No Confidence Motion: पीएम नरेंद्र मोदी ने राहुल गाँधी को दिया करारा जवाब, पढ़ें भाषण की मुख्य बातें

विपक्ष ने सरकार के खिलाफ लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव लाने के बाद पुरे दिन सदन मे चली बहस के बाद शुक्रवार की रात को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राहुल गाँधी के सवालों का जमकर जवाब दिया.

विपक्ष ने नरेंद्र मोदी सरकार के खिलाफ लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव लाने के बाद पुरे दिन सदन मे चली बहस के बाद रात को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राहुल गाँधी के सवालों का जमकर जवाब दिया. उन्होंने कहा कि पूर्ण बहुमत से बनी सरकार को गिराने की साजिश करने वाले नकारात्मक राजनीती कर रहे है. और इनमे विकास के प्रति विरोध का भाव है।

पीएम मोदी ने सवाल उठाया कि जब संख्या और समर्थन नहीं था, तो अविश्वास प्रस्ताव लाया ही क्यों गया? सरकार को गिराने का इतना उतावलापन क्यों ? अगर जल्दी चर्चा नहीं होती तो क्या हो जाता ? क्या भूकंप आ जाता ? फिर कहा कि यह देश में अस्थिरता फैलाने के लिए लाया गया। प्रधानमंत्री ने शेर पढ़ा, ‘न मांझी, न रहबर, न हक में हवाएं, है कश्ती भी जर्जर, ये कैसा सफर है ?’

पीएम मोदी बोले कांग्रेस को विश्वास नहीं है – स्वच्छ भारत पर, अंतराष्ट्रीय योग दिवस पर, रिज़र्व बैंक पर, देश के मुख्य न्यायाधीश पर, चुनाव आयोग पर, EVM पर भी विश्वास नहीं है क्योंकि उनको खुद पर विश्वास नहीं है।

पीएम नरेंद्र मोदी ने अविश्वास प्रस्ताव के दौरान गिनाईं अपने सरकार की उपलब्धियां

18 हजार गांवों में बिजली पहुंचाई
8 करोड़ शौचालय बनवाएं
15 करोड़ किसानों को आधुनिक खेती की तरफ ले गए
पुरानी सरकारों ने गरीबों के लिए बैंक नहीं खोले
5 करोड़ देशवासी गरीबी से बाहर आए
2022 तक किसानों की आय दोगुना होगी
5 हजार किसानों को मृदा कार्ड दिए
उनके समय भारत में मोबाइल बनाने वाली कंपनियां दो थी आज 120 हैं
आयुष्मान योजना के तहत बीमारी में इलाज के दौरान मदद मिलती है

राफेल सौदे पर पीएम मोदी ने कहा कि, ये दुखद है कि बिना सबूत सदन में लगाए गए झूठे आरोपों पर दूसरे देश को बयान जारी कर खंडन करना पड़ा। ये समझौता दो व्यापारियों के बीच नहीं बल्कि दो देशों के बीच हुआ है। पूरी पारदर्शिता के साथ हुआ है। क्या हम ऐसी बचकानी हरकत करते रहेंगे? कुछ जिम्मेदारी है या नहीं? क्या हम बिना सबूत के ऐसे ही चिल्लाते रहेंगे? हर बार जनता ने आपको जवाब दिया। सुधरने का मौका दिया है। सुधरने की कोशिश कीजिए। क्या हर जगह बचकाना हरकत ही करते रहोगे ?’