इमरान खान ने जारी किया पाकिस्तान का नया नक्शा, भारत के इन हिस्सों पर किया अपना दावा

भारत सरकार के कश्मीर से धारा 370 हटाने की वर्षगांठ से एक दिन पहले ही इमरान खान ने पाकिस्तान का नया नक्शा जारी किया है. नया नक्शा जारी कर पाकिस्तान ने पूरे जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को अपना दिखाया है.
Advertisements

भारत सरकार के कश्मीर से धारा 370 हटाने की वर्षगांठ से एक दिन पहले ही इमरान खान ने पाकिस्तान का नया नक्शा जारी किया है. नया नक्शा जारी कर पाकिस्तान ने पूरे जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को अपना दिखाया है. विवादित नक्शे को मंजूरी इमरान खान की कैबिनेट में मिली. कैबिनेट बैठक के बाद इमरान खान ने नया पॉलिटिकल मैप जारी किया. इसके साथ ही इस नए नक़्शे में पाकिस्तान ने गुजरात के जूनागढ़ को भी पाकिस्तान का हिस्सा दिखाया है.

पाकिस्तान के प्रमुख अखबार डॉन की एक रिपोर्ट के मुताबिक इस फैसले के बाद विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी संग देश को संबोधित करते हुए इमरान खान ने इसे पाकिस्तान के लिए ऐतिहासिक दिन बताया, इमरान खान ने कहा, ”कैबिनेट की ओर से आज इस पर मुहर लगाए जाने के बाद यह देश का आधिकारिक नक्शा है. इसे स्कूल और कॉलेज और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इस्तेमाल किया जाएगा.”

Advertisements

पाकिस्तान ने गिलगित-बाल्टिस्तान सहित पूरे जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को नक्शे में दिखाते हुए लिखा है कि यह विवादित इलाका है और संयुक्त राष्ट्र के प्रस्तावों के तहत अंतिम फैसला होगा.

Advertisements

इस नए नक्शे में सियाचिन को भी पाकिस्तान का हिस्सा बताया गया है. पाक के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने यह ऐलान करते हुए दावा किया है कि भारत ने यहां अवैध तरीके से निर्माण करा रखा है. पाकिस्तान ने साफ कह दिया है कि उसने इस इलाके को अपने नक्शे में शामिल कर लिया है.

आपको बता दें, पाकिस्तान ने ये विवादित नक्शा जम्मू और कश्मीर से धारा 370 हटने के एक साल पूरा होने के ठीक एक दिन पहले जारी किया है. बता दें कि पिछले साल 5 अगस्त को जम्मू और कश्मीर से धारा 370 हटाने का मोदी सरकार ने एतिहासिक फैसला लिया था.

Advertisements

Input from Agency

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newsaadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @news_aadhaar पर क्लिक करें.

Facebook