Kesar Ke Fayde: केसर के अनगिनत फायदों के साथ साथ इसके नुकसान भी बहुत हैं, यहां जानिए

Kesar Ke Fayde:  आज हम आपको केसर के बारे में बताने जा रहे हैं. केसर का उपयोग सौन्दर्य प्रसाधन या घर की रसोई या स्वादिष्ट मिठाई बनाने के इस्तेमाल में किया जाता है.
Kesar Ke Fayde: केसर के अनगिनत फायदों के साथ इसके नुकसान भी बहुत हैं, यहां जानिए

Kesar Ke Fayde: केसर के अनगिनत फायदों के साथ इसके नुकसान भी बहुत हैं, यहां जानिए (Image: Pixabay)

Advertisements

Kesar Ke Fayde:  आज हम आपको केसर के बारे में बताने जा रहे हैं. केसर का उपयोग सौन्दर्य प्रसाधन या घर की रसोई या स्वादिष्ट मिठाई बनाने के इस्तेमाल में किया जाता है. अगर आयुर्वेद की बात करे तो, जो लोग थोड़ी मात्रा में केसर (Saffron) का सेवन करते हैं, वो कभी बीमार नहीं होते है. केसर सुनहरे लाल रंग का होता हैं. केसर की खुशबु बहुत अच्छी और मन को भाने वाली होती हैं. इसी कारण इसका उपयोग अनेक प्रकार के पकवानो को बनाने में भी किया जाता हैं.

केसर की खेती भारत में केवल कश्मीर किया जाता हैं. केसर के अनेक गुण हैं. लेकिन फिर भी लोग इसका इस्तेमाल कम करते हैं. इसका कारण यह होता हैं कि केसर बाजार में यह बहुत महँगा मिलता है. बाजार से केसर खरीदते समय थोड़ा सावधान रहे, क्योंकि आजकल बाजार में नकली केसर भी बिक रहा हैं.

Advertisements

आज हम इस पोस्ट में आपको केसर के सेवन से होने वाले फायदे और नकली और असली केसर की पहचान कैसे करे इस बारे में बतायेगे. तो चलिए जाने केसर के बारे में.

असली केसर की पहचान (How to Identify of real saffron)

  1. असली केसर की पहचान करना बहुत सरल हैं. असली केसर पानी में पूरी तरह से घुल जाता हैं, जबकि नकली केसर पानी में पूरी तरफ नहीं घुलता.
  2. केसर को हल्का जीभ पर रखे अगर उसका स्वाद कड़वा लगे, तो समझे केसर शुद्ध हैं, क्योंकि नकली केसर मीठा होता हैं.
  3. असली केसर पानी में डालने पर वह पीला रंग छोड़ने लगता हैं, जबकि नकली केसर से पानी लाल हो जाता हैं.
Kesar Ke Fayde: केसर के अनगिनत फायदों के साथ इसके नुकसान भी बहुत हैं, यहां जानिए (Image Source: Pixabay.com)

केसर के फायदे (Benefits of Saffron)

  1. सिर दर्द जो कि एक सामान्य समस्या हैं, इससे छुटकारा पाने के लिए भी केसर का उपयोग किया जाता हैं. सिर दर्द होने पर केसर और चन्दन का लेप बनाकर सिर पर लगाएं। इस लेप को लगाने से सिर दर्द में बहुत आराम मिलेगा.
  2. दिमाग, सिर और आँखों को शीतलता प्रदान करने के लिए केसर में चन्दन घिसकर माथे पर इसका लेप करे. गर्मियों के मौसम में ये लेप करने से गर्मी से बहुत राहत मिलती हैं.
  3. अगर आपको कही पे चोट लग गयी हैं, या फिर कही से आपकी त्वचा जल गयी है, तो तुरंत उस स्थान पर केसर का लेप लगाएं. इससे काफी आराम मिलेगा, और नयी त्वचा भी जल्दी आएगी.
Kesar Ke Fayde: केसर के अनगिनत फायदों के साथ इसके नुकसान भी बहुत हैं, यहां जानिए ( Image: Pixabay.com)

केसर दूध पीने के फायदे (Benefits of Saffron Milk)

  1. अगर आप तनाव में रहते हैं और आपको नींद भी नहीं आती, तो रात को सोने से पहले एक गिलास केसर युक्त दूध पियें. केसर वाला दूध पीने से नींद अच्छी आती हैं और तनाव भी कम होता हैं.
  2. केसर वाला दूध पीने से पाचन क्रिया दुरुस्त होती हैं. जिससे पेट से जुडी गैस, कब्ज और एसिडिटी जैसी समस्या दूर हो जाती हैं.
  3. केसर वाला दूध पीना आँखों के लिए फायदेमंद हैं. इसके सेवन से मोतियाबिंद ठीक हो जाता हैं. एक रिसर्च के अनुसार रोजाना केसर वाला दूध पीने वाले लोगो की आँखे कभी कमजोर नहीं होती हैं.
  4. सर्दी जुकाम की समस्या होने पर दिन में दो बार सुबह शाम दूध में केसर मिलाकर पियें. इससे सर्दी जुकाम एक दो दिन में पूरी तरह खत्म हो जायेगा.
  5. केसर रक्त का शुद्धिकरण भी करता हैं. केसर के सेवन से लिवर और ब्‍लैडर से जुड़े सभी रोग ठीक हो जाते हैं.
  6. महिलाओ को अक्सर मासिक धर्म के दौरान दर्द रहता है. केसर वाला दूध पीने से मासिक धर्म के दौरान दर्द नहीं होता और अगर आपके गर्भाशय में सूजन हैं, तो ये सूजन भी ठीक हो जाती हैं.
  7. जो लोग शारीरिक रूप से कमजोर हैं वो केसर युक्त दूध पियें. इससे शारीरिक शक्ति तेजी से बढ़ती हैं.
  8. मसूड़ों में जख्म और सूजन होने पर भी केसर के सेवन से लाभ होता हैं.
Kesar Ke Fayde: केसर के अनगिनत फायदों के साथ इसके नुकसान भी बहुत हैं, यहां जानिए

केसर के नुकसान (Side Effects of Saffron)

  1. केसर बहुत लाभकारी हैं, लेकिन अगर इसका सेवन आप अधिक मात्रा में करते हैं, तो यह हानिकारक होता हैं. आपको ये बात जान लेनी जरुरी हैं, कि केसर की अधिक मात्रा में सेवन करने से व्यक्ति की मौत भी हो सकती हैं.
  2. गर्भवती महिलाओं के लिए केसर का दूध बहुत लाभकारी होता हैं. लेकिन केसर का अधिक सेवन करने से गर्भपात होने का डर रहता है. केसर का सेवन कितनी मात्रा में करना सही हैं, ये जानने के लिए अपने डॉक्टर से सम्पर्क जरूर करें.

Disclaimer: All information are good but we are not a medical organization so use them with your own responsibility.

Advertisements

ये भी पढ़ें

लाइफस्टाइल और स्वास्थ्य से जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaar पर क्लिक करें.

Advertisements