Paneer Health Benefits: पनीर खाने के 5 दमदार फायदे यहां जानिए

Paneer Health Benefits in Hindi: शादी- पार्टियों के खाने में पनीर की डिश या सब्जी मेन्यू की शोभा बढ़ा देती है. इसके साथ ही मेहमान भी दावत का भरपूर मजा लेते हैं. आज हम आपको इस पोस्ट में पनीर के फायदे (Paneer Health Benefits) के बारे में बताएंगे.

Paneer Health Benefits: पनीर खाने के फायदे और नुकसान यहां जानिए (Image Source: Pixabay)
Paneer Health Benefits: पनीर खाने के फायदे और नुकसान यहां जानिए (Image Source: Pixabay)
Advertisements

Paneer Health Benefits: शादी और पार्टियों के खाने में पनीर की डिश या सब्जी मेन्यू की शोभा बढ़ा देती है. इसके साथ ही मेहमान भी दावत का भरपूर मजा लेते हैं. पनीर को आज-कल बच्चे से लेकर बड़े, सभी लोग बहुत पसंद करते हैं. पनीर का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होता है.

पनीर के स्वाद से तो हम सभी लोग परिचित हैं. लेकिन ज्यादातर लोग इसके सेवन से होने वाले फायदों से अनजान हैं, तो इसलिए आज हम आपको इस पोस्ट में पनीर के फायदे के बारे में बताएंगे.

Advertisements

पनीर खाने के फायदे (Paneer Health Benefits in Hindi)

1. पाचन शक्ति

पनीर का रोजाना सेवन करने से शरीर का मेटाबोलिज्म मजबूत रहता है और मेटाबोलिज्म से ही हमारे शरीर के पाचन तंत्र को मजबूती मिलती है. पनीर में प्रचुर मात्रा में डायट्री रेशा पाया जाता है जो भोजन को पचाने में महत्वपूर्ण रोल निभाता है. इसके सेवन से पाचन तंत्र को अतिरिक्त शक्ति और मजबूती मिलती है जिससे पाचन कार्य सुचारू रूप से चलता है.

Advertisements

2. कैंसर रोग

पनीर में कैंसर रोग की जोखिम को कम करने की अदभुत क्षमता होती है. इस बात में कोई दो राय नही हैं कि पनीर के सेवन का सबसे बड़ा फायदा कैंसर से बचाव होता है. पनीर का सेवन करने से पेट का कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर जैसे अनेक कैंसरों के इलाज में बहुत लाभकारी है.

Advertisements

3. शुगर के इलाज

पनीर में मौजूद ओमेगा 3 मधुमेह या शुगर की बीमारी बहुत फायदेमंद है. पनीर की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इसके सेवन करने से दोनों तरह के (Type 1 और Type 2) मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद होता है.

4. मजबूत हड्डियाँ

पनीर में कैल्शियम और फास्फोरस का भरपूर भंडार होता है. जिससे इसके सेवन से हड्डियों व दांतों को मजबूती मिलती है. पनीर के रोजाना सेवन करने से हड्डियों के अनेक रोगों में आश्चर्यजनक फायदे मिलते हैं. इसके साथ ही सर्दियों में होने वाले जोड़ों के दर्द में बहुत आराम मिलता है.

5. भरपूर ऊर्जा

पनीर शाकाहारी प्रोटीन का सबसे बड़ा खजाना होता है. शरीर को त्वरित ऊर्जा के लिए पनीर का सेवन हितकारी होता है. जिम करने वाले या लम्बी बीमारी से ग्रसित लोगों को पनीर का सेवन अवश्य करना चाहिए. इससे शरीर को तुरंत ऊर्जा मिलती है.

पनीर खाने के नुकसान  (Paneer Side Effects in Hindi)

  1. रात में ज्यादा पनीर खाने से वाटर रिटेंशन की समस्या हो सकती है. इसका मुख्य यह कारण है कि पनीर में सोडियम की काफी मात्रा जाती है. इसलिए पनीर को सब्जियों में मिलाकर खाने से इसमें मौजूद पोटैशियम हाई फाइबर डाइट में बदल जाती है.
  2. कई लोगों को lactose से एलर्जी होती है. ऐसे में पनीर के सेवन करने से एलर्जी होने की संभावना रहती है.
  3. पनीर में अधिक मात्रा में फैट मौजूद होता हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता हैं. कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना आपके दिल के लिए खतरा भी पैदा कर सकता हैं.

(अस्वीकरण: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें.)

ये भी पढ़ें

लाइफस्टाइल और स्वास्थ्य से जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaar पर क्लिक करें.

Updated On: October 17, 2022 7:44 am

News Aadhaar

न्यूज़ आधार पर आप लाइफस्टाइल, हेल्थ, डाइट और फिटनेस, रिलेशनशिप और फ़ूड से जुड़े हुए न्यूज़ पढ़ सकते है.

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *