Lychee Benefits in Hindi: लीची खाने के फायदे और नुकसान क्या है? यहां जानिए

Lychee Khane Ke Fayde, Lychee Benefits in Hindi: लीची गर्मियों में पाया जाने वाला बहुत रसीला और स्वादिष्ट फल है. लीची खाने के बहुत सारे फायदे हैं. लीची में कार्बोहाइड्रेट, विटामिन सी, विटामिन ए और बी कॉम्प्लेक्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है.
Lychee Benefits in Hindi: लीची खाने के फायदे और नुकसान क्या है? यहां जानिए

Lychee Benefits in Hindi: लीची खाने के फायदे और नुकसान क्या है? यहां जानिए ( image: Pixabay)

Advertisements

Lychee Benefits in Hindi: लीची गर्मियों में पाया जाने वाला बहुत रसीला और स्वादिष्ट फल है. लीची खाने के बहुत सारे फायदे हैं. लीची में कार्बोहाइड्रेट, विटामिन सी, विटामिन ए और बी कॉम्प्लेक्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा इसमें पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और आयरन जैसे मिनरल्स भी पाए जाते हैं. लेकिन ज्यादा मात्र में लीची खाना आपको थोड़ी परेशानी में डाल सकता है. तो वहीं कुछ लोगों को इससे एलर्जी होती है. तो आइए जानते हैं कि लीची खाने के फायदे हैं (Lychee Khane Ke Fayde) और इसके नुकसान के बारें-

लीची खाने के फायदे – Lychee Benefits in Hindi

  1. बच्चों के शारीरिक विकास में लीची एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. इसलिए बच्चों को प्रति वर्ष इसका सेवन करवाना चाहिए. इसके साथ ही लीची हड्डियों के लिए भी फायदेमंद होता है. लीची हड्डियों में विकार के कारण होने वाली बीमारी से बचाता है.
  2. लीची (Lychee) का नियमित सेवन करने से शरीर में कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकता है. खासतौर पर स्तन कैंसर में यह ज्यादा लाभदायक है. इसके आलावा लीची सेक्स लाइफ को बढ़ाने में भी बहुत सहायक है.
  3. लीची का सेवन करने से कब्ज नियंत्रित में रहता है. इसके आलावा लीची शरीर में जमी चर्बी को भी कम करने में मदद करता है. लीची (Lychee) का नियमित सेवन करने से चेहरे पर असमय झुर्रियों को नहीं आने देता है.
  4. शरीर के जिस अंग में सूजन हो उस अंग में लीची के बीज के पाउडर का लेप लगाने से सूजन कम हो जाता है. लीची (Lychee) का नियमित सेवन चेहरे को चमकदार बनाता है. चेहरे के विकारों को दूर रखता है.
  5. लीची का सेवन गुर्दे की पथरी के कारण होने वाले दर्द में भी राहत पहुंचाता है. लीची हमारे शरीर के आंतरिक सूजन को कम करता है. लीची का नियमित सेवन करने वाले लोग जल्दी नहीं थकते हैं.

लीची खाने के नुकसान – Lychee Side effects in Hindi

  1. एक बार में 10-12 से ज्यादा लीची खाने से सिरदर्द या नकसीर की समस्या हो सकती है. डायबिटीज (Diabetics) के मरीजों को लीची का सेवन संभलकर करना चाहिए. ज्यादा खाने से शुगर लेवल (Blood Sugar Level) बढ़ सकता है.
  2. ज्यादा लीची खाने से गले में खराश हो सकती है, बुखार आ सकता है. इसके अधिक सेवन से शरीर में हार्मोन्स गड़बड़ा सकते हैं. गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को लीची से दूर रहना चाहिए.

इन्हें भी पढ़ें

Advertisements

लाइफस्टाइल और स्वास्थ्य से जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaar पर क्लिक करें.