Ganesh Chaturthi 2019: आज गणेश चतुर्थी, जाने गणपति स्‍थापना का शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

इस साल गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi) का त्योहार 2 सितंबर से पुरे भारत में बड़े हर्षोउल्लास के साथ मनाया जायेगा. मुम्बई में गणेश चतुर्थी का त्योहार बड़े धूम-धाम और खास तरीके से मनाया जाता है. यह त्‍योहार पूरे 10 दिनों तक मनाया जाता है.
Advertisements

इस साल गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi) का त्योहार 2 सितंबर से पुरे भारत में बड़े हर्षोउल्लास के साथ मनाया जा रहा है. मुम्बई में गणेश चतुर्थी का त्योहार बड़े धूम-धाम और खास तरीके से मनाया जाता है. यह त्‍योहार पूरे 10 दिनों तक मनाया जाता है. इस खास मौके पर भक्त यश, सम्मान, समृद्धि और सुख के लिए गणपति की पूजा अर्चना करते है. इसे विनायक चतुर्थी (Vinayak Chaturthi) के नाम से भी जाना जाता है.

गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi 2019) के दिन भक्त उनकी मूर्ति को घर पर लाकर उनका सत्कार और पूजा अर्चना करते है. और 10वे दिन यानी अनंत चतुर्दशी के दिन भगवान गणेश जी का विसर्जन करके उनको विदाई दी जाती है. मान्यता है कि कोई भी शुभ कार्य करने से पहले अगर भगवान गणेश जी की पूजा की जाती है तो कार्य में कोई विघ्न-बाधा नहीं आती है.

Advertisements

गणेश चतुर्थी की तिथ‍ि और स्‍थापना का शुभ मुहूर्त

  1. गणेश चतुर्थी की तिथि: 02 सितंबर 2019
  2. गणेश चतुर्थी 2019 तिथि प्रारंभ: 02 सितंबर 2019 को सुबह 4 बजकर 57 मिनट से.
  3. गणेश चतुर्थी तिथि समाप्त: 03 सितंबर 2019 की रात 01 बजकर 54 मिनट तक.
  4. गणपति की स्‍थापना और पूजा का समय: 02 सितंबर की सुबह 11 बजकर 05 मिनट से दोपहर 01 बजकर 36 मिनट तक.

India News in Hindi के लिए देखें News Aadhaar. देश और दुन‍िया की सभी खबरों के लिए आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो करें. वीडियो देखने के लिए हमारे हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें.

Facebook