Cream Chicken Recipe: इस वीकेंड पर बनाएं स्वादिष्ट मसालेदार क्रीमी चिकन

Cream Chicken Recipe: आज हम आपको एक ऐसी रेसिपी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे आप घर पर आसानी से बना सकते हैं और इस डिश का नाम है मसालेदार क्रीमी चिकन.
Advertisements

Cream Chicken Recipe: वीकेंड हो और कुछ अच्छा खाने को न मिले, तो मूड ख़राब हो जाता है और वीकेंड की छुट्टी छुट्टी-सी नहीं लगती. इसलिए जब आप खुद आसानी से घर पर स्वादिष्ट डिश बनाकर तैयार कर सकते हैं, तो किसी का इन्तजार क्यों करना.

इसलिए आज हम आपको एक ऐसी रेसिपी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे आप घर पर आसानी से बना सकते हैं और इस डिश का नाम है मसालेदार क्रीमी चिकन. इसे आप रोटी, नॉन रोटी, रुमाली रोटी या चावल से भी खा सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको मसालेदार क्रीमी चिकन रेसिपी (Cream Chicken Recipe)  बनाने की विधि के बारे में बताते है-

Advertisements

मसालेदार क्रीमी चिकन बनाने के सामग्री – Cream Chicken Recipe in Hindi

  1. डेढ़ कप बारीक कटा प्याज
  2. डेढ़ कप ग्राइंड किया टमाटर का पेस्ट
  3. 3 चम्मच अदरक-लहसुन का पेस्ट
  4. मसाले में दालचीनी, हरी इलायची, काली इलायची, तेज पत्ता, हल्दी, लाल मिर्च पाउडर, कस्तूरी मैथी पाउडर, धनिया पाउडर, गर्म मसाला पाउडर, नमक, तेल और घी, दही, क्रीम
  5. 1 किलो चिकन

मसालेदार क्रीमी चिकन बनाने की विधि-

सबसे पहले आप चिकन को मेरिनेट करें. इसके लिए चिकन में 1 चम्मच अदरक-लहसुन का पेस्ट, नमक, हल्दी, लाल मिर्ची और 1 कप गाढ़ा दही डाल दें.

इसके बाद सभी को आपस में अच्छे से मिला दें. सभी समाग्री को मिलाने के बाद चिकन को आधे घंटे के लिए मेरिनेट करने के लिए फ्रीज में रख दें.

Advertisements

अब गैस पर कढ़ाई रखने के बाद इसमें आपको 2 बड़ा चम्मच तेल और 2 बड़ा चम्मच घी डालना है. जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें 2 तेज पत्ता, 2 दालचीनी, 4 काली इलायची और 4 हरी इलायची डाल दें.

इसके बाद इसमें प्याज डालें और प्याज भूरा होने तक मीडियम गैस पर पकाएं। जब प्याज भूरी हो जाए तो इसमें 2 चम्मच अदरक-लहसुन का पेस्ट डाल दें.

Advertisements

इसमें अब 2 चम्मच हल्दी, 2 चम्मच लाल मिर्च और स्वादानुसार नमक डालकर अच्छे से मिलाएं. अब इसमें टमाटर डालें और टमाटर में आपको धनिया पाउडर डालकर पकाना है. जब तेल मसाले के ऊपर आ जाए, तो समझ जाए मसाला पक गया है.

इसमें मेरिनेट किये हुए चिकन को मिला दें. मिलाने के बाद ढक कर अच्छे से पका लें. जब चिकन का पानी निकल सूख जाए, तो इसमें आपको 2 कप गाढ़ा दही डालकर है. इसके अलावा अगर आपको चिकन ग्रेवी वाला रखना है तो अपने हिसाब से पानी भी डाल दें.

अब दही के साथ चिकन को पकने दें. जब तेल ऊपर आ जाये तो आपको इसमें गर्म मसाला और कसूरी मैथी डालकर चलाना है. अंत में इसमें 1 कप क्रीम डालकर मिलाएं.

5 मिनट और पकाने के बाद इसके ऊपर बारीक कटा हुआ हरा धनिया डालें. अब आपका गर्मागर्म मसालेदार क्रीमी चिकन बनकर तैयार है. इसे आप रोटी या चावल के साथ परोसे.

लाइफस्टाइल और स्वास्थ्य से जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaar पर क्लिक करें.

Facebook