Onion Health Benefits: प्याज खाने के 10 फायदे और नुकसान यहां जानिए

Onion Health Benefits in Hindi: चाहे स्वादिष्ट कढ़ाई पनीर हो या साधारण सब्जी, प्याज के बिना कोई भी सब्जी नहीं बनती है. खाने का जायका बढ़ाने से लेकर प्याज आपके सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है.
Onion Health Benefits प्याज खाने के 10 फायदे और नुकसान यहां जानिए

Onion Health Benefits प्याज खाने के 10 फायदे और नुकसान यहां जानिए (Image: Pixabay)

Advertisements

Onion Health Benefits in Hindi: चाहे स्वादिष्ट कढ़ाई पनीर हो या साधारण सब्जी, प्याज के बिना कोई भी सब्जी नहीं बनती है. खाने का जायका बढ़ाने से लेकर प्याज आपके सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है. इसलिए तो आप प्याज़ को सब्जी के आलावा सलाद के रूप में भी खाते है.  प्याज में एंटी-इंफ्लेमेट्री के साथ एंटी-एलर्जिक, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-कार्सिनोजेनिक गुण पाए जाते हैं, जो कई तरह की बीमारियों से हम लोगों को बचाता है और इसके साथ ही शरीर की रोग प्रतिरोधात्मक क्षमता को भी बढ़ाता है.

प्याज में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, बी6, बी-कॉम्प्लेक्स और विटामिन सी भी पाया जाता है. प्याज में आयरन, फोलेट और पोटैशियम जैसे खनिज भी पर्याप्त मात्रा में होते हैं. आज इस लेख में हम आपको प्याज खाने के फायदे (Pyaz Ke Fayde) और प्याज खाने के नुकसान (Pyaz Ke Nuksaan) के बारे में विस्तार से बताएंगे-

Advertisements

प्याज खाने के फायदे – Onion Health Benefits in Hindi

  1. आप अपनी कैलोरी बर्न करने के लिए एक्सरसाइज़, योगा, वॉक और डाइटिंग, सब कुछ करते होंगे लेकिन अगर उससे कोई फायदा नहीं हो रहा तो इसका आसान तरीका है खाने में प्याज की मात्रा शामिल करना. प्याज में ऐसी क्वालिटी होती है, जो कार्बोहाइड्रेट के मेटाबॉलिज़्म को तेज कर फैट को जल्दी बर्न करने में मददगार होता है.
  2. प्याज में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करते हैं. इन्हीं एंटी बैक्टीरियल गुण के कारण इसे खाने से डाइजेस्टिव सिस्टम में भी सुधार होता है.
  3. कच्चा प्याज ब्लड प्रेशर कंट्रोल करता है. इसमें मिथाइल सल्फाइड और अमीनो एसिड होता है. जो कोलेस्ट्रॉल को काबू में रखकर दिल की बीमारियों से बचाता है.
  4. प्याज मासिक धर्म में होने वाले दर्द को कम करने में भी कारगर है. इसलिए रोजाना प्याज का सेवन करना चाहिए. इसमें ऐेसे तत्व होते हैं, जो पेनकिलर का काम करते हैं. इसीलिए पीरियड्स होने से 4 या 5 दिन पहले इसकी अधिक मात्रा खाना शुरू कर दें.
  5. दांतों और मुंह में होने वाले इन्फेक्शन में प्याज काफी फायदेमंद होता है. यह मुंह में खतरनाक जर्म्स को खत्म करता है. इसीलिए प्याज को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें.
  6. प्याज में पाए जाने वाला फाइटोकेमिकल्स बॉडी में विटामिन सी लेवल को बढ़ाता है, जो कई प्रकार की समस्याओं को दूर करने के साथ ही इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग बनाता है. इतना ही नहीं, रोजाना खाने के साथ सलाद के रूप में लेने से सर्दी और फ्लू से भी बचा जा सकता है.
  7. सफेद और बेजान बालों में प्याज का रस लगाना असरदार होता है. यह बालों का सफेद होना कम करता है. बालों का झड़ना रोकने और उनकी अच्छी ग्रोथ के लिए प्याज खाना जरूरी है. बालों की शाइनिंग के लिए स्कैल्प में प्याज का रस लगाने से काफी फायदा होता है.
  8. प्याज में एंटी-इन्फ्लेमेटरी, एंटी-सेप्टिक और एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं. ये सारी प्रॉपर्टीज पेट में होने वाले दर्द को कम करती है और इन्फेक्शन से लड़ने में मदद करती है. प्याज पेट और गैस से संबंधित बीमारियों में भी काफी फायदा पहुंचाता है.
  9. प्याज का फाइटोकेमिकल्स तत्व नींद न आने की समस्या को दूर करता है. रात के खाने में प्याज को सलाद के रूप में खाने या इसका सूप पिएं.
  10. इसमें कम मात्रा में कैलोरी होती है और यह फाइबर, आयरन, पोटैशियम, विटामिन और बाकी सभी न्यूट्रिशन का अच्छा स्रोत होता है. जो डायबिटीज के मरीजों को राहत दिलाता है. साथ ही, इसमें कई ऐसे केमिकल्स होते हैं जो ब्लड शुगर लेवल को नॉर्मल रखते हैं.

प्याज खाने के नुकसान – Side Effects of Onion in Hindi

  1. ज्यादा मात्रा में प्याज खाने से पेट से सम्बंधित परेशानियां हो सकती हैं जैसे कि पेट दर्द, दस्त.
  2. अधिक प्याज खाने से पेट में गैस, जलन, उल्टी व मतली जैसी समस्या हो सकती है.
  3. प्याज़ की अधिक मात्रा का सेवन करना गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिला के स्वास्थ्य के लिए बहुत नुकसानदायक हो सकता है.
  4. डायबिटीज में अधिक मात्रा में प्याज खाने से ब्लड शुगर लेवल असामान्य हो सकता है. इस विषय में डॉक्टर से सलाह जरुर लें.
  5. प्याज का सेवन अधिक मात्रा में सेवन करने से दिल की बीमारी होने के आसार बढ़ सकते हैं.

ये भी पढ़ें

लाइफस्टाइल और स्वास्थ्य से जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaar पर क्लिक करें.

Advertisements