अनलॉक 4.0 में मिल सकती है लोकल ट्रेन, मेट्रो, सभागार और सिनेमा हॉल खोलने की अनुमति

केंद्र सरकार अगले महीने से अनलॉक 4.0 लागू करने जा रही है। इसके लिए विस्तृत गाइडलाइंस जल्द आ सकती है। सूत्रों की मानें तो सरकार 1 सितंबर से कई गतिविधियों पर से प्रतिबंध उठाने का ऐलान कर सकती है.
Advertisements

केंद्र सरकार अगले महीने से अनलॉक 4.0 लागू करने जा रही है। इसके लिए विस्तृत गाइडलाइंस जल्द आ सकती है। सूत्रों की मानें तो सरकार 1 सितंबर से कई गतिविधियों पर से प्रतिबंध उठाने का ऐलान कर सकती है, हालांकि किस राज्य और केंद्रशासित प्रदेश में अनलॉक 4.0 के कितने प्रावधान लागू होंगे, यह उन राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की ताजा हालात पर निर्भर करेगा।

इनके खुलने का मिलने लगा संकेत

केंद्र सरकार को अब तक लोकल ट्रेनें, मेट्रो ट्रेन सर्विस, सिंगल थिएटर सिनेमा हॉल, ऑडिटोरियम, असेंबली हॉल समेत ऐसी ही कुछ अन्य जगहों को खोलने पर अलग-अलग तरह की राय दी गई है। इन सुझावों के आधार पर केंद्र सरकार अनलॉक 4.0 के तहत सितंबर के पहले हफ्ते से लोकल ट्रेनों और मेट्रो ट्रेन सर्विस खोलने पर विचार कर रही है। संभव है कि सरकार सिंगल स्क्रीन सिनेमा हॉलों को भी खोलने की अनुमति दे दे। हालांकि, इसके लिए कड़ी शर्तें रखी जाएंगी। इसी तरह, सरकार ऑडोटोरियम, हॉल आदि को भी खोलने की अनुमति दे सकती है। इन्हें सोशल डिस्टैंसिंग, थर्मल स्क्रीनिंग, टेंपरेचर चेक, क्षमता से कम भीड़ जुटाने जैसी शर्तें रखी जानी तय है।

Advertisements

दिल्ली में 1 सितंबर से ही मेट्रो के परिचालन की अनुमति दी जा सकती है। दिल्ली मेट्रो रेल निगम (DMRC) ने रविवार को एक बयान जारी कर कहा कि जब भी सरकार निर्देश देगी, वह परिचालन बहाल करने को तैयार है। डीएमआरसी के कार्यकारी निदेशक अनुजा दयाल ने कहा कि कोविड-19 से निपटने के लिए जारी सभी दिशानिर्देशों को लागू किया जाएगा और यात्रियों की सुरक्षित यात्रा के लिए सभी कदम उठाए जाएंगे।

वहीं, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी रविवार को कहा था कि उन्होंने केंद्र सरकार से अनुरोध किया है कि दिल्ली को बाकी राज्यों से थोड़ा अलग समझा जाए। यहां अब कोरोना की स्थिति ठीक हो रही है। बाकी राज्य में मेट्रो नहीं खोलना चाहते हैं, न खोलिए लेकिन दिल्ली में चरणबद्ध तरीके से मेट्रो को चलने की अनुमति दी जाए। चाहे ट्रायल के आधार पर ही अभी अनुमति दी जाए। राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए 22 मार्च से मेट्रो सेवाओं को निलंबित कर दिया गया था। सूत्रों के मुताबिक इससे डीएमआरसी को करीब 1,300 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है।

Advertisements

जल्द ही फाइनल होगी गाइडलाइंस

सूत्रों के मुताबिक, अब तक कुछ फाइनल नहीं हुआ है, लेकिन जल्द ही फाइनल होने की उम्मीद है क्योंकि इस संबंध में जल्द ही मीटिंग होने वाली है। सरकार स्कूल-कॉलेज खोलने के प्रति उत्सुक नहीं दिख रही है। उम्मीद की जा रही है कि अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को लेकर मौजूदा नियमों में भी कोई बदलाव नहीं होगा। साथ ही, अभी पार्कों को भी खोलने की इजाजत शायद नहीं मिले।

कब-कब हुए अनलॉक का ऐलान

ध्यान रहे कि कोरोना वायरस के संक्रमण से दुनियाभर में फैली कोविड-19 महामारी के कारण देश में 25 मार्च से लॉकडाउन लागू हो गया था। 8 जून को अनलॉक 1.0 का ऐलान किया गया। तब तक अनिवार्य वस्तुओं एवं सेवाओं की आपूर्ति के अलावा देश में सारी आर्थिक गतिविधियां ठप पड़ी रहीं। अब तक अनलॉक 3.0 का ऐलान हो चुका है। 29 जून को अनलॉक 2.0 की घोषणा हुई और नई गाइडलांस के साथ 1 जुलाई से यह लागू हो गया था। फिर 29 जुलाई को अनलॉक 3.0 के तहत नई गाइलाइंस का ऐलान किया गया जो 1 अगस्त से लागू हो गई।

Advertisements

Source: Nav Bharat Times

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newsaadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @news_aadhaar पर क्लिक करें.

Facebook