसका लाभ सीधे उनको मिल सकें। हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने यह फैसला लिया है ताकि किसानों को आत्मनिर्भर, सशक्त और मजबूत बनाया जा सकें।

पीएम किसान सम्मान योजना के लिए जरुरी दस्तावेज

  1. आवेदक के पास 2 हेक्टेयर खेत होना अनिवार्य है
  2. कृषि भूमि आवेदक के नाम पर होना चाहिए
  3. आधार कार्ड
  4. पहचान पत्र
  5. आवेदक की आईडी प्रूफ , ड्राइवर लाइसेंस , वोटर कार्ड होना अनिवार्य है
  6. बैंक में खाता होना चाहिए
  7. मोबाइल नो. होना चाहिए
  8. पत्ते का सबूत
  9. खेत की जानकारी ( लम्बाई चौड़ाई )
  10. पासपोर्ट साइज फ़ोटो
  11. अगर दोस्तो आवेदक के पास यह डोकोमेंट है तो आवेदन कर सकता है

पीएम किसान सम्मान योजना हेल्पलाइन नंबर

हेल्पलाइन नंबर 011-24300606
पीएम किसान टोल फ्री नंबर: 18001155266
पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर:155261
किसान लैंडलाइन नंबर्स: 011—23381092, 23382401
पीएम किसान की नई हेल्पलाइन: 011-24300606
पीएम किसान हेल्पलाइन : 0120-6025109
ई-मेल आईडी: pmkisan-ict@gov.in

ये भी पढ़ें

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newsaadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @news_aadhaar पर क्लिक करे.