Indian Army: पासिंग आउट परेड के बाद भारतीय सेना को मिले 333 नए जांबाज, देखें वीडियो

Indian Army: आज भारतीय सेना को 333 नए सैन्य अधिकारी मिल गए. उत्तराखंड में स्थित भारतीय सैन्य (आईएमए) अकादमी में आज अंतिम पासिंग आउट परेड (पीओपी) के बाद 333 युवा अफसर भारतीय थल सेना में शामिल हो गए.
Advertisements

Indian Army: आज भारतीय सेना को 333 नए सैन्य अधिकारी मिल गए. उत्तराखंड में स्थित भारतीय सैन्य (आईएमए) अकादमी में आज अंतिम पासिंग आउट परेड (पीओपी) के बाद 333 युवा अफसर भारतीय थल सेना में शामिल हो गए. इसके आलावा 90 विदेशी कैडेट्स भी 9 अलग-अलग देशों के भारतीय सेना में शामिल हुए. परेड में सेनाध्यक्ष जनरल मनोज मुकुंद नरवणे बतौर रिव्यूइंग ऑफिसर परेड की सलामी ली.

इन राज्यों से बने सैन्य अफसर

आपको बता दें, पिछले बार की तरह इस बार भी उत्तर प्रदेश से सबसे ज्यादा 66 कैडेट्स भारतीय सेना में शामिल हुए हैं. हरियाणा 39 कैडेट के साथ दूसरे नंबर पर है. तो वही उत्तराखंड से इस बार 31 कैडेट सेना में अफसर बने हैं. उत्तराखंड और बिहार सयुंक्त रूप से तीसरे नंबर पर काबिज हैं. हिमाचल प्रदेश के 14 और जम्मू-कश्मीर के 14 युवा भारतीय सेना में अफसर बने. वही पंजाब के 25, महाराष्ट्र के 18 और मध्य प्रदेश के 13 युवा भारतीय सेना में अधिकारी बने हैं.

Advertisements

पासिंग आउट परेड वीडियो यहां देखें-

 

कोरोना की वजह से बदला तौर-तरीका

आपको बता दें, कोरोना वायरस संक्रमण के चलते ऐसा पहली बार हुआ है कि कैडेट्स के परिवार को पासिंग आउट परेड देखने के लिए शामिल नहीं किया गया. तो वही कैडेट्स कोरोना की वजह से अपने मुझ पर मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पलन करते हुए अंतिम पग पार किया। इसके साथ ही ये भी पहली बार हुआ है कि पासिंग आउट परेड के बाद अफसरों की 15-20 दिन का अवकाश दिया जाता है. लेकिन इस बार कोरोना की वजह से इन लोगों को तुरंत तैनाती दे दी गई है.

Advertisements

आज सुबह 6 बजकर 42 मिनट पर कैडेट परेड स्थल पहुंचे और परेड शुरू हुई. डिप्टी कमांडेंट ने सबसे पहले परेड की सलामी ली. ठीक सात बजकर पांच मिनट पर कमांडेंट ले. ज. जयवीर सिंह नेगी ने परेड की सलामी ली. इसके बाद सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने परेड का निरीक्षण किया. रिव्यूइंग ऑफिसर ने विजेताओं को पुरुस्कार वितरित किए.  फिर ये जांबाज अंतिम पग भर सेना में शामिल हो गए.

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newsaadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @news_aadhaar पर क्लिक करें.

Facebook