RRB Recruitment 2018: भारतीय रेलवे ने निकाली 9739 पदों पर भर्ती, जाने कैसे करे आवेदन

RRB Recruitment 2018: इंडियन रेलवे ने रेलवे प्रोटेक्शन सिक्यूरिटी फोर्स (RPF) पदों पर भर्तियां निकाली हैं. विभाग ने कुल 8619 कॉन्स्टेबल के खाली पदों और सब इंस्पेक्टर के 1120 पदों के लिए आवेदन निकला हैं.

Advertisements

RRB Recruitment 2018: इंडियन रेलवे ने रेलवे प्रोटेक्शन सिक्यूरिटी फोर्स (RPF) पदों पर भर्तियां निकाली हैं. विभाग ने कुल 8619 कॉन्स्टेबल के खाली पदों और सब इंस्पेक्टर के 1120 पदों के लिए आवेदन निकला हैं. आवेदन प्रक्रिया 1 जून 2018 से शुरू हो चुकी है. इच्छुक उम्मीदवार 30 जून 2018 तक या उससे पहले इंडियन रेलवे की ऑफिसियल वेबसाइट – www.indianrailways.gov.in पर अप्लाई कर सकते हैं.

आवेदन करने के लिए आप इन वेबसाइट constable.rpfonlinereg.org व si.rpfonlinereg.org पर जा सकते है। ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथी 30 जून है.

Advertisements

RRB Recruitment 2018: कॉन्स्टेबल वेकंसी डिटेल्स

  • शैक्षिक योग्यता- इन पदों के लिए उम्मीदवारों का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास होना जरूरी है.
  • उम्र- इन पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की उम्र 18 से 25 साल के बीच होनी चाहिए.
  • उम्मीदवारों का चयन- इन पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन चार स्तर की प्रक्रिया के बाद होगा. आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को पहले लिखित परीक्षा देनी होगी.
  • वेतन- चुने गए उम्मीदवारों को ग्रेड पे 2,000 रुपए के साथ मासिक 5,200-20,200 प्रतिमाह दिया जाएगा.
  • भर्ती प्रक्रिया- पहले- Physical Efficiency Test (PET) दूसरा- Written Examination तीसरा- Viva Voce and Document Verification
  • परीक्षा फीस: 500 रुपये जनरल, ओबीसी के लिए। 250 रुपये एससी, एसटी, पीएच व फीमेल के लिए. फीस ऑनलाइन मोड में या एसबीआई बैंक चालान से जमा होगी.
  • ऐसे करें अप्लाई: सबसे पहले आप इंडियन रेलवे के वेबसाइट www.indianrailways.gov.in के होम पेज पर जाएं. फिर वहाँ उपस्थित नोटिफिकेशन को पढ़ें.
  • फिर http://constable.rpfonlinereg.org वेबलिंक पर जाकर कॉन्स्टेबल के पद के लिए व si.rpfonlinereg.org पर जाकर सब इंस्पेक्टर के पद के लिए ऑनलाइन ऐप्लिकेशन के स्टेप्स फॉलो करते हुए ऐप्लिकेशन भरें.

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newsaadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @news_aadhaar पर क्लिक करें.

Updated On: June 29, 2020 12:58 am

News Aadhaar

न्यूज़ आधार पर आप लाइफस्टाइल, हेल्थ, डाइट और फिटनेस, रिलेशनशिप और फ़ूड से जुड़े हुए न्यूज़ पढ़ सकते है.

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *