Indian Railways News: IRCTC पर आज से टिकट बुकिंग शुरू, यात्रा से पहले जानें 10 खास बातें

Indian Railways News: कोरोना संक्रमण के बीच रविवार को रेल मंत्रालय ने 12 मई को कुछ चुनिंदा रूटों पर 15 जोड़ी यात्री ट्रेनें चलाने की घोषणा की है.

Advertisements

Indian Railways News: कोरोना संक्रमण के बीच रविवार को रेल मंत्रालय ने 12 मई को कुछ चुनिंदा रूटों पर 15 जोड़ी यात्री ट्रेनें चलाने की घोषणा की है. इन ट्रेनों में यात्रा करने के लिए आप आज शाम 4 बजे से अपनी ऑनलाइन टिकट बुक करा सकते हैं.

भारतीय रेलवे ने इन ट्रेनों को स्‍पेशन ट्रेन का नाम दिया गया है. शुरुआती दौर में स्पेशल ट्रेनें नई दिल्ली जंक्शन से 15 शहरों के लिए चलेंगी. अगर आप भी इन ट्रेनों से यात्रा करने जा रहे तो आपको ये 10 बातें जरूर पता होना चाहिए –

Advertisements

IRCTC Ticket Booking: लॉकडाउन के बीच आज से रेलवे में रिजर्वेशन शुरू, इन शहरों के लिए चलेंगी ट्रेन

रेलवे में यात्रा करने से पहले जान ले 10 खास बातें:

  1. भारतीय रेलवे 12 मई से 15 जोड़ी स्पैशल यात्री ट्रेनों की सेवाएं शुरू करने जा रही है. सभी ट्रेनें नई दिल्ली जंक्शन से रवाना होगी.
  2. नई दिल्ली से ये ट्रेनें डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगाँव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू तवी के लिए चलेंगी.
  3. ट्रेनों के लिए टिकट बुकिंग 11 मई को शाम 4बजे से शुरू होगी. रिजर्वेशन सिर्फ आईआरसीटीसी (IRCTC) की वेबसाइट के द्वारा किया जा सकता है.
  4. रेलवे स्टशनों पर विंडो टिकट की सुविधा उपलब्ध नहीं होगी और प्लेटफार्म टिकट भी जारी नहीं होगा.
  5. रेलवे स्टेशन में प्रवेश करने के लिए यात्रियों को मास्क पहनना जरुरी है और उन्हें कोरोना वायरस स्क्रीनिंग टेस्ट से गुजरना होगा. ट्रेन में उन्हीं लोगों को चढ़ने की अनुमति होगी जिनमे संक्रमण का कोई लक्षण दिखाई नहीं देगा,
  6. रेलवे की ओर से 12 मई से चलाई जाने वाली सभी ट्रेनें राजधानी ट्रेन होंगी. सभी कोच एसी के होंगे.
  7. भारतीय रेलवे के नियम के अनुसार, यात्रियों को ट्रेन के चलने समय से 2 घंटे पहले स्‍टेशन पहुंचना होगा.
  8. रेलवे के मुताबिक, इन 15 स्पेशल ट्रेनों के बाद अन्य रूटों पर ट्रेनें चलाएगा. इससे पहले रेलवे ने COVID-19 देखभाल केंद्रों के लिए 20,000 कोचों को आरक्षित किया जाएगा.
  9. लॉकडाउन के दौरान फंसे मजदूरों के लिए भी रेलवे की रोजाना 300 श्रमिक स्‍पेशल ट्रेनें चलाने की योजना है. रेलवे की ओर से कहा गया है कि प्रवासी मजदूरों के चलाई जा रहीं श्रमिक स्‍पेशल ट्रेनें अभी की तरह ही चलती रहेंगी.
  10. केवल कन्फर्म टिकट वाले यात्रियों को रेलवे स्टेशनों में प्रवेश करने की अनुमति होगी.

हिंदी न्यूज़ के अन्य ख़बरों के लिए आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो करें.वीडियो देखने के लिए हमारे हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें.

Updated On: September 24, 2023 12:05 pm

Advertisements

News Aadhaar

न्यूज़ आधार पर आप लाइफस्टाइल, हेल्थ, डाइट और फिटनेस, रिलेशनशिप और फ़ूड से जुड़े हुए न्यूज़ पढ़ सकते है.

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *