मिलिए दुनिया की सबसे तेज और महंगी कार से, कीमत पर विश्वास नहीं होगा

Advertisements

दुनिया की सबसे महंगी कार के बारे में आप नही जानते है तो आज हम आप को बताने जा रहे है दुनिया की महंगी कारों शुमार बुगाटी वेयरान के बारे में इसकी कीमत को सुनकर आपके पैरों से जमीन खिसक जाएगी। जी हां इस महंगे कार की कीमत 12 करोड़ रुपए है। इतनी कीमत में आप दिल्ली या मुम्बई में तीन आलीशान बंगले खरीद सकते है। मीडिया रिपोर्ट्स के आधार पर भारत मे ये कार जानेमाने उद्योगपति मुकेश अम्बानी और बॉलीवुड के किंगखान शाहरुख खान के पास है।

बुगाटी वेयरान का निमार्ण जर्मन कार-निर्माता कंपनी वोक्सवैगन ने विकसित किया और जिसका उत्पादन वोक्सवैगन-ब्रांड ब्युगाटी ऑटोमोबाइल SAS ने अपने मुख्यालय मोलशेम(अलसेस, फ्रांस) के सेंट जीन गढ़ी में किया है और अक्सर इसके उत्पादन तथा विकास का श्रेय फर्डिनेंड कार्ल पिच को दिया जाता है।

अगर इसके इंजन की बात करें तो इसमें 8.0 लीटर का टर्बोचार्ज्ड डब्ल्यू16 इंजन है। ये इंजन 987 बीएचपी की पावर और 1250 एनएम का टार्क जनरेट करता है।

बुगाटी वेयरोन सिर्फ 2.4 सेकंड में 0 से 100 किमी की रफ्तार पकड़ लेती है। ये कार 430 किमी प्रति घंटा की अधिकतम रफ्तार से दौड़ सकती है, जो कि दुनिया में सबसे ज्यादा तेज है। बुगाटी वेयरॉन दिखने में भी बहुत खूबसूरत है।

आपको बता दें कि इस कार की कीमत 2,400,000 डॉलर यानी लगभग 15 करोड़ 62 लाख रुपए है। इस कार का नाम फ्रेंच रेसर और ड्राईवर Pierre Veyron के नाम पे रखा गया है.