Neem Benefits in Hindi: नीम के फायदे और नुकसान यहां जानिए

Neem Health Benefits in Hindi: नीम का स्वाद बहुत कड़वा होता है लेकिन यह सेहत के खजाने के रूप में भी जाना जाता है.नीम के पत्ते, छाल, तने और कच्चे फल मे कुछ न कुछ लाभकारी गुण पाए जाते हैं.
Advertisements

Neem Benefits in Hindi: नीम का स्वाद बहुत कड़वा होता है लेकिन यह सेहत के खजाने के रूप में भी जाना जाता है.नीम के पत्ते, छाल, तने और कच्चे फल मे कुछ न कुछ लाभकारी गुण पाए जाते हैं. जिससे यह पेड़ हमें किसी न किसी रोग से दूर रखने में मदद करता है. बालों और त्वचा सम्बन्धी समस्याओं में यह बहुत ही उपयोगी है.

इसका इस्तेमाल बहुत क्रीम, साबुन आदि बनाने में किया जाता है. इसके साथ ही यह अन्य शरीर संबंधी रोगों को रोकने या नियंत्रित करने में भी बहुत फायदेमंद है. आइये जानते है कि नीम का प्रयोग (Neem Benefits in Hindi) करके हम अपने शरीर से संबंधित कई बीमारियों से बहुत जल्द निजात पा सकते हैं.

Advertisements

नीम के फायदे – Neem Benefits in Hindi

स्किन इन्फेक्शन या त्वचा रोगों से बचाव

नीम की पतियों और इसकी छाल में प्रचुर मात्रा में एंटी-बैक्टीरियल और एंटीफंगल तत्व पाए जाते हैं जो आपके शारीर के चर्म रोगों और घावों को रोकने में मदद करता हैं. इसे सभी तरह की त्वचा वाले व्यक्ति प्रयोग कर सकते हैं. नीम के पत्तों को पानी में काफी देर तक उबालकर और पानी में मिलाकर नहाने से त्वचा संबंधित रोगों से आपको बहुत लाभ मिलेगा।

त्वचा जलने या कटने पर

नीम में एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं इसलिए कटे हुए स्थान पर इसका तेल लगाने से बहुत लाभ मिलता है. यदि नीम का तेल न हो तो जले या कटे हुए स्थान पर नीम की पत्तियां पीसकर लेप लगा लें इससे भी काफी लाभ होगा।

Advertisements

दांतों और मसूड़ों के रोग

नीम का सबसे ज्यादा प्रयोग गावों में रहने वाले लोग अपने दांतो को साफ करने के लिए दातुन के रूप करते है. यह हमारे दांतों और मसूड़ों न केवल मजबूत बनाता है बल्कि पायरिया जैसे रोगों से भी बचाता है. रोजाना नीम के दातुन के उपयोग से आपके दांत निरोग रहेंगे और हमेशा चमकते रहेंगे.

कील-मुंहासे की समस्या से छुटकारा

नीम हमारी त्वचा के लिए ब्लड प्यूरीफायर के रूप में बहुत लाभ देता है. यह हमारी त्वचा को कील मुंहासों से दूर रखता है. इसे आप अपने चेहरे पर इसकी छाल या पतियों का लेप लगा सकते हैं. इससे आपको कील-मुंहासे की समस्या से जल्दी छुटकारा मिलेगा।

Advertisements

बालों की समस्या में लाभ

आप नीम के तेल या इसका लेप का रोजाना प्रयोग करने से आपको बहुत लाभ मिल सकते हैं. इससे आपके बाल स्वस्थ रहते हैं. इसके साथ ही नीम का तेल आपने बालों में रुसी, रूखापन आदि दूर करने में भी सहायक है.नीम के तेल का नियमित प्रयोग करने से आप अपने बालों को झड़ने को रोक सकते हैं.

नीम का उपयोग – How to Use Neem in Hindi

  1. मधुमेह वाले रोगियों के लिए नीम का सेवन करने बहुत लाभकारी हो सकता है. नीम शरीर में इन्सुलिन की मात्रा को बढ़ाता है.
  2. नीम में पाया जाने वाला एंटी-बैक्टीरियल तत्व शरीर में कैंसर के जीवाणु से लड़ता है और खतरे को कम करता है.मछरों से बचने के लिए
  3. आप शरीर पर नीम का तेल लगा सकते हैं. यह पेड़ विशेष रूप से मलेरिया-रोधक के रूप में जाना जाता है.
  4. नीम का प्रयोग से पेट सम्बन्धी रोगों में भी लाभकारी है. यह पेट के कीड़े खत्म करता है जिससे आपकी पाचन तंत्र में सन्तुलन बना रहता है.

नीम के नुकसान – Side Effects of Neem in Hindi

  1. बच्चों में नीम के तेल का सेवन उल्टी, अधिक नींद और श्वसन संबंधी समस्याओं का कारण बन सकता है.
  2. नीम के तेल का टॉक्सिक प्रभाव डायरिया और मतली का कारण भी बन सकता है.
  3. रोजाना इसका जूस पीने से बचें, वर्ना इससे यौन स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ सकता है.

ये भी पढ़ें

लाइफस्टाइल और स्वास्थ्य से जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaar पर क्लिक करें.

Facebook