New Rules From June: 1 जून 2020 से हुए ये नए बदलाव आपकी जिंदगी पर डालेंगे बड़ा असर

New Rules From June In Hindi: कोरोना संकट के बीच देश में 1 जून 2020 से कुछ नए नियम और बदलाव अमल में आ रहे हैं. कोरोना वायरस संकट में हुए इन बदलावों से लोगों को राहत मिल सकती हैं. आइए जानते हैं 1 जून 2020 से हुए इन बदलावों से आपके जीवन पर क्या असर पड़ सकता है.

Advertisements

New Rules From June: कोरोना संकट के बीच देश में 1 जून 2020 से कुछ नए नियम और बदलाव अमल में आ रहे हैं. इन बदलावों से लोगों के ऊपर आम प्रभाव पड़ने वाला है. जहाँ मोदी सरकार की ‘एक देश, एक राशन कार्ड’ योजना से गरीबों के लिए किसी भी राज्य में सस्ती दरों में राशन उपलब्ध होगा. वही भारतीय रेलवे की 200 स्पेशल ट्रेनें पटरियों पर दौड़ने से लोगों के चेहरे पर ख़ुशी से खिल गए है. इसके आलावा देश में घरेलु उड़ानों के शरू होने से लोग अब देश में कही भी यात्रा कर सकते हैं.

Lockdown 5.0 Guidelines: देश में लॉकडाउन 30 जून तक बढ़ा, जानें कहां मिलेगी छूट, कहां जारी रहेगी पाबंदी

Advertisements

कोरोना वायरस संकट में हुए इन बदलावों से लोगों को राहत मिल सकती हैं. आइए जानते हैं 1 जून 2020 से हुए इन बदलावों से आपके जीवन पर क्या असर पड़ सकता है.

भारतीय रेलवे के 200 नई ट्रेनों का संचालन

दो महीने से अधिक समय तक बंद रेलवे ने 1 जून 2020 से देश में 200 नई स्पेशल ट्रेनों का संचालन शुरू कर दिया है. इन नई ट्रेनों में कोई भी कोच अनारक्षित नहीं होगा और जनरल कोचों में भी बैठने के लिए सीटें आरक्षित होंगी. इन ट्रेनों में जनशताब्दी ट्रेनें, दूरंतो एक्सप्रेस और दूसरी मेल/ जैसे एक्सप्रेस ट्रेनें शामिल हैं. इसके आलावा भारतीय रेलवे ने सभी IRCTC स्पेशल ट्रेनों में तत्काल टिकट बुकिंग के लिए मंजूरी दे दी है. भारतीय रेलवे वर्तमान में अभी 30 एसी स्पेशल ट्रेन चला रहा है. इन ट्रेनों के लिए एडवांस टिकट बुकिंग पीरियड को 30 दिन से बढाकर 120 दिन कर दिया है.

Advertisements

‘एक देश एक राशन कार्ड’ की शुरुआत

भारत सरकार की ‘एक देश एक राशन’ योजना 1 जून 2020 से 20 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में लागू हो रही. इस योजना के लागू होने से देश में जितने गरीब है उन्हें किसी भी राज्य में सस्ती दरों पर आनाज और राशन उपलब्ध होगा. राशन कार्ड एक सरकारी दस्तावेज है, जिसकी सहायता से सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत उचित दर की दुकानों से गेहूं, चावल आदि बाजार मूल्य से बेहद कम दाम पर खरीद सकते हैं.

LPG रसोई गैस सिलेंडर महंगा हुआ

देश की ऑयल कंपनियों ने बिना-सब्सिडी वाले एलपीजी रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी की है. 14.2 किलोग्राम वाले गैर-सब्सिडाइज्‍ड एलपीजी सिलेंडर की कीमत दिल्‍ली में 11.50 रुपए प्रति सिलेंडर महंगा हो गया है. वही 19 किलोग्राम वाला सिलेंडर 110 रुपए महंगा होकर 1139.50 रुपए में आपको मिलेगा.

Advertisements

संशोधित आयकर विभाग फॉर्म 26एएस

आयकर विभाग की ओर से जारी संशोधित फॉर्म 26एएस प्रभावी हो रहा है. इसमें संबंधित वित्त वर्ष में काटे गए टैक्स के अलावा लेन-देन का ब्योरा रहेगा.

UP Lockdown 5.0 Guideline: यूपी में लॉकडाउन 5.0 की नई गाइडलाइन जारी, जानिए क्या खुला और क्या बंद रहेगा

देश में अनलॉक

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण से निपटने के लिए देश में एक बार फिर लॉकडाउन की घोषणा कर दी गई है. इसकी अवधि 1 जून से 30 जून तक रहेगी. लॉकडाउन 5.0 को लेकर केंद्र सरकार ने दिशा निर्देश भी जारी कर दिए है. कंटेनमेंट जोन के बाहर लोगों को पूरी तरह से छूट मिलेगी. वहीं, अब एक राज्य से दूसरे राज्य में आने-जाने के लिए किसी भी पास की इजाजत नहीं होगी. हालांकि इस दौरान लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा.

गोएयर की घरेलू उड़ान सेवा बहाल

गोएयर की घरेलू हवाई सेवाएं 1 जून 2020 से बहाल हो रही हैं. गाइडलाइन के मुताबिक हर 24 घंटे में पूर्ण सेनेटाइजेशन अनिवार्य होगा. चालक दल के सदस्यों का मास्क, दस्ताने और रक्षात्मक गाउन पहनना जरूरी होगा.

Indian Railways: आज से हर रोज चलेंगी 200 स्पेशल ट्रेनें, यात्रा करने से पहले जानें रेलवे के नए नियम

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newsaadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @news_aadhaar पर क्लिक करें.

Updated On: June 2, 2020 2:10 pm

News Aadhaar

न्यूज़ आधार पर आप लाइफस्टाइल, हेल्थ, डाइट और फिटनेस, रिलेशनशिप और फ़ूड से जुड़े हुए न्यूज़ पढ़ सकते है.

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *