भारतीय रेलवे की इस व्यवस्था से आपके आस-पास नहीं भटकेगा कोरोना वायरस, यहां जानिए कैसें

Indian Railway News: प्रयागराज रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए एयरपोर्ट जैसी सुरक्षा दी जा रही है. स्टेशन के अंदर घूसते ही सबसे पहले सभी यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाती है.
Advertisements

कोरोना वायरस को लेकर आज पूरी दुनिया बहुत परेशान है वहीं इससे बचने के लिए लोगों में जागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा है. भारत में भी कोरोना को लेकर केंद्र सरकार लोगों के लिए नई-नई सुविधाएं लॉन्च कर रही हैं. इसी क्रम में भारतीय रेलवे ने कोरोना महामारी के दौरान अपने यात्रियों के लिए देश के कुछ रेलवे स्टेशनों पर संपर्क रहित टिकट जांच और सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों को बढ़ावा देने के लिए कॉन्टेक्टलेस टिकट चेकिंग सिस्टम लागू किया है. इस सिस्टम के लागू होने से रेलवे स्टेशन पर कोरोना वायरस फैलने की संभावना बेहद कम हो गई है. इसके साथ ही यात्री सुरक्षित अपनी यात्रा भी कर सकेंगे.

प्रयागराज रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए एयरपोर्ट जैसी सुरक्षा दी जा रही है. स्टेशन के अंदर घूसते ही सबसे पहले सभी यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाती है, उसके बाद टिकट लेने से लेकर सभी काम बिना किसी के संपर्क में आए किए जा रहे हैं.

Advertisements

रेलवे ने यात्रियों के लिए लांच किया समग्र ऐप, घर बैठे पाइए हर तरह की सुविधाएं

वीडियो में देखें कैसे होगी ट्रेन टिकट की चेकिंग-

Advertisements

भारतीय रेलवे ने कॉन्टेक्टलेस टिकट चेकिंग सिस्टम की शुरआत सबसे पहले प्रयागराज रेलवे स्टेशन से की है. अब यात्रियों के टिकट बुकिंग के बाद मोबाइल पर एक क्यूआर कोड (QR Code) भेजा जा रहा है. स्टेशन में दाखित होते समय या ट्रेन में यात्रा के दौरान टिकट चेंकिंग के समय यात्रियों को SMS में उपलब्ध QR Code के URL पर क्लिक करना होगा. ऐसा करते ही यात्री के मोबाइल ब्राउजर पर क्यू.आर. कोड दिखने लगेगा. रेल यात्रा के दौरान टीटीई (TTE) यात्री के मोबाइल पर दिख रहे QR Code को अपने मोबाइल से स्कैन कर सकेंगे.

बड़ा कीर्तिमान रचने की राह पर भारतीय रेलवे, 3.5 सालों में पूरा करेगी ये लक्ष्य

Advertisements

भारतीय रेलवे जल्द ही रिजर्व टिकटों की जांच के लिए इस व्यवस्था को पूरे देश में लागू करेगा. इस व्यवस्था को लागू करने के लिए टिकटों के क्यूआर कोड को जेनरेट करने के सिस्टम पर काम किया जा रहा है. आपको बता दें भारतीय रेलवे कोरोना संकट में 12 मई से 30 एसी बोगी वाले स्पेशल ट्रेनें चला रही है. इसके अलावा 200 स्पेशल ट्रेनों का भी संचालन हो रहा है.

स्मृति ईरानी ने शेयर किया अमेठी के गौरीगंज रेलवे स्टेशन की नई तस्वीर, कही ये बड़ी बात

Input from News 18 and Zee News

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newsaadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @news_aadhaar पर क्लिक करें.

Facebook