IRCTC Ticket Booking: लॉकडाउन के बीच आज से रेलवे में रिजर्वेशन शुरू, इन शहरों के लिए चलेंगी ट्रेन

 IRCTC Ticket Booking News: कोरोना वायरस संक्रमण के चलते पुरे भारत में लॉकडाउन घोषित है जोकि 17 मई तक लागू रहेगा. इसी बीच इंडियन रेलवे ने कुछ स्पेशल ट्रैन को चलाने की घोषणा की है.
Advertisements

 IRCTC Ticket Booking News: कोरोना वायरस संक्रमण के चलते पुरे भारत में लॉकडाउन घोषित है जोकि 17 मई तक लागू रहेगा. इसी बीच इंडियन रेलवे ने कुछ स्पेशल ट्रैन को चलाने की घोषणा की है. आपको बता दें, भारतीय रेल 12 मई से पैसेंजर ट्रेन की सेवा शुरू करने जा रहा है. शुरू में चुनिंदा मार्गो पर चरणबद्ध तरीके से 15 जोड़ी ट्रैन चलायी जाएंगी. ये सभी स्पैशल ट्रैन नयी दिल्ली से देश के अलग-अलग हिस्सों में चलाया जाएगा.

देश के रेल मंत्री पियूष गोयल ने इसकी जानकारी दी है. उन्होंने ट्ववीट कर बताया है, “रेलवे बारी-बारी से पैसेंजर ट्रेन चलाने के बारे में सोच रहा है. इसे 12 मई से शुरू किया जा सकता है. शुरू में 15 जोड़ी स्पेशल ट्रेन चलाई जाएंगी. ये ट्रेन नई दिल्ली से शुरू होंगी और देश के अलग-अलग स्टेशनों तक जाएंगी. स्पेशल ट्रेन की बुकिंग 11 मई दिन सोमवार से 4 बजे शाम से शुरू होगी.”

Advertisements

किस-किस-जगह पर ट्रेन चलायी जाएंगी

जितनी भी ट्रेनें चलायी जाएगी वो स्पेशल ट्रेन के तौर पर चलेंगी. जोकि इस प्रकार है- नई दिल्ली से स्टेशन से डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगाँव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू तवी के लिए ट्रेनें चलेंगी. रेलवे के अधिकारियो ने बताया कि यात्रा के दौरान ट्रेन कम स्टेशनों पर रुकेगी और इन 15 जोड़ी ट्रेनों के बाद वह अन्य मार्गों पर भी विशेष ट्रेनें चलाएगी.

Advertisements

रेलवे रिजर्वेशन का टाइम और समय

ट्रेनों में रिजर्वेशन आज यानी 11 मई से शाम ४ बजे से शुरू होगा. जिन लोगों को ट्रेन से कहीं आना-जाना है तो, वो भारतीय रेलवे की वेबसाइट www.irctc.co.in या IRCTC मोबाइल एप पर अपना टिकट बुक करा सकते हैं. ध्यान रहें, रेलवे स्टेशनों पर टिकट बुकिंग काउंटर बंद रहेंगे और कोई काउंटर टिकट (प्लेटफॉर्म टिकट भी) जारी नहीं किया जाएगा। और एजेंट से टिकट नहीं करा सकते. तत्काल, प्रीमियम तत्काल और करेंट टिकट की सुविधा अभी फिलहाल उपलब्ध नहीं है.

रेलवे में यात्रा करने के दिशा-निर्देश

जिन यात्रियों का टिकट कन्फर्म है बस उन्ही को रेलवे स्टेशन में प्रवेश करने की अनुमति मिलेगी. इस दौरान यात्रियों को फेस मास्क लगाना अनिवार्य होगा और यात्रियों को कोरोना वायरस स्क्रीनिंग से गुजरना होगा और केवल उन्हीं यात्रियों को ट्रेन में चढ़ने की अनुमति होगी जिनमें कोरोना वायरस के संक्रमण के कोई लक्षण नजर नहीं आएंगे.

Advertisements

हिंदी न्यूज़ के अन्य ख़बरों के लिए आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो करें.वीडियो देखने के लिए हमारे हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें.

Facebook