Oats Health Benefits: सुबह नाश्ते में ओट्स खाने से शरीर को मिलते हैं ये अनगिनत फायदे

Health Benefits of Oatmeal/ Oats in Hindi – हमारे आस पास बहुत सी ऐसी चीजे हैं, जिनके सेवन से हम बिना दवाई के लंबे समय तक जीवित रह सकते हैं. लेकिन इन चीजो की जानकारी के अभाव में हम इन चीजो से कोई लाभ नहीं ले पाते.
Oats Health Benefits: सुबह नाश्ते में ओट्स खाने से शरीर को मिलते हैं ये अनगिनत फायदे

Oats Health Benefits: सुबह नाश्ते में ओट्स खाने से शरीर को मिलते हैं ये अनगिनत फायदे

Advertisements

Health Benefits of Oatmeal/ Oats in Hindi – हमारे आस पास बहुत सी ऐसी चीजे हैं, जिनके सेवन से हम बिना दवाई के लंबे समय तक जीवित रह सकते हैं. लेकिन इन चीजो की जानकारी के अभाव में हम इन चीजो से कोई लाभ नहीं ले पाते. पहाड़ी इलाक़ो में रहने वाले लोग अधिक जीवन इसीलिए जीते हैं, क्योंकि वे प्राकृतिक जड़ी बूटियों के बारे में जानते हैं और उनका नियमित सेवन करते हैं. आज हम आपको ऐसी ही चीज के बारे में बता रहे हैं, जो प्रकृति की तरह से हमारे जीवन के लिए तोहफा हैं.

ओट्स को हिंदी में जई कहते हैं. ओट्स में सबसे अधिक फाइबर पाया जाता हैं. ओट्स के बीज से बने आटे को ओटमील, जई का दलिया या जई का आटा कहते हैं. Oatmeal को ब्रेकफास्ट में खाया जाता हैं. यह हल्का और जल्दी पचने वाला खाद्य पदार्थ हैं, इसीलिए रोगी को डॉक्टर भी इसे खाने की सलाह देते हैं. आज हम अपने इस लेख में आपको ओट्स और ओट्स के फायदे के बारे में बताएंगे.

Advertisements

ओट्स खाने के फायदे – Oats Benefits in Hindi

  1. अगर आपको कब्ज की समस्या हैं तो रोजाना आप ब्रेकफास्ट में दलिया का सेवन करें. क्योंकि यह पोषक तत्वों से युक्त जल्दी पचने वाला खाद्य पदार्थ हैं. यह पेट को साफ करके कब्ज की समस्या को दूर करता हैं.
  2. अगर आप कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से बचना चाहते हैं तो रोजाना ओट्स का सेवन करें. ओट्स में फायटो कैमिकल पाया जाता हैं, जो कैंसर के खतरे को कम करता हैं.
  3. ओट्स में बीटा ग्लूकैन नाम का फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता हैं. यह फाइबर आपके शरीर के लिए बहुत जरुरी होता हैं. इसीलिए रोज सुबह ओट्स का सेवन करने से शरीर में थकान नहीं होती है और आप पूरा दिन एनर्जी से भरे रहते हैं.
  4. पोषक तत्वों से भरपूर ओट्स शरीर को स्वस्थ रखने के साथ साथ शुगर को भी नियंत्रित करके रखता हैं. इसीलिए मधुमेह के मरीजों के लिए इसका सेवन बहुत फायदेमंद होता हैं.
  5. ओट्स में कैलोरीज और फैट कम पाया जाता हैं. जिसके कारण यह आसानी से पच जाता हैं. ओट्स में अनेक प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं. जिसके कारण ओट्स के सेवन से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल कण्ट्रोल में रहता हैं.
  6. आजकल अधिक समय तक बैठ के काम करने और अधिक मिर्च मशालेदार भोजन खाने के कारण लोगो का पेट निकल जाता हैं. अगर आप रोजाना ओट्स का सेवन करते हैं, तो कुछ ही महीनो में पेट पर जमी हुई चर्बी को हटा देगा.
  7. अगर आपके शरीर में सेरोटोनिन की मात्रा कम हैं, तो आपका दिमाग हमेशा अशांत रहेगा. ओट्स Magnesium और fiber का अच्छा स्त्रोत हैं. यह आपके शरीर में सेरोटोनिन की मात्रा को बढा देता हैं. जिससे आपका दिमाग हमेशा शांत रहता हैं. ओट्स में Blueberry डालकर खाने से तनाव कम होता हैं.
  8. हृदय रोगों के कारण आज सबसे ज्यादा लोगों की मौत हो रही हैं. अगर आप रोजाना ओट्स का सेवन करते है तो आप ह्रदय रोगों से बच सकते हैं.
  9. ओट्स पाचक युक्त होता है, जिसके कारण यह आसानी से पच जाता है. ओट्स पेट को साफ करने का काम करता है, जिससे कब्ज की प्रॉब्लम दूर हो जाती है. शरीर में जमा पित्त भी ओट्स खाने से हट जाता है.

Disclaimer: All information are good but we are not a medical organization so use them with your own responsibility.

ये भी पढ़ें

Advertisements

लाइफस्टाइल और स्वास्थ्य से जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaar पर क्लिक करें.