Paneer Health Benefits: पनीर खाने के फायदे और नुकसान यहां जानिए

Paneer Benefits in Hindi: पनीर (Paneer) खाने जहां बहुत स्वादिष्ट होता है, यह उतना ही पौष्टिकता से भरपूर होता है. पनीर में विटामिन से भरपूर मात्रा में पाया जाता है. दूध से बने होने के कारण इसमें कैल्शियम भी मौजूद होता है
Paneer Health Benefits: पनीर खाने के फायदे और नुकसान यहां जानिए (Image Source: Pixabay)

Paneer Health Benefits: पनीर खाने के फायदे और नुकसान यहां जानिए (Image Source: Pixabay)

Advertisements

Paneer Benefits in Hindi: पनीर खाने जहां बहुत स्वादिष्ट होता है, यह उतना ही पौष्टिकता से भरपूर होता है. पनीर में विटामिन से भरपूर मात्रा में पाया जाता है. दूध से बने होने के कारण इसमें कैल्शियम भी मौजूद होता है. दूध को फाड़कर दूध से पनीर बनाया जाता है. पनीर कार्बोहाइड्रेट्स, फैट्स और प्रोटीन से बना होता है.

आपको बता दें पनीर का उपयोग पेट के कैंसर, कोलोन कैंसर और ब्रेस्ट कैंसर के इलाज में बहुत लाभकारी साबित हो सकता है. आइये जानते है कि पनीर खाने के फायदे और नुकसान के बारे में विस्तार से.

Advertisements

पनीर खाने के फायदे

  1. मेटाबॉलिज्म करे चुस्त-दुरुस्त: शरीर के पाचन तंत्र के लिए मेटाबॉलिज्म काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. पनीर में अधिक मात्रा में फाइबर होने के कारण भोजन के पाचन में बेहद मददगार साबित होता है.
  2. ऊर्जा का स्त्रोत: पनीर में भी दूध के गुणों का भंडार होने की वजह से इसमें ऊर्जा का स्त्रोत भी पाया जाता है. शरीर में तुरंत ऊर्जा के लिए पनीर का सेवन करना फायदेमंद रहता है.
  3. डाइबिटीज रोगियों के लिए: पनीर ओमेगा 3 से भरपूर है. इस वजह से डाइबिटीज के रोगियों के लिए एक बेहद अच्छी डाइट मानी जाती है.
  4. दांत और हड्डियां को बनाएं मजबूत: पनीर कैल्शियम और फास्फोरस का एक बढिय़ा स्त्रोत है, जो हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाता है. साथ ही रोजाना पनीर खाने से जोड़ों में भी दर्द नहीं होता है.
  5. वजन कम करें: वजन कम करने के लिए ज्यादा प्रोटीन तथा कम कैलोरी वाला खाना खाना चाहिए. इसके लिए पनीर बहुत अच्छी डाइट है.
  6. गठिया के दर्द: गठिया रोग कैल्शियम की कमी के कारण होता है. इस बीमारी का इलाज प्रोटीन, विटामिन और हाइ क्वालिटी मिनरल्स, कैल्शियम का सेवन करना है.
  7. तनाव को करें कम: अगर तनाव के कारण नींद नहीं आ रहीं है, तो अपनी डाइट में पनीर को जरूर शामिल करें. इससे नींद अच्छी आती है.
  8. शुगर के स्तर को कम करने में सहायक: पनीर में मैगनीशियम पाया जाता है, जो शरीर में विभिन्न एंजाइमों को सक्रिय करता है. यह रक्त में शुगर के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है.
  9. ब्लड प्रेशर को करे कम : पनीर में पोटेशियम होता है जो शरीर में तरल पदार्थ को संतुलित करता है. मांसपेशियों की ऐंठन से भी राहत दिलाता है. पनीर ब्लड प्रेशर को भी कम करता है.

पनीर खाने के नुकसान

  1. रात में कई बार पनीर खाने से वाटर रिटेंशन की समस्या हो सकती है. इसलिए पनीर के साथ मौसमी सब्जियां को बराबर मात्रा में मिलाकर प्रयोग करने के बाद ज्यादा फायदेमंद होता है.
  2. कई लोगों को lactose से एलर्जी होती है. ऐसे में पनीर के सेवन से एलर्जी होने की संभावना रहती है.
  3. पनीर में ज्यादा मात्रा में फैट मौजूद होता हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हैं. कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना आपके दिल के लिए खतरा भी पैदा कर सकता हैं.

लाइफस्टाइल और स्वास्थ्य से जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaar पर क्लिक करें.