लद्दाख तनाव: भारत के आगे झुका चीन, गलवान घाटी से एक किलोमीटर पीछे हटी चीनी सेना; सूत्र

India China Border Tension: गलवान घाटी में जिस जगह पर भारतीय सेना और चीनी सेना के बीच पिछले महीने हिंसक झड़प हुई थी, वहां से चीनी सेना अब  करीब एक किलोमीटर पीछे चली गई है.
Advertisements

भारत और चीन सीमा विवाद के बीच एक अच्छी खबर आ रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 15 जून 2020 को लद्दाख के गलवान घाटी में जिस जगह पर भारतीय सेना और चीनी सेना के बीच हिंसक झड़प हुई थी, वहां से चीनी सेना अब करीब एक किलोमीटर पीछे चली गई है. गलवान से चीन के सैनिकों की गाड़ियां, बख्तरबंद गाड़ियां वापस जा रही हैं. चीन के सैनिक पीएलए पीपी 14 से टेंट हटाते दिखे. जिसका मतलब है गलवान में भारत की बड़ी जीत हुई है.

LAC पर भारत ने जिस तरह का अपना रवैया दिखाया है उसके बाद चीन झुक गया है. आर्मी के सूत्रों के अनुसार, चीनी करीब एक किमी. पीछे गए हैं, जो भारतीय हिस्से से देखा जा सकता है. आपको बता बता दें, भारत और चीन के बीच सीमा विवाद तीन महीने के ऊपर हो गए हैं. पिछले महीने की 15 तारीख को भारतीय सेना और चीनी सेना के बीच हुई खुनी हिंसक झड़प में भारतीय सेना के 20 शहीद हो गए थे. चीन को भी बहुत बड़ा नुकसान हुआ, लेकिन उसने कभी इसे नहीं माना.

Advertisements

बैन होने के बाद टिकटॉक ने चीनी सरकार से बनाई दुरी, कहा हमारा प्रोडक्ट चीन के लोगों के लिए नहीं

Advertisements

पिछले शुक्रवार को पीएम नरेंद्र मोदी अचानक लेह पहुंच गए थे. पीएम मोदी नीमू पोस्ट पर पहुंचे थे. पीएम मोदी ने अपने संबोधन में यहां सख्त संकेत दिया था कि अब विस्तारवाद का वक्त चला गया है और विकासवाद का वक्त आ गया है. इसी बयान के बाद चीन की हालत ख़राब होइ गई थी.

लद्दाख को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी का दावा निकला फर्जी, जान लीजिए सच्‍चाई

Advertisements

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newsaadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @news_aadhaar पर क्लिक करें.

Facebook