Lemon Honey Water Benefits: नींबू शहद पानी पीने के फायदे और नुकसान

Lemon Honey Water Benefits: सुबह उठते ही हर रोज गुनगुने पानी में नींबू और शहद पीने से आपके शरीर को बहुत फायदा मिलता है. सबसे बड़ी बात यह है कि लोग इसका उपयोग अपने बढ़ते हुए वजन को घटाने में करते है.

Advertisements

Lemon Honey Water Benefits: सुबह उठते ही हर रोज गुनगुने पानी में नींबू और शहद पीने से आपके शरीर को बहुत फायदा मिलता है. सबसे बड़ी बात यह है कि लोग इसका उपयोग अपने बढ़ते हुए वजन को घटाने में करते है. इसके अलावा नींबू शहद के कई और फायदे है जो हमारे शरीर को मिलते हैं. आइए जानते है, सुबह नींबू शहद पीने के फायदों के बारे में –

नींबू शहद पानी पीने के फायदे | Honey Lemon Water Benefits in Hindi

1. पाचन शक्ति में सुधार

हर रोज सुबह उठते ही हल्के गर्म पानी में नींबू शहद मिला कर पीते है तो आपको पाचन शक्ति सुधर सकती है. नींबू शहद आपको खाना नहीं पचने से होने वाली दूसरी परेशानियों को भी खत्म करने में मदद करता है.

Advertisements

2. कब्ज का जड़ से खात्मा

नींबू और शहद का मेल कब्ज को खत्म करने के लिए सबसे अच्छा घरेलुु उपचार है. पेट में जाकर यह कई बिमारियों को खत्म कर पानी की मात्रा की पुर्ती करता है, जिससे कब्ज खत्म हो जाती है.

3. शरीर में एनर्जी बढ़ाने

तड़के उठते ही नींबू शहद का पानी पीने से आपकी शरीर को भरपूर उर्जा मिलती है. इसके अलावा आप अपने मूड में भी तरोताजगी महसुस करेंगे.

Advertisements

4. त्वचा के लिए लाभदायक

नींबू से खुन साफ होता है जिसका असर हमारी त्वचा पर दिखता है. अपनी त्वचा को कोमल और सुंदर बनाने के लिए नियमित रूप से नींबू और शहद का हल्के गर्म पानी में डालकर अवश्य सेवन करें.

5. गले के लिए फायदेमंद

गुनगुने पानी में शहद-नींबू डालकर पीने से गले के इंफेक्शन से राहत मिल सकती है. शहद में एंटी-बैक्टेरियल तत्व पाए जाते हैं जो, थ्रोट इंफेक्शन से राहत प्रदान करते है.

Advertisements

नींबू शहद पानी पीने के नुकसान | Honey Lemon Water Side Effects in Hindi

  1. ज्यादा सेवन करने से पेट हो सकता है खराब.
  2. दांतों में सेंसिटिविटी की समस्या शुरू हो सकती है.
  3. डिहाइड्रेशन हो सकता है.
  4. नींबू और शहद का ज्यादा सेवन से सीने में जलन की समस्‍या हो सकती है.
  5. ज्‍यादा नींबू-पानी पीने से हो सकती है किडनी में समस्या.

इन्हें भी पढ़ें

(अस्वीकरण: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें.)

लाइफस्टाइल और स्वास्थ्य से जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaar पर क्लिक करें.

Updated On: March 29, 2022 7:23 pm

News Aadhaar

न्यूज़ आधार पर आप लाइफस्टाइल, हेल्थ, डाइट और फिटनेस, रिलेशनशिप और फ़ूड से जुड़े हुए न्यूज़ पढ़ सकते है.

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *