रेलवे रिजर्वेशन फॉर्म में हुआ बड़ा बदलाव, अब यात्रियों को देनी होंगी ये जानकारियां

Indian Railway News: कोरोना वायरस की वजह से अब ट्रेन में यात्रा करने वालों के लिए भारतीय रेलवे ने टिकट बुकिंग कराते समय रिजर्वेशन फॉर्म पर यात्रियों को अब नई प्रकार की जानकारियां देनी पड़ेगी.

Advertisements

Indian Railway News: कोरोना वायरस की वजह से अब ट्रेन में यात्रा करने वालों के लिए भारतीय रेलवे ने टिकट बुकिंग कराते समय रिजर्वेशन फॉर्म पर यात्रियों को अब नई प्रकार की जानकारियां देनी पड़ेगी. अगर यात्री ये जानकारी रिजर्वेशन फॉर्म में नहीं भरेंगे तो वो यात्रा टिकट बुक नहीं कर पाएंगे. रेलवे ने देश में कोरोना वायरस संक्रमण के चलते रिजर्वेशन फॉर्म में कुछ अहम बदलाव किए है. तो चलिए जानते है वो कौन सी जानकारियां है-

रिजर्वेशन फॉर्म में बदलाव

भारतीय रेलवे के नई गाइडलाइन के मुताबिक, यात्रियों को अब अपने मोबाइल के नंबर के साथ उस शहर में जहां जा रहा है (कॉलोनी, मोहल्ले या गांव का नाम, नजदीकी पोस्ट ऑफिस सहित) जिले का पिन कोड नंबर और राज्य, पहचान पत्र आदि की जानकारी देनी होगी. रिजर्वेशन फॉर्म में वही मोबाइल नंबर डालना होगा जिसे वह साथ लेकर चल रहा है.

Advertisements

ख़ुशख़बरी ! रेलवे टिकट बुकिंग के नियमों में बड़ा बदलाव, जानिए रिजर्वेशन से जुड़ी सभी बातें

यात्रियों को यात्रा करते समय अपने मोबाइल में आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करना अनिवार्य होगा. इसके अलावा यात्रियों को रिजर्वेशन के वक्त ये भी बताना होगा, कि वो किस मकसद से यात्रा कर रहा है. फॉर्म में अगर ये जानकारियां नहीं दी गईं तो फिर रेलवे टिकट जारी करने से इंकार कर सकता है.

Advertisements

रिजर्वेशन फॉर्म में बदलाव का उद्देश्य

इसका मुख्य उद्देश्य यह है, ज्यादा से ज्यादा यात्रियों के बारें में जानकारी प्राप्त करना है. ताकि अगर कोई यात्री कोरोना संक्रमित है तो उसकी पहचान जल्द से जल्द की जा सके. इससे पहले रेलवे टिकट बुकिंग के समय यात्रियों को पूरा पता दर्ज करना अनिवार्य नहीं था.

टिकट बुक कराते समय अब यह जानकारी देना होगा-

  • अब रिजर्वेशन करते समय आपको अपना पूरा पता, मकान नंबर, कॉलोनी, तहसील और जिले की जानकरी को भरना पड़ेगा. इसके साथ ही अपना मोबाइल नंबर देना होगा.
  • रेलवे के नए नियम के अनुसार, आपको अपना पूरा नाम भरना पड़ेगा. इससे पहले लोग अपना सिर्फ पहला नाम लिख कर टिकट बुक करा लेतें थे. लेकिन अब अपना उपनाम भी अपने नाम के साथ भरना पड़ेगा.
  • रेलवे के मुताबिक, आप अपना टिकट रिजर्वेशन काउंटरों से लें या IRCTC की वेबसाइट या ऐप से, ये जानकारी सभी में भरनी होगी। रेलवे की इस नए नियम के जरिए कोरोना संक्रमण के रोकथाम में मदद मिलेगी.

यहां बन रहा है देश और दुनिया के सबसे लंबा प्लेटफॉर्म, गोरखपुर से छिन सकता है ताज

Advertisements

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newsaadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @news_aadhaar पर क्लिक करें.

Updated On: June 21, 2020 12:52 pm

News Aadhaar

न्यूज़ आधार पर आप लाइफस्टाइल, हेल्थ, डाइट और फिटनेस, रिलेशनशिप और फ़ूड से जुड़े हुए न्यूज़ पढ़ सकते है.

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *