PM Kisan Update: पीएम किसान योजना के लिए eKYC की अंतिम तिथि बढ़ी, ऐसे करें केवाईसी

PM Kisan Update: पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए eKYC की अंतिम तिथि एक बार फिर बढ़ा दी गई है. पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, किसान लाभार्थी अब 31 अगस्त 2022 तक अपना ईकेवाईसी पूरा कर सकते हैं.
PM Kisan Update: पीएम किसान योजना के लिए eKYC की अंतिम तिथि बढ़ी, ऐसे करें केवाईसी

PM Kisan Update: पीएम किसान योजना के लिए eKYC की अंतिम तिथि बढ़ी, ऐसे करें केवाईसी

Advertisements

PM Kisan Update: पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए eKYC की अंतिम तिथि एक बार फिर बढ़ा दी गई है. पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, किसान लाभार्थी अब 31 अगस्त 2022 तक अपना ईकेवाईसी पूरा कर सकते हैं.  पीएम किसान सम्मान निधि की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, “सभी PMKISAN लाभार्थियों के लिए eKYC की समय सीमा 31 अगस्त 2022 तक बढ़ा दी गई है.

इससे पहले, पीएम किसान की eKYC करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई थी. केंद्र सरकार ने सभी लाभार्थियों के लिए eKYC पूरा करना अनिवार्य कर दिया है. आपको बता दें, PMKISAN पोर्टल पर OTP आधारित eKYC उपलब्ध है. आप घर बैठे भी अपना eKYC को पूरा कर सकते है. इसके लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें.

Advertisements

घर बैठे पीएम किसान योजना के लिए करें ई-केवायसी (KYC)

  1. सबसे पहले आप पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट – pmkisan.nic.in पर जाएं.
  2. किसान कॉर्नर’ अनुभाग के तहत ‘ईकेवाईसी’ पर क्लिक करें.
  3. ‘ओटीपी आधारित ईकेवाईसी’ अनुभाग के तहत, अपना आधार नंबर दर्ज करें.
  4. ‘खोज’ ऑप्शन पर क्लिक करें.
  5. अब अपना आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर दर्ज करें और ‘ओटीपी प्राप्त करें’ पर क्लिक करें.
  6. इसके बाद ओटीपी दर्ज करें.
  7. दर्ज किए गए विवरणों के सफल सत्यापन पर eKYC पूरा हो जाएगा.

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत पात्र लाभार्थी किसानो को सरकार द्वारा प्रति वर्ष 6,000 रुपये का वित्तीय लाभ प्रदान किया जाता है. फंड सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में ट्रांसफर किया जाता है. किसी भी सहायता के लिए लाभार्थी पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर: 011-24300606,155261 पर संपर्क कर सकते हैं. या आधार ओटीपी से संबंधित मुद्दों के लिए aead@nic.in पर भी संपर्क कर सकते हैं.

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newsaadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @news_aadhaar पर क्लिक करे.

Advertisements