Nag Panchami 2019 Date: नागपंचमी का शुभ मुहूर्त और पूजा विधि यहां पर जानें

भारत में सावन का महीना 17 जुलाई से शुरू हो चुका है. इस महीने में भक्त भगवान शिव की आराधना में लीन होकर उनकी पूजा करते है. सावन में ही शिवरात्रि और नागपंचमी की भी पूजा होती है.

Advertisements

Nag Panchami 2019 Date: भारत में सावन का महीना 17 जुलाई से शुरू हो चुका है. इस महीने में भक्त भगवान शिव की आराधना में लीन होकर उनकी पूजा करते है. सावन में ही शिवरात्रि और नागपंचमी की भी पूजा होती है. शिवरात्रि के बारे में हम पिछले लेख में बता चुके है. आज हम नागपंचमी के बारे में बताएंगे-

यह त्यौहार हर साल सावन के महीने के शुक्ल पक्ष की पंचमी के दिन मनाया जाता है. इस साल नागपंचमी 5 अगस्त को मनाया जायेगा और इस दिन सावन सोमवार का व्रत भी हैं. नागपंचमी के अवसर पर भक्तों की शिव मंदिरों में सुबह से भरी भीड़ रहती है. उस दिन भगवान शंकर के साथ माता पार्वती और नाग देवता की पूजा की जाती है.

Advertisements

नागपंचमी के दिन भक्त सापों को दूध पिलाकर सुख समृद्धि और सुरक्षा का वरदान मांगते है. नाग पंचमी के दिन नागराज और उनके 12 स्वरूपों की पूजा की जाती है।

Sawan Shivratri 2019: जानिए सावन शिवरात्रि की तारीख और सोमवार व्रत की पूजा विधि

Advertisements

नागपंचमी मंत्र

इस त्यौहार पर नाग देवता को प्रसन्न करने के लिए भक्त इस मंत्र का उच्चारण करेंगे तो नाग देवता उनकी मनोकामना जरूर पूरी करेंगे। नागपंचमी के दिन ऊं नम: शिवाय और महामृत्युंजय मंत्रों का जाप सुबह-शाम करना चाहिए. अगर किसी के कुंडली में काल सर्पदोष हो तो उन्हें नागपंचमी के दिन “कुरुकुल्ये हुं फट स्वाहा” मंत्र का उच्चारण करना चाहिए।

नागपंचमी 2019 शुभ मुहूर्त

पूजा मुहूर्त – 05:49 से 8:28 (5 अगस्त 2019)
पंचमी तिथि प्रारंभ – 18:48 (4 अगस्त 2019)
पंचमी तिथि समाप्ति – 15:54 (5 अगस्त 2019)

Advertisements

Sawan Shivratri 2019: सावन शिवरात्रि 2019 कब है?

सावन के महीने में शिवरात्रि का त्यौहार भी पड़ता है इसका विशेष महत्व होता है. पौराणिक कथाओं के अनुसार, शिवरात्रि त्योहार के दिन भगवन शिव पर जल चढ़ाने से भगवान शंकर प्रसन्न होते हैं और उनकी मुरादें भी पूरी करते है।

इस साल सावन शिवरात्रि 30 जुलाई 2019 को पड़ रहा है और उस दिन मंगलवार है. सावन शिवरात्रि के दिन पूजा का शुभ मुहूर्त सुबह 9.10 से दोपहर 2 बजे तक है।

India News In Hindi के अन्य ख़बरों के लिए आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो करें.वीडियो देखने के लिए हमारे हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें.

Updated On: February 25, 2023 10:18 pm

News Aadhaar

न्यूज़ आधार पर आप लाइफस्टाइल, हेल्थ, डाइट और फिटनेस, रिलेशनशिप और फ़ूड से जुड़े हुए न्यूज़ पढ़ सकते है.

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *