Jaundice Symptoms in Hindi: पीलिया रोग होने के कारण, लक्षण और प्रकार

Jaundice Symptoms in Hindi: जॉनडिस (Jaundice) रोग लिवर (Liver) में एक विषाणु (Virus) के संक्रमण से होता है. यह विषाणु हमारे शरीर में अस्वच्छ पानी या बाहर का खाद्य पदार्थ (Food) या होटलों का बासी भोजन करन से शरीर में प्रवेश कर जाता है.
Advertisements

Jaundice Symptoms in Hindi: जॉनडिस (Jaundice) रोग लिवर (Liver) में एक विषाणु (Virus) के संक्रमण से होता है. यह विषाणु हमारे शरीर में अस्वच्छ पानी या बाहर का खाद्य पदार्थ (Food) या होटलों का बासी भोजन करन से शरीर में प्रवेश कर जाता है.

पीलिया (Jaundice) गर्मीयों के मौसम में ज्यादा होता है इसका मुख्य कारण बाहर रहने से ज्यादा प्यास लगने पर हम लोग होटल या प्याऊ कहीं का भी कुछ भी खा पी लेते हैं. इस तरह का खुला हुआ खाना या पानी खाने से आप हेपेटाइटिस A (Hepatitis A) या हेपेटाइटिस B (Hepatitis B) या हेपेटाइटिस C (Hepatitis C) वायरस से संक्रमित हो सकते है.

Advertisements

इस बीमारी को पीलिया (Jaundice) इसलिए कहा जाता है क्यूंकि खून में बिलीरुबिन (Bilirubin) की मात्रा बढ़ने से आँखों का सफ़ेद भाग, नाख़ून, त्वचा, नाक और मुंह के अंदर की झिल्ली पीली दिखाई पड़ने लगती है. पीलिया (Jaundice) एक सामान्य बीमारी होती है मगर लापरवाही बरतने पर ये उग्र हो कर जानलेवा हो जाती है इसलिए जरुरी है कि समय पर डॉक्टर की सलाह लें.

पीलिया (Jaundice) कैसे होता है

हमारे शरीर में लाल रक्त कोशिकाएं हड्डी में बनकर खून में आतीं है जहाँ वे अपनी 120 दिन का चक्र पूरा करने के बाद टूट जाती हैं और इन लाल रक्त कोशिकाओं के टूटने पर बिलीरुबिन (Bilirubin) नाम का एक अवशेष पदार्थ बनता है जो कि पीलिया (Jaundice) रोग के होने का कारण होता है फिर यही बिलीरुबिन (Bilirubin) खून के बहाव के साथ लीवर (Liver) तक पहुचता है जहाँ से पित्त वाहिका द्वारा छोटी आंत से होता हुआ मल के साथ बाहर हो जाता है लेकिन अगर किसी कारण से यह बिलीरुबिन खून से लीवर (Liver) में न पहुच पाए या लीवर में ही कुछ खराबी के कारण बिलीरुबिन (Bilirubin) की प्रोसेस रुक जाये तो खून के बहाव के साथ यह पूरे शरीर में घूमता है और इसी से आँखें, नाखून और त्वचा पीली दिखाई देने लगती है|

Advertisements

पीलिया (Jaundice) के प्रकार

पीलिया तीन प्रकार का होता है जिनके कारण भी अलग अलग होते हैं उसकी जानकारी निम्नलिखित है.

  1. हेपटोसल्लुलर जॉनडिस (Hepatocellular Jaundice): इस प्रकार का पीलिया लिवर (Jaundice) में किसी तरह की बीमारी या खराबी के कारण होता है जिसमे लाल रक्त कोशिकाएं (Red blood cells) किसी संक्रमण या किसी और कारण से टूटने लगती हैं.
  2. ऑब्सट्रक्टिव डिस (Obstructive Jaundice): जब पित्त वाहिका (Bile Duct) में कोई संक्रमण हो जाये, उसे किसी तरह का नुकसान पहुंचे, या पित्त वाहिका किसी वजह से अवरुद्ध हो जाये तो पित्त की थैली (Gall Bladder) में से पित्त पाचन तंत्र तक नही पहुंच पाता.
  3. हीमोल्यटिक जौंडिस (Hemolytic Jaundice): इस तरह का पीलिया तब होता है जब लिवर में कुछ गड़बड़ी हो जाये जैसे अल्कोहल लेने पर लिवर का खराब हो जाना यह पित्त को प्रोसेस करने की लिवर की क्षमता कम हो जाये.

पीलिया के लक्षण (Jaundice Symptoms in Hindi)

  1. भूक का नष्ट होना
  2. कब्ज रहना
  3. उल्टी की शिकायत व उबकाई आना
  4. पेट में दर्द की शिकायत
  5. मल का कुछ सफेद हो जाना
  6. आँखें, नाख़ून और त्वचा का पीला हो जाना
  7. पीली पेशाब आना
  8. शरीर में थकावट महसूस होना
  9. शरीर का कमजोर हो जाना

ये भी पढ़ें

Advertisements

लाइफस्टाइल और स्वास्थ्य से जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaar पर क्लिक करें.

Facebook