JEE Main 2021 Date: फरवरी से मई तक 4 बार परीक्षा, एग्‍जाम पैटर्न में भी हो सकता है बदलाव

NTA JEE Main 2021 Date: केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने कहा है कि सरकार अगले साल 2021 से 4 बार JEE Main परीक्षा आयोजित करने के बारे में मिले सुझावों पर विचार कर रही है.
Advertisements

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने कहा है कि सरकार अगले साल 2021 से 4 बार JEE Main परीक्षा आयोजित करने के बारे में मिले सुझावों पर विचार कर रही है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि कोई भी छात्र Covid-19 के डर के चलते परीक्षा देने से न चूके. 10 दिसंबर को छात्रों के साथ एक लाइव बातचीत में रमेश पोखरियाल ने JEE Main और NEET 2021 परीक्षा के संबंध में पूछे गए सवाल के जवाब में कहा कि JEE Main 2021 परीक्षा के लिए पाठ्यक्रम कम नहीं किया जाएगा, मगर नए एग्‍जाम पैटर्न से छात्रों को आसानी जरूर होगी.

एजेंसी के अनुसार, शिक्षामंत्री ने कहा है कि एक वर्ष में चार बार JEE Main 2021 परीक्षा आयोजित किए जाने के सुझाव पर सकारात्मक रूप से विचार किया जाएगा. ऐसी व्‍यवस्‍था बनती है तो फरवरी के अंत में शुरू होकर, उसके बाद मार्च, अप्रैल और मई में परीक्षा तीन से चार दिनों तक जारी रहेगी और छात्र सुविधानुसार किसी भी परीक्षा में शामिल हो सकेंगे.

Advertisements

शिक्षा मंत्री ने छात्रों के सवालों का जवाब देते हुए कहा कि NEET 2021 परीक्षा शेड्यूल जारी करने के लिए स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय और राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (NMC) के साथ बातचीत की जा रही है. उन्होंने कहा, “जल्‍द ही इसकी घोषणा की जाएगी. सिलेबस पिछले वर्ष की तरह ही रहेगा. ऑनलाइन या ऑफलाइन परीक्षा आयोजित करने के मसले पर स्वास्थ्य मंत्रालय और NMC से परामर्श किया जा रहा है.”

शिक्षामंत्री ने इस सेशन के दौरान कहा कि इस वर्ष आयोजित की गई NTA NEET 2020 परीक्षा के लिए जो तैयारियां की गईं और छात्रों की सुरक्षा के लिए जो कदम उठाए गए, वे काबिले तारीफ हैं. आगे भी परीक्षाएं छात्रों की सुविधा और सुरक्षा को ध्‍यान में रखकर ही आयोजित की जाएंगी.

Advertisements

Source: Aaj Tak

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newsaadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @news_aadhaar पर क्लिक करें.

Advertisements
Facebook