Corona Testing Kit: मोदी सरकार ने लांच की विश्व की सबसे सस्ती कोरोना टेस्टिंग किट, जानें क्या है कीमत

केंद्र की मोदी सरकार ने देश में विश्व की सबसे सस्ती कोरोना टेस्टिंग किट (Corona Testing Kit) को लांच किया. इस किट को भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली (IIT Delhi) द्वारा बनाया गया है.

Advertisements

पुरे विश्व में कोरोना वायरस ने तबाही मचा रखा है. हर रोज कोरोना के हजारों-लाखों मामले सामने आ रहे हैं. हर देश अपने स्तर पर इस महामारी को रोकने के लिए प्रयास कर रहे हैं. भारत में भी कोरोना वायरस ने लोगों पर अपना कहर ढाया है. भारत में कोरोना वायरस की जांच के लिए बनाई गई टेस्टिंग किट की कीमत भी बहुत ज्यादा है. अस्पताल मनमानी ढंग से लोगों से कोरोना टेस्टिंग के पैसे वसूल रहे है. ऐसे में कोरोना टेस्टिंग किट (Corona Testing Kit) को लेकर एक अच्छी खबर सामने आई है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, केंद्र की मोदी सरकार ने देश में विश्व की सबसे सस्ती कोरोना टेस्टिंग किट (Corona Testing Kit) को लांच किया. इस किट को भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली (IIT Delhi) द्वारा बनाया गया है. इस कोरोना किट का नाम कोरोश्योर है.

Advertisements

कोरोना वैक्सीन को लेकर आयी अच्छी खबर, इस भारतीय कंपनी ने शुरू किया इंसानों पर परीक्षण

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने आज दुनिया की सबसे सस्ती कोरोना टेस्टिंग किट (Corona Testing Kit) को लांच किया. इस आयोजन के दौरान, कोरटेनिंग के प्रबंध निदेशक, जतिन गोयल ने कहा कि किट की कीमत लगभग 650 रु के आस पास हो सकती है.

Advertisements

इस किट से 85 मिनट में कोरोना वायरस संक्रमण की जांच का सौ फीसदी सही रिजल्ट मिलेगा. आपको बता दें वर्तमान समय में कोरोना वायरस की टेस्टिंग के लिए पहले सैंपलिंग की जाती है और उसका रिजल्ट घंटों बाद आता है. जबकि ये करों टेस्टिंग किट ‘जांच-फ्री’ प्रणाली के तहत काम करती है. खास बात यह है कि आईआईटी दिल्ली देश का पहला ऐसा शिक्षण संस्थान है, जिसकी टेस्टिंग किट उपयोग में लाई जाएगी.

इस देश ने पहली कोरोना वायरस वैक्सीन बनाने का किया दावा, इंसानों पर पूरी तरह सुरक्षित

लोकसत्ता में छपी खबर के मुताबिक न्यूटेक मेडिकल कंपनी इस किट को बाजार में उपलब्ध करायेगी. इस किट के कारण देश में कोरोना टेस्टिंग के तरीके में बहुत बड़ा बदलाव आयेगा. इसके बाद टेस्टिंग की संख्या और कीमत में अंतर दिखाई देगा.

दिल्ली आईआईटी के निदेशक वी रामगोपाल राव ने कहा कि न्यूटेक मेडिकल कंपनी आईआईटी दिल्ली की टेक्नोलॉजी का उपयोग करेगी. सस्ती दरें होने के कारण महीने में 20 लाख टेस्ट करना संभव होगा. इस किट को आईसीएमआर और ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने भी परमिशन दे दी है.

कोरोना काल में मोदी सरकार ने बढ़ा दी इन योजनाओं की डेडलाइन, नवंबर महीने तक मिलेगा लाभ

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newsaadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @news_aadhaar पर क्लिक करें.

Updated On: July 15, 2020 7:48 pm

News Aadhaar

न्यूज़ आधार पर आप लाइफस्टाइल, हेल्थ, डाइट और फिटनेस, रिलेशनशिप और फ़ूड से जुड़े हुए न्यूज़ पढ़ सकते है.

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *