रेलवे ने यात्रियों के लिए लांच किया समग्र ऐप, घर बैठे पाइए हर तरह की सुविधाएं

Indian Railway Samagra App In Hindi: भारतीय रेलवे ने यात्रियों के लिए नया मोबाइल एप्लीकेशन लांच किया है. इस मोबाइल ऐप का नाम समग्र ऐप (Samagra App) है. इसे इंडियन रेलवे के East Central Railway (उत्तर मध्य रेल) ने बनाया है.
Advertisements

भारतीय रेलवे आए दिन अपने यात्रियों के लिए नई-नई सुविधाएं देने के लिए जाना जाता है. इस कोरोना संकट में भी भारतीय रेलवे ने बहुत से कीर्तिमान स्थापित किया है. अभी कुछ दिन पहले भारतीय रेलवे ने यात्रियों के लिए नया मोबाइल एप्लीकेशन लांच किया है. इस मोबाइल ऐप का नाम समग्र ऐप (Samagra App) है. इसे इंडियन रेलवे के East Central Railway (उत्तर मध्य रेल) ने बनाया है.

आप समग्र ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है. इस ऐप के जरिए आप रेलवे, ट्रेन, स्टेशन की सुविधाएं, रेलवे पॉलिसी, टिकट, छूट से जुड़ी पूरी जानकारी पा सकते है.

Advertisements

बड़ा कीर्तिमान रचने की राह पर भारतीय रेलवे, 3.5 सालों में पूरा करेगी ये लक्ष्य

आपको बता दें, इस ऐप को ईस्ट सेंट्रल रेलवे के हेड ऑफिस से वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए महाप्रबंधक एल सी त्रिवेदी ने लॉन्च किया. उन्होंने बताया कि इस ऐप के जरिए यात्रियों को रेलवे से जुड़ी हर सुविधाएं मिलेंगी. ट्रेन के आने और जाने से लेकर रिजर्वेशन जैसे हर जानकारी घर बैठे मिलेगी. समग्र ऐप को समस्तीपुर जोन में बनाया गया है.

Advertisements

12 अगस्त तक सामान्य रेल सेवाएं बंद, केवल स्पेशल ट्रेन चलेगी, देखें पूरी लिस्ट

Advertisements

इस ऐप के जरिए कोई भी यात्री जोन के किसी भी स्टेशन पर मौजूद यात्री सुविधाओं के साथ ही दूसरी महत्वपूर्ण जानकारी ले सकते हैं. इस ऐप का लाभ आम यात्रियों के साथ ही रेलवे के कमर्शियल डिपार्टमेंट के कर्मचारियों को भी मिल सकेगा. साथ ही टिकट चेकिंग, बुकिंग, रिजर्वेशन आदि डिपार्टमेंट भी अपनी रिपोर्ट बनाने के लिए इस ऐप की मदद ले सकते हैं.

रेलवे रिजर्वेशन फॉर्म में हुआ बड़ा बदलाव, अब यात्रियों को देनी होंगी ये जानकारियां

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newsaadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @news_aadhaar पर क्लिक करें.