मोदी सरकार ने लड़कियों की शादी और मां बनने को लेकर लिया यह बड़ा फैसला

मोदी सरकार ने लड़कियों के शादी और मां बनने को लेकर एक अहम और महत्वपूर्ण फैसला लिया है. केंद्र सरकार ने जया जेठली की अगुवाई में एक टास्क फोर्स का गठन किया है.
Advertisements

मोदी सरकार ने लड़कियों के शादी और मां बनने को लेकर एक अहम और महत्वपूर्ण फैसला लिया है. केंद्र सरकार ने जया जेठली की अगुवाई में एक टास्क फोर्स का गठन किया है. इस टास्क फोर्स का मुख्य काम इस बात की समीक्षा करना होगा कि शादी और मां बनने वाली महिलाओं और उनके बच्चो के स्वास्थ्य और पोषण से कितना संबंध है. इसके साथ ही यह टास्क फोर्स लड़कियों की शादी की उम्र की समीक्षा भी करेगा. टास्क फोर्स अपनी रिपोर्ट सरकार को 31 जुलाई 2020 को पेश करेगी.

Baba Barfani Latest Video: घर बैठे इस वीडियो के जरिए करें बाबा बर्फानी के दर्शन

Advertisements

जया जेटली के अलावा इस टास्क फोर्स में डॉ. वी के पॉल, सदस्य (स्वास्थ्य) नीति आयोग, उच्च शिक्षा के सचिव, स्कूल शिक्षा, स्वास्थ्य, महिला एवं बाल विकास, विधायी विभाग के अलावा शिक्षाविद नजमा अख्तर, वसुधा कामत और दीप्ति शाह शामिल होंगे. इस टास्क फोर्स से लड़कियों के हायर एजुकेशन के लिए और बढ़ावा देने का सुझाव देने को कहा गया है.

आपको बता दें, इस साल के बजट में वित्तमंत्री निर्मला सीथारमन ने कहा था कि, महिला के मां बनने की सही उम्र के बारे में सलाह देने के लिए एक टास्क फोर्स बनाई जाएगी. इस समय भारत में लड़कियों की शादी की उम्र 18 साल और लड़के की उम्र 21 साल निर्धारित है.

Advertisements

Narendra Modi Interesting Facts: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से जुड़े रोचक तथ्य, यहां जानें

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newsaadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @news_aadhaar पर क्लिक करें.

Facebook