Ganesh Interesting Facts: भगवान गणेश से जुड़े हुए ये महत्वपूर्ण व रोचक तथ्य यहां जानिए

Ganesh Interesting Facts: भगवान श्री गणेश जी का दिन बुधवार होता है इस दिन गणेश देवता की पूजा-पाठ करना हमारे लिये अत्यंत ही लाभकारी और फायदेमंद होता है और सभी मनोकामना पूर्ण होती है.
भगवान गणेश से जुड़े हुए ये महत्वपूर्ण व रोचक तथ्य यहां जानिए

भगवान गणेश से जुड़े हुए ये महत्वपूर्ण व रोचक तथ्य यहां जानिए

Advertisements

Ganesh Interesting Facts: हिन्दू धर्म में भगवान श्री गणेश जी की पूजा सबसे पहले की जाती है. भगवान गणेश जी को विघ्नहर्ता कहा जाता है अर्थात दुखो और बुराइयों को हरने वाला. गणेश जी की पूजा अर्चना करने से कई प्रकार के दुखों से आप निजात पा सकते है. और इन्हे सबसे सरल भगवान अर्थात जल्दी से प्रसन्न होने वाले देवता के रूप में भी जाना जाता है. वैसे भगवान श्री गणेश जी का दिन बुधवार होता है इस दिन गणेश देवता की पूजा-पाठ करना हमारे लिये अत्यंत ही लाभकारी और फायदेमंद होता है और सभी मनोकामना पूर्ण होती है.

भगवान श्री गणेश जी को भोजन अर्थात भोग अत्यंत ही आवश्यक है उनका पसंदीदा भोग लड्डू एवं मोदक है. इसलिये हर बुधवार को गणेश जी की पूजा करने से दुखो को दूर किया जा सकता है और सुख और समृध्धि का वास होता है.

Advertisements
भगवान गणेश से जुड़े हुए ये महत्वपूर्ण व रोचक तथ्य यहां जानिए

साथ ही देवता श्री गणेश जी का जाप करने से भी शांति का अनुभव प्राप्त होता है. ॐ श्री गणेशाय नमः ये जाप करने से भगवान् श्री गणेश जी प्रसन्न होते है.

मान्यता है कि गणेश जी की पूजा पाठ करने से मुश्किल से मुश्किल संकटो से आप निजात पा सकते है और आपको अपने कार्यो में सफलता मिल सकती सकती है. इस तरह से देवता की पूजा अर्चना करने से भगवान प्रसन्न होते है और हमारे सभी दुखो का निदान करते है.

Advertisements

गणेश जी को सरल देवता अर्थात जल्दी प्रसन्न होने वाले देवताओ में इसलिए रखा जाता है. क्योकि वे जल्दी से भक्तों की पुकार सुनते है इसलिये इन्हें बच्चों के देवता के नाम से भी पुकारा जाता है.

देश और दुन‍िया की सभी खबरों के लिए आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो करें. वीडियो देखने के लिए हमारे हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें.

Advertisements