PM Kisan Yojana Update: पीएम किसान योजना का लाभ उठाने वाले दलालों से बचकर रहें, जानिए कैसे

PM Kisan Yojana Update: पीएम किसान सम्मान निधि भारत सरकार की एक लोकप्रिय योजना है जिसका लाभ सीधे सीधे देश के किसानों को देना हैं. इस योजना के तहत किसानो के खाते में सरकार द्वारा पैसे भेजे जाते है.

PM Kisan 13th Installment: इस दिन आ सकती है किसानों के खाते में पीएम किसान की 13वीं किस्त
PM Kisan 13th Installment: इस दिन आ सकती है किसानों के खाते में पीएम किसान की 13वीं किस्त
Advertisements

PM Kisan Yojana Update: पीएम किसान योजना का लाभ उठाने वाले दलालों से बचकर रहें, जानिए कैसे? पीएम किसान सम्मान निधि भारत सरकार की एक लोकप्रिय योजना है जिसका लाभ सीधे सीधे देश के किसानों को देना हैं. इस योजना के तहत किसानो के खाते में सरकार द्वारा पैसे भेजे जाते है. किसानों को पुरे साल ₹6000 मिलते है, जोकि तीन बार 2000 के किश्त के रुप में भारत सरकार द्वारा किसानो के अकाउंट में जमा कराया जाता है.

पीएम किसान योजना के पैसे आपके खाते में नहीं पहुंच रहे हैं?

अगर आप पीएम किसान योजना का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं तो आप सरकारी एप्लीकेशन से भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं जोकि किसानों की मदद के लिए ही शुरू की गई है. आपको यह एप्लीकेशन गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है.वर्तमान में इस एप्लीकेशन का प्रयोग 10 लाख से ज्यादा किसान कर रहे हैं. पीएम किसान सम्मान निधि योजना की ऐप को कैसे डाउनलोड करना है उसका लिंक पोस्ट के आखिर में दे दिया गया है.

Advertisements

पीएम किसान योजना के फ्रॉड एप्लीकेशन से बचकर रहें

पीएम किसान योजना एप्लीकेशन का निर्माण किसानों की सहायता के लिए किया गया है लेकिन जैसा कि आप सभी जानते ही हैं कि जब भी कोई अच्छी चीज आती है तो उसके साथ ठग भी सक्रिय हो जाते हैं और इसके नाम से कई तरह के एप्लीकेशन बना लेते है, जिनका प्रयोग आपको बिल्कुल नहीं करना है. आपको बता दें, इस योजना का लाभ वह व्यक्ति नहीं उठा सकता है, जो इनकम टैक्स भरते हैं या सरकारी नौकरियों में हैं.

[iframe src=”https://www.newsaadhaar.com/web-stories/pf-me-paisa-jama-nahi-hone-par-online-shikayat-kaise-karein/” width=”100%” height=”500″]

Advertisements

पीएम किसान सम्मान योजना प्रधानमंत्री मोदी के द्वारा किसानों के हित के लिए लाई गई थी. किसानों को जागरूक होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है. देश के किसान आज के टेक्नोलॉजी का उपयोग करके अच्छी फसलें उगा रहे हैं.

खेती योग्य भूमि नहीं है तब भी मिलेगा फायदा

पीएम किसान योजना का सबसे बड़ा लाभ यह है कि अगर आपके पास 2 बीघा जमीन हैं उसमे से एक बीघा बंजर जमीन है और खेती करने योग्य नहीं है तब भी आपको इस योजना का लाभ मिलेगा.

Advertisements

मौत हो जाए तब क्या परिवार को इससे लाभ मिलेगा?

वर्तमान में जो किसान इस योजना से लाभ उठा रहे है और अगर इसमें किसी की मृत्यु हो जाती है तो इस योजना का लाभ परिवार के सदस्यों को मिलेगा। इसमें जमा पैसा परिवार के सदस्यों के नाम ट्रांसफर हो जाती है.

पीएम किसान योजन हेल्पलाइन नंबर

आप इस योजना के बारे में इन नंबरों पर फ़ोन करके पता कर सकते है.

PM Kisan Helpline No. 155261 / 1800115526 (Toll Free), 0120-6025109 आप यहां से भी सम्पर्क कर सकते है.

ये भी पढ़ें

देश और दुन‍िया की सभी खबरों के लिए आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो करें. वीडियो देखने के लिए हमारे हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें.

Updated On: September 30, 2022 10:24 pm

Amit Kumar Mishra

मेरा नाम कृष्ण कांत है. मेरी रूचि स्पोर्ट की ख़बरों में है, मुझे क्रिकेट बहुत अच्छा लगता है. आप इस वेबसाइट पर क्रिकेट से जुड़ी हर खबर पा सकते है.

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *