Bitter Gourd Juice Benefits: शुगर से लेकर बवासीर तक, जानें करेला जूस पीने के फायदे

Karele Ka Juice Peene ke Fayde: करेले के जूस का सेवन करने से आप कई तरह की बीमारियों को अपने से दूर कर सकते है. और तो और यह मोटापा घटाने में भी बहुत फायदेमंद है.
Bitter Gourd Juice Benefits: शुगर कंट्रोल से लेकर बवासीर तक, जानें करेला का जूस पीने के फायदे (Image Source: Pixabay)

Bitter Gourd Juice Benefits: शुगर कंट्रोल से लेकर बवासीर तक, जानें करेला का जूस पीने के फायदे (Image Source: Pixabay)

Advertisements

Bitter Gourd Juice Benefits: आजकल भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अपने शरीर पर ज्यादा ध्यान नहीं दे पाते है जिसकी वजह से कम आयु में लोग भयानक रोगों से ग्रसित हो जाते है. इन रोगों में मुख्य रूप से डायबिटीज, मोटापा, कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना और दिल से सम्बंधित रोग शामिल है.

आज हम इस हेल्थ टॉपिक में आपको करेले का जूस के फायदे के बारे में बताऊंगा. करेले के जूस का सेवन करने से आप कई तरह की बीमारियों को अपने से दूर कर सकते है. और तो और यह मोटापा घटाने में भी बहुत फायदेमंद है. आइये जानते है करेला के जूस का सेवन करने से होने वाले फायदे और यह किन-किन बीमारियों के उपचार में सहायक है.

Advertisements

करेले का जूस पीने के फायदे

  1. करेला का जूस शरीर में बढ़ने वाले ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में भी मदद करता है. इसमें मोमर्सिडीन और चैराटिन नामक के दो तत्व पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करते हैं.
  2. करेले के जूस में आधा कटा ताजा नींबू का रस मिलाकर पीने से बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ जाती है. ये सोराइसिस रोग के लक्षणों पर भी नियंत्रण करता है. करेले के जूस में आयरन, मैग्निशियम, विटामिन भरपूर मात्रा में होते हैं.
  3. करेले के जूस पीने से कैंसर, किडनी की पथरी की समस्या में बहुत आराम मिलता है. इसके अलावा यह स्किन संबंधी बीमारियों, गैस की समस्‍या, पीलिया, गठिया और मुंह के छालों में भी आराम करता है.
  4. उल्टी-दस्त या हैजा होने पर करेले के जूस में पानी और काला नमक मिलाकर पीने से तुरंत लाभ मिलता है. करेले के जूस पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्म तेजी से बढ़ता है. इससे खाना पचने में सहायता होती है और भूख भी बढ़ती है.
  5. करेले के जूस में आधा चम्मच शक्कर मिलाकर एक माह तक सेवन करने से खूनी बवासीर में बहुत आराम मिलता है. इसके साथ ही करेले का जूस आंखों के लिए भी फायदेमंद होता है. इसमें बीटा-कैरोटिन होता है जो आंखों से संबंधित बीमारियों को दूर रखता है.

ये भी पढ़ें

लाइफस्टाइल और स्वास्थ्य से जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaar पर क्लिक करें.

Advertisements