भारतीय सेना के जवानों को 15 जुलाई तक इन ऐप्स को करना होगा डिलीट, नहीं तो होगी कार्रवाई

भारतीय सेना के अधिकारियों और जवानों को अब अपने स्मार्टफोन में से फेसबुक और इंस्टाग्राम सहित 89 मोबाइल ऐप्स को हटाने को कहा गया है.
Advertisements

भारत चीन सीमा विवाद के बीच केंद्र की मोदी सरकार ने देश में टिकटॉक सहित 59 चाइनीज ऐप्स को प्रतिबंध कर दिया है. अब ऐप्स प्रतिबंध को लेकर एक खबर भारतीय सेना से आ रही है. भारतीय सेना के अधिकारियों और जवानों को अब अपने स्मार्टफोन में से फेसबुक और इंस्टाग्राम सहित 89 मोबाइल ऐप्स को हटाने को कहा गया है.

आदेश के मुताबिक सभी को इसे 15 जुलाई तक इन ऐप्स को अपने मोबाइल से अनइंस्टाल कर लेना है. सेना ने कहा है कि जिनके भी मोबाइल में ये 89 ऐप मिले तो उन पर सख्त कार्रवाई की जाएगी.

Advertisements

भारतीय सेना के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक सेना के जवानों से ऐसा इसलिए कहा गया है ताकि सूचनाओं के लीक होने की घटनाओं को रोका जा सके. इसके साथ ही 89 अन्य ऐप (89 Apps) की एक लिस्ट भी जारी की गई है.

अच्छी खबर: उत्तर प्रदेश का एक ऐसा गांव, जहां हर घर में हैं एक IAS या IPS अफ़सर

Advertisements

इन ऐप्स को सेना ने किया प्रतिबंधित

वी चैट, क्यूक्यू, किक, आऊ वो, निम्बज, हेलो, क्यू जोन, शेयर चैट, वाइबर, लाइन, आईएमओ, स्नो, टो टॉक, हाइक, टिक-टॉक, लाइकी, समोसा, क्वाली,शेयर इट, जेंडर, जाप्या, यूसी ब्राउजर, यूसी ब्राउजर मिनी, लाइव मी, बिगो लाइव, जूम, फास्ट फिल्म्स, वी मेट, अप लाइव, विगो वीडियो, कैम स्कैनर, ब्यूटी प्लस, ट्रू कॉलर, पबजी, नोनो लाइव, क्लैश ऑफ किंग्स, ऑल टेंसेंट गेमिंग एप्स, मोबाइल लीजेंड्स, अली एक्सप्रेस, कल्ब फैक्ट्री, गियर बेस्ट, चाइना ब्रांड्स, बैंग गुड, मिनिन द बॉक्स, टाइनी डील.

इसके साथ ही इन ऐप्स को भी डिलीट करने को कहा गया है- डीएचएच गेट, लाइटेन द बॉक्स, डीएक्स, एरिक डेस्क, जॉफुल, टीबीड्रेस, मोडिलिटी, रोजगल, शीन, रोमवी, टिंडर, ट्रूअली मैडली, हैप्पन, आइल, कॉफी मीट्स बैजल, वू, ओके क्यूपिड, हिंग, एजार, बम्बली, टैनटैन, एलीट सिंगल्स, टैजेड, काउच सर्फिंग, 360 सिक्योरिटी, फेसबुक, Baidu, इंस्टाग्राम, एलो, स्नैपचैट, न्यूज डॉग, डेली हंट, प्रतिलिपि, वोकल, हील ऑफ वाई, पॉपएक्सो, हंगामा, सांग्स.पीके, येल्प, तुम्बिर, रेडिट, फ्रेंड्स फीड, प्राइवेट ब्लॉग्स.

Advertisements

इन मोबाइल ऐप का कर सकते हैं इस्तेमाल

आदेश में यह भी कहा गया है कि जवान अपने आर्मी बैकग्राउंड का जिक्र किए बिना वॉट्सऐप, टेलीग्रीम, सिग्नल, यू-ट्यूब और ट्विटर जैसे महत्वपूर्ण मोबाइल ऐप का इस्तेमाल अपने स्मार्टफोन में कर सकते हैं.

CBSE Board Result 2020: रिजल्ट की तारीखों को लेकर सीबीएसई ने छात्रों को किया आगाह

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newsaadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @news_aadhaar पर क्लिक करें.