Garlic Benefits In Hindi: लहसुन खाने के फायदे, गुण, उपयोग और नुकसान

Garlic Health Benefits In Hindi: आज हम आपको इस पोस्ट के जरिए लहसुन के फायदे और नुकसान (Lahsun Khane ke Fayde) के बारे में बताएंगे। तो चलिए शुरू करते है.

Advertisements

आमतौर पर घरों में खाना बनाते समय लहसुन का प्रयोग तड़का लगाने के लिए किया जाता है. इसके अलावा लहसुन का उपयोग चटनी-अचार का स्वाद बढ़ाने के लिए भी किया जाता है. अगर आप लहसुन को अपने डाइट में शामिल करते है तो आपके स्वास्थय के लिए बहुत फयदेमंद होगा.

लहसुन (Lahsun) में एंटीफंगल और एंटीऑक्सीडेंट का गुण पाया जाता है. इसी वजह से जो लोग लहसुन का सेवन करते उनका सेहत हमेशा सही रहता हैं. आज हम आपको लहसुन के फायदे और नुकसान के बारे में बताएंगे. तो चलिए शुरू करते है.

Advertisements

लहसुन के खाने फायदे और नुकसान- Garlic Health Benefits In Hindi

​कैंसर की रोकथाम में बहुत उपयोगी है लहसुन – Garlic Benefits In Cancer

लहसुन आपके शरीर की प्रतिरोधी क्षमता को इम्प्रूव करता है और कैंसर जैसे भयानक रोग से लड़ने में मदद करता है। और इसके साथ ही पैनिक्रयाज, कोलोक्टोरल, ब्रेस्ट और प्रोस्टेट कैंसर में लहसुन के कच्चे जवे खाने से भी बहुत फायदा होता है.

दाद, खुजली और फंगल इन्फेक्शन से बचाता है लहसुन- Garlic Benefits In fungal infection

लहसुन में पाये जाने वाले एंटीफंगल गुण के कारण यह दाद, खुजली, इन्फेक्शन से छुटकारा पाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इन्फेक्शन वाली जगह लहसुन का तेल या जेल लगायें, मुँह में इंफेक्शन हो जाने पर लहसुन का पेस्ट लगायें.

Advertisements

सर्दी और खासी से जल्द छुटकारा दिलाता है लहसुन

सर्दी और खासी में यह एंटीबायोटिक (antibiotic) की तरह काम करता है। यह खासी में होने वाले कफ को भी ठीक करता है और सर्दी से भी बचाता है।

ब्लड क्लॉटिंग को बनने से रोकता है लहसुन – Garlic Benefits In Blood clotting

लहसुन का सेवन रोज करने से यह ब्लड क्लॉटिंग को रोकता है, खून पतला करता है और रक्त प्रवाह सुचारू करता है। और लहसुन में पाये जाने वाले विटामिन सी, B6, मैगनीज, हमारे शरीर के इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।

Advertisements

गर्भावस्था में शिशु का वजन बढ़ाने में उपयोगी है लहसुन – Garlic Benefits In Pregnancy

लहसुन का नियमित सेवन अगर गर्भावस्था के दौरान किया जाए तो मां और शिशु, दोनों के स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है। यह गर्भ के भीतर शिशु के वजन को बढ़ाने में सहायक है।

डायबिटीज में ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है लहसुन

डायबिटीज या मधुमेह में लहसुन का नियमित सेवन करने से ब्लड शुगर का लेवल सामान्य हो सकता है. लहसुन उन हार्मोन्स को बनाता है जो शरीर में शुगर को नियत्रिंत करते हैं. तो आज से ही अपने खाने में लहसुन को शामिल करें.

लहुसन दांतों के दर्द में राहत प्रदान करता है

लहसुन के सेवन से दांतों के दर्द में बहुत आराम मिलता है. इसके लिए लहसुन को लौंग के साथ पीसकर पेस्ट तैयार कर लें. फिर पेस्ट को दांतों के दर्द वाले हिस्से पर लगा कर छोड़ दें। कुछ देर में आपको दर्द में आराम मिलेगा।

गठिया के रोग में रामबाण है लहसुन

गठिया के रोगी के लिए लहसुन का सेवन करना बहुत अच्छा होता है। अगर इसे खाली पेट खाया जाये तो गठिया से होने वाले दर्द को ठीक करने में यह दवा का काम करता है। इसमें पाये जाने वाले ऐंटीऑक्सीडेंट (antioxidant) और ऐंटीइंफ्लेमेट्री (anti inflammatory) गठिया में होने वाली सूजन को कम करने में मदद करते हैं.

ये भी पढ़ें

लाइफस्टाइल और स्वास्थ्य से जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaar पर क्लिक करें.

News Aadhaar

न्यूज़ आधार पर आप लाइफस्टाइल, हेल्थ, डाइट और फिटनेस, रिलेशनशिप और फ़ूड से जुड़े हुए न्यूज़ पढ़ सकते है.

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *