कीवी फ्रूट खाने से मिलता है भरपूर विटामिन और फाइबर, आप भी जरूर खाएं

Kiwi Fruit Benefits and Side Effects in Hindi: आज के इस लेख में हम आपको कीवी फल के सेवन करने से होने वाले फायदों के बारे में बताएंगे. लेकिन सबसे पहले जान लेते है कीवी फल में पाए जाने वाले पोषक तत्वों के बारें में.
कीवी फ्रूट खाने से मिलता है भरपूर विटामिन और फाइबर, आप भी जरूर खाएं

कीवी फ्रूट खाने से मिलता है भरपूर विटामिन और फाइबर, आप भी जरूर खाएं

Advertisements

आमतौर पर कीवी का फल भारत में नहीं पाया जाता है. पर यह फल पोषक और विटामिन से भरपूर होता है इसका सेवन शरीर के लिए बहुत अच्छा होता है इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो शरीर में होने वाले इंफेक्शन से हमे बचाता है. यह फल स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी है.

यह शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है यानि शरीर को बीमारियों से बचाने में मदद करता है. कीवी फल की खेती चीन में किया जाता है. इसलिए ये वहां का राष्ट्रीय फल है. आज के इस लेख में हम आपको कीवी फल के सेवन करने से होने वाले फायदों के बारे में बताएंगे. लेकिन सबसे पहले जान लेते है कीवी फल में पाए जाने वाले पोषक तत्वों के बारें में.

Advertisements

कीवी फल के पोषक तत्व

कीवी में उच्च मात्रा में विटामिन सी एव अच्छी मात्रा में फाइबर पाया जाता है. इसके अलावा विटामिन ई, पोटेशियम पॉलिटेक्निक, कॉपर, सोडियम और शरीर में होने वाले रोगो से बचाने वाले एंटीऑक्सीडेंट होते है. शरीर के इलेक्ट्रॉन बनाने के लिए फायदेमंद रहती है.

कीवी फल क्या है?

कीवी फल का वैज्ञानिक नाम है – एक्टीनीडिया डेलीसिओसा. यह देखने में हल्का भूरा, रोएदार व आयताकार और देखने में चीकू फल की तरह होता है. यह फल बाहर से भूरे रंग का होता है और अंदर से हरे रंग का होता है. कीवी फल का स्वाद खट्टा और मीठा होता है. मुख्य रूप से ये फल चीन में उगाया जाता है लेकिन भारत में भी ऐसी बहुत सी जगह जहाँ इसकी खेती की जाती है. इनमें शामिल है उत्तर प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, सिक्किम, केरल, कर्नाटक और हिमाचल प्रदेश।

Advertisements

कीवी फ्रूट के फायदे (Benefits of Kiwi Fruit)

  1. कीवी के सेवन से कोलेस्ट्रॉल भी नार्मल रहता है और इसके साथ ही प्रचुर मात्रा फाइबर में पाए जाने के कारण पाचन के लिए अच्छा होता है.
  2. कीवी के रोजाना सेवन से शरीर के सूजन में फायदा मिलता है और इसके साथ ही यह ब्लडप्रेशर को नार्मल बनाये रखता है. कीवी कई गुणों से भरपूर है ये मोटापा घटाने में भी सहायक होता है.
  3. कीवी फल में लो ग्लाइसिमिक इंडेक्स और हाई फाइबर पाया जाता है जो शरीर से वसा को घटाता है. कीवी फल का नाम न्यूजीलैंड के पक्षी के ऊपर रखा गया है.
  4. कीवी के एंटीऑक्सीडेंट तत्व शरीर की इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत रखने में सहायता करता है. जिसके कारण शरीर को बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलती है.
  5. पेट की गर्मी को शांत करने के लिए भी यह फल बहुत उपयोगी है. अल्सर जैसी गंभीर समस्या से भी छुटकारा दिला देता है.

कीवी के नुकसान (Side Effects of Kiwi Fruit)

  1. अगर आपको किडनी की समस्या है तो इस फल को खाने से परहेज करें क्योंकि इसमें पोटेशियम ज्यादा मात्रा में पाया जाता है.
  2. गर्भवती महिला को इसका सेवन करने के पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लेना चाहिए.
  3. अगर आप सीमित मात्रा से ज्यादा कीवी का सेवन कर लेते है तो इसकी वजह से मुंह में जलन भी हो सकती है.
  4. कीवी फाइबर में अधिक मात्रा पाया जाता है. इसलिए कीवी का अधिक मात्रा में सेवन दस्त का कारण बन सकता है.

ये भी पढ़ें

लाइफस्टाइल और स्वास्थ्य से जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaar पर क्लिक करें.

Advertisements