Liver Disease Symptoms In Hindi: जानिए लिवर खराब होने के कारण और लक्षण

Liver Disease Symptoms In Hindi: अगर लिवर ठीक से काम नहीं कर रहा हैं तो इससे मोटे होने का खतरा बढ़ सकता हैं. यह एक बड़ी समस्या है. तो आइये जानते है लिवर ख़राब होने के कारण और इसका लक्षण-
Advertisements

Liver Disease Symptoms In Hindi: मनुष्य के शरीर में लिवर एक बहुत ही जरूरी और महत्वपूर्ण हिस्सा होता है जो भोजन को अच्छी तरह से पचाने और शरीर में उपस्थित विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए अति आवश्यक होता है.

आपको बता दें, लीवर की बीमारी अनुवांशिक हो सकती है या विभिन्न कारणों से हो सकती हैं जैसे वायरस इन्फेक्शन, अधिक शराब का उपयोग करना, गर्म मसाले और तेल से बनी हुई चीजों का ज़्यादा सेवन करना और जंक फूड्स का अत्यधिक खाने से भी आपके लीवर को नुकसान पहुंच सकता हैं.

Advertisements

अगर लिवर ठीक से काम नहीं कर रहा हैं तो इससे मोटे होने का खतरा बढ़ सकता हैं. लिवर में क्षति के कारण इसपर घाव भी आ सकते है जो अल्सर का रूप ले लेता है. यह एक बड़ी समस्या है. तो आइये जानते है लिवर ख़राब होने के कारण और इसका लक्षण-

लिवर खराब होने के लक्षण (Liver Disease Symptoms In Hindi)

  • लिवर की खराबी के बहुत से लक्षण हो सकते हैं जैसे इसमें मुंह बदबू आना, आंखों के नीचे काले धब्बे पड़ना, भोजन का सही ढंग से नहीं पचना, पेशाब या मल गहरे रंग का होना इत्यादि लीवर की खराबी के सामान्य लक्षण हैं.
  • हर समय घबराहट व उल्टी की शिकायत रहती है. ऐसा शरीर में बनने वाले पित्त के कारण होता है.
  • अगर आपके लीवर पर वसा जमा हुआ है और आपको पानी भी नहीं हजम होता है तो लीवर की बीमारी का एक बहुत बड़ा लक्षण होता है.
  • लिवर जब खराब होने लगता है तो रोगी को नींद नहीं आती है. और दिनभर थका हुआ दिखाई देता है और सुस्‍त नजर आता है.
  • रोगी को भूख नहीं लगती और पेट में हमेश गैस और एसिडिटी की समस्‍या बनी रहती है। यही नहीं इससे सीने में जलन और भारीपन की भी शिकायत ज्यादा रहती है.
  • लिवर अगर सही तरीके से कार्य नहीं कर रहा है तो आपके मुंह से गंदी बदबू आती है ऐसा इसलिए होता है क्योंकि मुंह में अमोनिया ज्यादा रिसता है.
  • यदि आपके आंखों का सफेद रंग पीला नजर आने लगे और नाखून पीले दिखने लगे तो आपको जॉन्डिस हो सकता है इसका मतलब यह है कि आपका लिवर संक्रमित है.

ये भी पढ़ें

Advertisements

लाइफस्टाइल और स्वास्थ्य से जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaar पर क्लिक करें.

Facebook