Chhath Puja 2019: छठ का महापर्व शुरू, जानें इसका महत्व और छठ पूजा का शुभ मुहूर्त

Advertisements

Chhath Puja 2019 : छठ भारत में मनाया जाने वाला एक पारंपरिक त्योहार है. दिवाली के ठीक छठवें दिन छठ पूजा (Chhath Puja 2019) मनाया जाता हैं. छठ पूजा पर्व कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की षष्ठी को मनाया जाता है.

आपको बता दें छठ पूजा मुख्यरूप से सूर्य देव की उपासना का पर्व है. इस साल छठ का यह त्योहार 31अक्टूबर से शुरू हो चुका है जो 3 नवम्बर को उषा अर्घ्य देनें के बाद संपन्न होगी. छठ का महापर्व विशेष रूप से उत्तर भारत जैसे- बिहार, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, मध्य प्रदेश के आलावा अब लगभग पुरे देश और विदेशों में भी मनाया जाने लगा है. छठ पूजा की शुरुआत नहाए-खाए से होती है. दूसरे दिन खरना विधि और फिर सूर्य देवता को अर्घ्य देने के बाद इस पर्व की समाप्ति होती है. छठ का हिंदी में मतलब छह या छठवां होता है. छठ का ये त्योहार कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की षष्ठी को मनाया जाता है. इसलिए इस त्योहार छठ पूजा के नाम से जानतें हैं.

Advertisements

हिन्दू कथाओं के अनुसार, छठी मैया भगवान सूर्य की बहन है. छठ पूजा (Chhath Puja) में सूर्य और छठी मैया दोनों की पूजा की जाती है. छठ मैया का व्रत बहुत ही कठिन होता है. लेकिन भक्त अपनी सभी मनोकामनाएं पूरी करने के लिए ये कठिन व्रत रखते हैं जिससे छठी माता और सूर्य देवता प्रसन्न होकर उनकी सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं. छठ का व्रत आपके जीवन में सुख और समृद्ध‍ि लेकर आता है. इसलिए लोग ये व्रत करते हैं.

Chhath Puja 2019 Geet: सुनिए शारदा सिन्हा के प्रसिद्ध छठ पूजा गीत

Advertisements

छठ पूजा क्यों करते हैं (Why Celebrate Chhath Puja In Hindi)-

आपको दें कि, छठ पूजा में मुख्यरूप से सूर्यदेवता की पूजा अर्चना जाती है. लोगों के छठ पूजा या व्रत करने के पीछे बहुत से कारण होते हैं लेकिन भक्त सूर्य देव की कृपा और घर में सुख-समृधि पाने के लिए करते हैं. सूर्य भगवान की कृपा से आपके घर में किसी भी चीज की कमी नहीं होती है और स्वास्थय भी सही रहता है. अपनी सभी मनोकामनाओं की पूर्ति के लिये भी छठ व्रत को किया जाता है.

छठ पूजा के चार दिन ( Days Of Chhath Puja 2019)-

साल 2019 में छठ का पर्व 31 अक्टूबर से शुरू हो रहा हैं. छठ पूजा का पहला दिन नहाय-खाए शुरू होता हैं. वहीं दूसरे दिन खरना विधि के बाद तीसरें दिन पहला संध्या अर्घ्य सूर्य देव को दिया जाता है और चौथें दिन उषा अर्घ्य देनें और विधिवत पूजा करने के बाद छठ पूजा संपन्न की जाती है. आइए जानते है छठ पूजा में किस दिन क्या-क्या पड़ेगा-

Advertisements
  1. छठ पूजा नहाय- खाए का दिन – 31 अक्टूबर
  2. खरना का दिन – 1 नवम्बर
  3. छठ पूजा संध्या अर्घ्य का दिन – 2 नवम्बर
  4. उषा अर्घ्य का दिन – 3 नवम्बर

छठ पूजा शुभ मुहूर्त ( Chhath Puja 2019 Shubh Muhurat)-

  1. पूजा का दिन- 2 नवंबर, शनिवार
  2. पूजा के दिन सूर्योदय का शुभ मुहूर्त- 06:33
  3. छठ पूजा के दिन सूर्यास्त का शुभ मुहूर्त- 17:35
  4. षष्ठी तिथि आरंभ- 00:51 (2 नवंबर 2019)
  5. षष्ठी तिथि समाप्त- 01:31 (3 नवंबर 2019)

यहाँ पर देखें छठ पूजा (Chhath Puja 2019) से सम्बंधित वीडियो-

हिंदी न्यूज़ के अन्य ख़बरों के लिए आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो करें.वीडियो देखने के लिए हमारे हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें.

Updated On: November 3, 2019 5:36 pm

News Aadhaar

न्यूज़ आधार पर आप लाइफस्टाइल, हेल्थ, डाइट और फिटनेस, रिलेशनशिप और फ़ूड से जुड़े हुए न्यूज़ पढ़ सकते है.

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *