IRCTC की नई वेबसाइट और मोबाइल ऐप लॉन्च, जल्दी बुक होगा ट्रेन टिकट

IRCTC New Website: नए साल के पर भारतीय रेलवे ने अपने यात्रियों को सौगात दिया है. रेल मंत्रालय ने ऑनलाइन ई-टिकटिंग सुविधा को बेहतर बनाने के लिए IRCTC ई-टिकटिंग वेबसाइट और ऐप को अपग्रेड किया है.
Advertisements

IRCTC New Website: नए साल के पर भारतीय रेलवे ने अपने यात्रियों को सौगात दिया है. रेल मंत्रालय ने ऑनलाइन ई-टिकटिंग सुविधा को बेहतर बनाने के लिए IRCTC ई-टिकटिंग वेबसाइट और ऐप को अपग्रेड किया है. इस अपग्रडेशन के बाद अब रेलवे यात्री IRCTC वेबसाइट से ट्रेन टिकट और तेजी से बुक कर सकेंगे. रेल मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने IRCTC की नई वेबसाइट और मोबाइल ऐप को लॉन्च किया.

IRCTC के मुताबिक, नई वेबसाइट (IRCTC New Website) से यात्रियों का टिकट बुक करने का अनुभव बदलने वाला है. टिकट बुक करना पहले से बहुत ज्यादा आसान और तेज हो जाएगा. आइए एक नजर डालते हैं IRCTC वेबसाइट जुड़े कुछ नए फीचर्स के बारे में, जिससे यात्रियों को फायदा पहुंच सकता है.

Advertisements

IRCTC New Website के फीचर्स

  1. IRCTC के ओपनिंग पेज पर ही आपको सभी जानकारियां भरकर सर्च करने का ऑप्शन मिलेगा.
  2. अगला पेज ट्रेनों के सुझाव का खुलेगा, जो दोनों स्टेशनों के बीच आपके द्वारा भरी गई डिटेल्स के आधार पर होगा.
  3. इस पेज पर आपको ट्रेनों के नाम, उनकी टाइमिंग, AVAILABLE सीट, सभी क्लास (Class) का किराया (Fare) एक ही जगह पर मिलेगा, आपको बार बार क्लिक करके देखने की जरूरत नहीं होगी.
  4. अगर आप अपने यात्रा की तारीख बदलना चाहते हैं और ये देखना चाहते हैं कि आगे क्या स्टेटस है, तो ‘Book Now’ के साथ ही ‘Other Dates’ का ऑप्शन दिया गया है, जिससे आप आगे की तारीखों का स्टेटस भी देख सकेंगे कि ट्रेन में सीट AVAILABLE है या नहीं.
  5. अगर जिस तारीख का टिकट वेटिंग में है, तो IRCTC का फीचर ये भी बता देगा कि उसके कंफर्म होने का कितना चांस है.
  6. जैसे ही आप Book Now पर क्लिक करेंगे तो Log In पेज खुलेगा जहां से आप टिकट बुकिंग की प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं.

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newsaadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @news_aadhaar पर क्लिक करें.

Facebook