Piles Home Remedies: बवासीर में जल्द राहत पाने के लिए घर पर अपनाएं ये घरेलू उपचार

Piles Home Remedies: आज हम आपको पाइल्स का ट्रीटमेंट घर पर कैसे करें के बारे में जानकारी देने वाले हैं. हम देखते हैं कि बहुत सारे लोगों को बवासीर की परेशानी होती है, देखा जाए तो बवासीर 2 तरीके के होते हैं.

पाइल्स का ट्रीटमेंट: बवासीर में जल्द राहत पाने के लिए घर पर अपनाएं ये घरेलू उपचार
पाइल्स का ट्रीटमेंट: बवासीर में जल्द राहत पाने के लिए घर पर अपनाएं ये घरेलू उपचार
Advertisements

आज हम आपको पाइल्स का ट्रीटमेंट (Piles Home Remedies) घर पर कैसे करें के बारे में जानकारी देने वाले हैं. हम देखते हैं कि बहुत सारे लोगों को बवासीर की परेशानी होती है, देखा जाए तो बवासीर 2 तरीके के होते हैं. एक होता है अंदरूनी बवासीर और दूसरा होता है बाहरी बवासीर, अंदर के बवासीर में मस्से दिखाई नहीं देते है.

लेकिन बाहर के बवासीर में गुदा पर मस्से रहते हैं, जो निकलने में बहुत परेशानी का सामना करना पड़ता है. जिस मनुष्य को यह रोग होता है उस मनुष्य के शरीर से बहुत सारा खून बाहर निकल जाता है. जिसके कारण इस मनुष्य को कई बार चक्कर आने की भी संभावना होती है, जिन लोगों को बाहरी बवासीर होता है उन लोगों को गुदे में सूजन आ जाती है. जिसके कारण गुदे में हमेशा दर्द जलन और खुजली होती रहती है.

Advertisements

पाइल्स का ट्रीटमेंट घर पर कैसे करें (Piles Home Remedies)

  1. जिन लोगों को बहुत सालों से बवासीर की समस्या है उन लोगों ने रोजाना अपने भोजन में लस्सी, कच्चा प्याज और ककड़ी का सेवन करना चाहिए. यह तीनों चीजों का सेवन करने से बवासीर कम होता है.
  2. बवासीर होने पर अगर आप कच्ची मूली का सेवन करते हो तो भी आपको फर्क महसूस होता है. अगर आप कच्ची मूली का सेवन नहीं करना चाहते हो तो आपने 25 ग्राम मूली का रस पीना चाहिए.
  3. जिन लोगों के शरीर में कब्ज की समस्या होती है, उन लोगों को बवासीर ज्यादा होता है. इसलिए बवासीर होने पर शरीर से कब्ज को पूरी तरह से निकाल देना चाहिए. कब्ज की समस्या होने पर इसबगोल का सेवन करना चाहिए, इसबगोल कब्ज को धीरे-धीरे कम करता है और बवासीर भी धीरे-धीरे कम होने लगता है.
  4. रोजाना सौ ग्राम किशमिश का सेवन करने से भी यह रोग कम होता है. किशमिश के साथ अगर आप थोड़ी मात्रा में मक्खन या दालचीनी पाउडर खाते हो तो आपको पाइल्स से राहत मिलेगी. पाइल्स से जल्द राहत पाने के लिए रोजाना आपको खाना खाते समय सलाद का सेवन करना चाहिए.
  5. जिन लोगों को बवासीर की समस्या होती है उन लोगों को करेले का रस, लस्सी, पानी, देसी घी, मूंग दाल की खिचड़ी, अमरुद, कच्चा नारियल, आंवला, पपीता, टमाटर, चुकंदर, हरी सब्जियां, इन चीजों का सेवन करना चाहिए। इनके सेवन करने से आपको बवासीर में जल्द राहत मिलेगी.
  6. बवासीर होने पर मसालेदार चीजों का सेवन बहुत ही काम या न के बारबार करें, नहीं तो यह पाइल्स को और बढ़ा देगा.

देश और दुन‍िया की सभी खबरों के लिए आप हमें फ़ेसबुकऔर ट्विटर पर फ़ॉलो करें. वीडियो देखने के लिए हमारे हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें.

Updated On: September 15, 2024 7:36 am

Advertisements

News Aadhaar

न्यूज़ आधार पर आप लाइफस्टाइल, हेल्थ, डाइट और फिटनेस, रिलेशनशिप और फ़ूड से जुड़े हुए न्यूज़ पढ़ सकते है.

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *