Kisan Credit Card: ऐसे बनवाएं किसान क्रेडिट कार्ड, मिलेगा 3 लाख रुपये तक का लोन

Kisan Credit Card: ऐसे बनवाएं किसान क्रेडिट कार्ड, मिलेगा 3 लाख रुपये तक का लोन. अगर आप किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आप इस आर्टिकल को आखिर तक ध्यान से पढ़िए
Kisan Credit Card: ऐसे बनवाएं किसान क्रेडिट कार्ड, मिलेगा 3 लाख रुपये तक का लोन

Kisan Credit Card: ऐसे बनवाएं किसान क्रेडिट कार्ड, मिलेगा 3 लाख रुपये तक का लोन

Advertisements

Kisan Credit Card: ऐसे बनवाएं किसान क्रेडिट कार्ड, मिलेगा 3 लाख रुपये तक का लोन. अगर आप किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आप इस आर्टिकल को आखिर तक ध्यान से पढ़िए हमने इस आर्टिकल में बताया है कौन-कौन से किसान, किसान क्रेडिट कार्ड को बनवा सकते हैं और इस योजना का लाभ ले सकते हैं तो चलिए शुरू करते हैं.

खेती से जुड़ा कोई भी किसान जिसके नाम खतौनी दर्ज है. वह व्यक्ति Kisan Credit Card बनवा सकता है. लेकिन उस व्यक्ति की खतौनी किसी संस्था या बैंक के पक्ष में बंधक नहीं होनी चाहिए. किसान क्रेडिट कार्ड से किसानों को कम ब्याज पर लोन दिया जाता है. किसानों को इस कार्ड के जरिए बिना किसी सिक्योरिटी और गारंटी के लोन दिया जाता है.

Advertisements

[iframe src=”https://www.newsaadhaar.com/web-stories/sbi-alert-sbi-bank-updates-message-hindi/” width=”100%” height=”500″] 

किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए बैंक ज्यादा से ज्यादा 5 लाख रुपए तक का लोन देती है. ना सिर्फ किसान क्रेडिट कार्ड से आसान शर्तो पर लोन मिलता है, बल्कि ब्याज में भी भारी छूट दी जाती है. जिस भी बैंक में किसानों का खाता मौजूद हो, उस बैंक से Kisan Credit Card बहुत आसानी से बनवाया जा सकता है. किसान क्रेडिट कार्ड आवेदन के 15 दिनों में बनकर तैयार हो जाता है.

Advertisements

मोदी सरकार की ओर से देश के उन सभी किसानों को Kisan Credit Card दिए जा रहे हैं जो पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ ले रहे हैं. मोदी सरकार ने आत्मनिर्भर पैकेज के अंतर्गत देश के करीब 1.5 करोड़ किसानों का क्रेडिट कार्ड बनवाया है. इसमें सबसे ज्यादा उत्तर प्रदेश के किसान फायदा उठा रहे हैं.

कौन बनवा सकता हैं किसान क्रेडिट कार्ड

  • ऐसे सभी व्यक्ति Kisan Credit Card बनवा सकते हैं जिनके नाम खतौनी है.
  • व्यक्ति की न्यूनतम उम्र 18 वर्ष और अधिकतम 75 वर्ष होनी चाहिए.
  • व्यक्तिकी खतौनी किसी भी संस्था या बैंक के पास बंधक नहीं होनी चाहिए.

किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने से पहले जरूरी बातें

सबसे पहले खतौनी बनवा लें. आईडी प्रूफ के तौर पर पैन कार्ड, आधार कार्ड, पहचान पत्र, पासपोर्ट और ड्राइविंग लाइसेंस जरूरी है. एड्रेस प्रूफ के तौर पर पासपोर्ट, वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस में से एक दस्तावेज जरूरी है. सभी जरूरी दस्तावेज लेकर बैंक के प्रबंधक से संपर्क करें या फिर किसान क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन ही बनवा सकते हैं.

Advertisements

साल 1998 में शुरू हुई थी यह योजना

बता दी Kisan Credit Card की योजना साल 1998 में शुरू हुई थी. इसका उद्देश्य किसानों को बिचौलियों से बचाकर लोन मुहैया कराना है. किसान क्रेडिट कार्ड पर भारत सरकार 2% ब्याज माफ करती है. साथ ही सही समय पर लोन वापस करने वाले किसानों को सरकार की तरफ से 3% कि प्रोत्साहन छूट दी जाती है. Kisan Credit Card का सालाना ब्याज 4% होता है.

ये भी पढ़ें

देश और दुन‍िया की सभी खबरों के लिए आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो करें. वीडियो देखने के लिए हमारे हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें.