Jaundice Prevention Tips – पीलिया रोग से बचने के अपनाएं ये रामबाण उपाय

Jaundice Prevention Tips: पीलिया एक खतरनाक बीमारी है. यह बीमारी आपके लिवर को पूर्ण रूप ख़राब कर सकता है अगर सावधानियां न बरती जाएं. पीलिया में आपका शरीर पीले रंग का दिखाई देने लगता है.
Advertisements

Jaundice Prevention Tips: पीलिया एक खतरनाक बीमारी है. यह बीमारी आपके लिवर को पूर्ण रूप ख़राब कर सकता है अगर सावधानियां न बरती जाएं. पीलिया में आपका शरीर पीले रंग का दिखाई देने लगता है. इसका कारण यह है कि रक्त में बिलिरुबिन की मात्रा बढ़ने से त्वचा का रंग पीला होना. पीलिया तब होता है जब यकृत लाल रक्त कोशिकाओं को कुशलता के साथ संसाधित नहीं कर पाता है.

आमतौर पर पीलिया कई कारणों से होता है. इसलिए इस बीमारी के सभी कारणों से बचना संभव नहीं है. इसलिए जब भी आपको पीलिया (Jaundice) की शंका होने पर तुरंत अपने डॉक्टर को दिखाना चाहिए। हालांकि आप पीलिया होने के जोखिम को कम करने के लिए नीचे दिए गए इन तरीकों को अपनाकर इस बीमारी से बच सकते हैं. तो चलिए इस लेख के जरिए जानते है पीलिया (Jaundice) से बचने के उपाय –

Advertisements

पीलिया से बचने के उपाय – Jaundice Prevention Tips in Hindi

1. हाथ अच्छे से धोएं

खाने वाली चीजों को छूने से पहले, भोजन के बाद और दैनिक नित्य क्रियाएं जैसे शौच इत्यादि के बाद अपने हाथ को साबुन से रगड़ कर धोएं.

2. खाने वाले पदार्थ को ढकें

खाने पीने की चीजों को मक्खियों और धूल से बचाने के लिए फ्रिज, जालीदार अलमारी में रखें.

Advertisements

3. गर्म का ही सेवन

पानी को उबाल कर और खाने वाली चीजों को ताज़ा एवं गर्म ही सेवन करना चाहिए। बासी या रखे हुए भोजन से दूर रहें.

4. शौचालय

खुले में शौच जाना पीलिया को ही नही वरन असंख्य बीमारियों को जन्म देता है इसलिए शौचालय का इस्तेमाल करें.

Advertisements

5. रक्तदाता की जानकारी

खून की आवश्यकता होने पर पहले जांचों से पता करें कि रक्त दान करने वाला व्यक्ति हेपेटाइटिस B से ग्रसित तो नही है. हेपेटाइटिस B रोग वाहक बीमारी है ये रक्तदाता के रक्त द्वारा आपको भी संक्रमित कर सकती है. सुनिश्चित हो जाने पर ही रक्त लीजिये.

पीलिया से बचने के कुछ अन्य उपाय (Piliya Se Bachne Ke Upay)

1. धूप में न निकले

पीलिया (Jaundice) होने पर धुप में बिलकुल न घूमें फिरें, आग के पास न बैठें और पूरी तरह से पलंग पर आराम करें. रोग ठीक होने के बाद भी 3 माह तक परहेज करें क्योकि ये रोग लापरवाही करने पर दोबारा हो जाता है और जानलेवा बन जाता है.

2. फलों के रस का सेवन

एक हफ्ते तक रोगी को केवल फलों का रस व पतला भोजन ही दें जो पचने में बहुत आसानी होता है. क्योकि भारी आहार देने पर लिवर को अधिक कार्य करना पड़ता है और रोग ठीक नहीं हो पाता है.

3. एनिमा क्रिया का लें सहारा

पीलिया (Jaundice) के रोगी को कब्ज होने पर गर्म पानी का एनिमा दिन में एक बार जरुर दें ताकि शरीर से हानिकारक पदार्थ निकल जाएँ और पेट साफ़ हो सके. गर्म पानी का एनिमा पीलिया रोग में विशेष लाभकारी होता है.

ये भी पढ़ें

लाइफस्टाइल और स्वास्थ्य से जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaar पर क्लिक करें.

Facebook