PM Kisan New Rule: पीएम किसान योजना में हुआ ये बड़ा बदलाव, इन लोगों के खिलाफ होगी कार्यवाही

PM Kisan New Rule: जो लोग पीएम किसान योजना के लाभार्थी है उनके लिए ये खबर बहुत बड़ी हैं. जी हाँ, भारत की मोदी सरकार ने पीएम किसान योजना को लेकर बहुत बड़ा बदलाव किया है. सरकार ने पीएम किसान योजना में अभी तक 8 बदलाव कर चुकी है.

PM Kisan New Rule
PM Kisan New Rule
Advertisements

PM Kisan New Rule: जो लोग पीएम किसान योजना के लाभार्थी है उनके लिए ये खबर बहुत बड़ी हैं. जी हाँ, भारत की मोदी सरकार ने पीएम किसान योजना को लेकर बहुत बड़ा बदलाव किया है. सरकार ने पीएम किसान योजना में अभी तक 8 बदलाव कर चुकी है. अगर आपने भी इस योजना के तहत सभी दस्तावेज अपडेट नहीं किये है तो १२वीं क़िस्त आने से पहले जल्दी कर लें. सरकार पीएम योजना में हों रहे फर्जीवाड़े को लेकर बहुत चिंतित है और बहुत सख्त है. अगर आपने अपने सभी दस्तावेज अपडेट नहीं किये तो आप गलत तरीके से पेमेंट लेने वाले फर्जी लिस्ट में शामिल होंगे और आपको अब तक की मिली सभी किस्तें लौटानी होंगी.

पीएम किसान योजना में बदलाव

देश का किसान 12वीं क़िस्त आने का बेसब्री से इन्तजार कर रहे है. सरकार ने इस योजना में फर्जीवाड़ा ख़त्म करने के लिए कुछ नियमों में बदलाव किया है. सरकार में लाभार्थियों के लिए e-KYC करना जरूरी कर दिया गया है. सरकार ने इस बदलाव के जरिये जिन लोगों ने गलत तरीके से पैसे लिए है उनसे पैसे वसूले जाएंगे. अब किसान पीएम किसान वेबसाइट पर जाकर ये जान पाएंगे कि क्या वह इस योजना के लिए पात्र हैं या नहीं. अगर वह नहीं हैं तो उन्हें किस्त लौटानी पड़ेगी. योजना के नियम के तहत खेत पती और पत्नी दोनों के नाम होने चाहिए.

Advertisements

कब आएगी अगली किस्त

पीएम किसान योजना की अगली किस्त बहुत जल्द आ सकती है.मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पीएम क‍िसान की 12वीं क‍िस्‍त का पैसा अगस्‍त से नवंबर के बीच किसानों को मिल जाएगा। सरकार ने कहा है क‍ि ज‍िन क‍िसानों ने अभी तक ई-केवाईसी नहीं कराया है उन्हें पैसे ट्रांसफर नहीं किया जाएगा.

पीएम किसान सम्मान निधि योजना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2019 में किसान सम्मान निधि योजना शुरु की. छोटे किसानों के लिए भारत सरकार की इस योजना से बहुत लाभ होगा. इस योजना के अंतर्गत भारत के गरीब और छोटे किसानों को प्रतिवर्ष 6000 रुपये दिए जाएंगे. यह रकम सीधा उनके बैंक खातों में सीधे जमा की जाएगी.

Advertisements

पीएम किसान योजना के लिए आवश्यक पात्रता

  1. यदि किसी व्यक्ति ने इस साल की एक फरवरी के बाद खेती योग्य भूमि का टुकड़ा खरीदा है तो से अगले 5 वर्षों तक इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा.
  2. योजना का लाभ छोटे एवं सीमांत किसान परिवार को मिलेगा. सरकार के अनुसार यह परिवार वो हैं जिसमें पति पत्नी और 18 वर्ष तक की उम्र के बच्चे हैं और खेती योग्य 2 हेक्टेयर या 4.98 एकड़ से कम भूमि है.
  3. आवेदक के पास कोई एक पहचान पत्र होना ज़रूरी है.
  4. धनराशि की पहली किस्त के लिए आधार की आवश्यकता नहीं रहेगी, परंतु दूसरी किस्त के समय आधार नंबर उपलब्ध करवाना अनिवार्य होगा.
  5. योजना के लाभ के लिए आवेदक का बैंक खाता होना अनिवार्य है.

ये भी पढ़ें

हिंदी न्यूज़ के अन्य ख़बरों के लिए आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो करें.वीडियो देखने के लिए हमारे हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें.

Advertisements

Updated On: August 11, 2022 8:36 pm

News Aadhaar

न्यूज़ आधार पर आप लाइफस्टाइल, हेल्थ, डाइट और फिटनेस, रिलेशनशिप और फ़ूड से जुड़े हुए न्यूज़ पढ़ सकते है.

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *