Makar Sankranti 2021 Date: इस दिन मनाई जाएगी मकर संक्रांति, जानिए शुभ मुहूर्त और महत्व

Makar Sankranti Kab Hai, Makar Sankranti 2021 Date: मकर संक्रांति का हिन्दू धर्म में विशेष महत्व है. मकर संक्रांति में ‘मकर’ शब्द मकर राशि को दर्शाता है जबकि ‘संक्रांति’ का अर्थ संक्रमण अर्थात प्रवेश करना है. मकर संक्रांति के दिन सूर्य धनु राशि से मकर राशि में प्रवेश करता है.

Advertisements

Makar Sankranti 2021 Date: साल 2021 में मकर संक्रांति के तारीख को लेकर अगर कन्फ्यूजन है कि ये पर्व 14 जनवरी को मनाया जाएगा या 15 जनवरी को. तो इसका जवाब है मकर संक्रांति का पर्व (Makar Sankranti 2021 Date) 14 जनवरी दिन गुरुवार को मनाया जाएगा.

मकर संक्रांति (Makar Sankranti) का हिन्दू धर्म में विशेष महत्व है. मकर संक्रांति में ‘मकर’ शब्द मकर राशि को दर्शाता है जबकि ‘संक्रांति’ का अर्थ संक्रमण अर्थात प्रवेश करना है. मकर संक्रांति के दिन सूर्य धनु राशि से मकर राशि में प्रवेश करता है.

Advertisements

क्यों कहा जाता है इस पर्व को मकर संक्रांति?

इस दिन सूर्य अपने शनि की राशि को छोड़कर मकर राशि में प्रवेश करते हैं इसलिए इसे मकर संक्रांति कहते हैं. जब सूर्य मकर राशि में प्रवेश करते हैं तो सूर्य की किरणों से अमृत की बरसात होने लगती है. इस दिन सूर्य उत्तरायण होते हैं.

मकर संक्रांति 2021 तिथि, शुभ मुहूर्त – Makar Sankranti 2021 Date, Time (Muhurat) – Makar Sankranti kab hai?

मकर संक्रांति 2021 तिथि (Makar Sankranti 2021 Date) 14 जनवरी, 2021 (गुरुवार)
पुण्य काल मुहूर्त: 08:03:07 से 12:30:00 तक
अवधि: 4 घंटे 26 मिनट
महापुण्य काल मुहूर्त: 08:03:07 से 08:27:07 तक
अवधि: 0 घंटे 24 मिनट
संक्रांति पल: 08:03:07

मकर संक्रांति का इतिहास- Makar Sankranti History in Hindi

हिन्दू धर्म के अनुसार, मकर संक्रांति के दिन गंगा-यमुना-सरस्वती के संगम प्रयाग में सभी देवी-देवता अपना रूप बदलकर स्नान करने आते हैं. यही कारण है कि इस दिन गंगा स्नान का भी विशेष महत्व है.

Advertisements

महाभारत काल में भीष्म पितामह ने अपनी देह त्यागने के लिए मकर संक्रांति का दिन ही चुना था. इसके साथ ही इस दिन भागीरथ के पीछे-पीछे चलकर गंगा कपिल मुनि के आश्रम से होती हुई सागर में जाकर मिली थी.

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newsaadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @news_aadhaar पर क्लिक करें.

Advertisements

Updated On: February 25, 2023 10:13 pm

News Aadhaar

न्यूज़ आधार पर आप लाइफस्टाइल, हेल्थ, डाइट और फिटनेस, रिलेशनशिप और फ़ूड से जुड़े हुए न्यूज़ पढ़ सकते है.

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *