पैन को बैंक अकाउंट से जोड़ने के लिए इन तरीकों का करें पालन

Pan Card Bank Account Link: ऑनलाइन पैन कार्ड को बैंक अकाउंट से जोड़ने के लिए आपके पास नेट बैंकिंग की सुविधा होनी चाहिए. इसके बिना आप ऑनलाइन पैन कार्ड को बैंक खाते से लिंक नहीं कर सकते.
PAN Card Update: पैन कार्ड में अपना नाम, जन्मतिथि और घर का पता कैसे करें अपडेट, यहां जानिए

PAN Card Update: पैन कार्ड में अपना नाम, जन्मतिथि और घर का पता कैसे करें अपडेट, यहां जानिए

Advertisements

भारतीय रिजर्व बैंक ने अब पैन कार्ड को बैंक खाते से जोड़ना अनिवार्य कर दिया है. RBI ने इस को नियम बनाया है, इस नियम के तहत भारत में रहने वाले हर नागरिक जिनके पास पैन कार्ड है उसे अपना बैंक खाता पैन कार्ड से लिंक करना होगा. ऐसा करने से काला धन, भ्रष्टाचार और कर चोरी पर रोक लगाई जा सकती है. जिससे देश विकास की तरफ बढ़ सकें. इसलिए अगर आपने अबतक अपने बैंक खाता से पैन कार्ड को लिंक नहीं करवाया है, तो जल्दी ही करवा लीजिए. नहीं तो आपका बैंक अकाउंट बंद भी हो सकता है.

ऑनलाइन पैन कार्ड को बैंक अकाउंट से जोड़ने के लिए आपके पास नेट बैंकिंग की सुविधा होनी चाहिए. इसके बिना आप ऑनलाइन पैन कार्ड को बैंक खाते से लिंक नहीं कर सकते. आज के इस लेख में हम आपको बैंक खाता को पैन कार्ड से लिंक करने के आसान टिप्स के बारे में बताएंगे। तो चलए शुरू करते है.

Advertisements

ऑनलाइन पैन कार्ड को बैंक खाते से कैसे करें लिंक?

  1. सबसे पहले आपको अपने बैंक की नेट बैंकिंग सर्विस में जाना होगा. यानी अगर आपका बैंक SBI है, तो आपको SBI Net Banking की वेबसाइट पर जाना होगा.
  2. इसके बाद Username और Password डालकर लॉगऑन करना होगा.
  3. इसके बाद आपको View Nomination And PAN Details का विकल्प मिलेगा उस पर आपको क्लिक करना है.
  4. क्लिक करने के बाद आपको अगले पेज Account Information मिल जाएगी.
  5. जिसमे आपको Account No. और CIF No. मिलेंगे, उसके सामने आपको PAN Registered और उसके नीचे Click here to Register option दिखेगा। उस पर क्लिक कर दे.
  6. नेक्स्ट पेज पर आपको Profile Password डालकर सबमिट कर देना है. Profile Password वही होगा, जो आपने सबसे पहले नेट बैंकिंग में लॉगिन करते हुए बनाया था.
  7. इसके बाद आपको अपना PAN No. सही सही भर कर सबमिट कर देना है.
  8. इसके बाद कुछ ही समय में आपका Pan Card – Bank Account से लिंक हो जाएगा.
  9. अगर आप जानना चाहते है कि, आपका पैन कार्ड लिंक हुआ है या नहीं तो उसी पेज पर दिख रहे स्टेटस के ऑप्शन पर क्लिक करे और आपको पता चल जाएगा.

ऑफलाइन पैन कार्ड को बैंक अकाउंट से लिंक कैसे करें?

  1. आप बैंक जाकर आराम से अपने पैन कार्ड नंबर को बैंक खाते से लिंक कर सकते है. इसके लिए आपको अपने पैन कार्ड, उसकी कॉपी और आधार कार्ड साथ लेकर जाना होगा.
  2. सबसे पहले बैंक जाकर KYC (know your customer) फॉर्म ले, उसके बाद ध्यान से सारी जानकारी उसमे भर दें.
  3. इसमे आपको बैंक का नाम, शाखा, बैंक अकाउंट नंबर, पैन कार्ड नंबर आदि भरने होंगे.
  4. इसके बाद आपको फॉर्म के नीचे अपने हस्ताक्षर करके, उसके साथ पैन कार्ड की कॉपी लगानी है और आधार कार्ड की कॉपी भी लगा ले. फिर उस फॉर्म को बैंक में जमा करवा दे.
  5. आपका पैन कार्ड 7 दिनों के अंदर बैंक अकाउंट से लिंक हो जाएगा.

[iframe src=”https://www.newsaadhaar.com/web-stories/aadhaar-card-me-mobile-number-kaise-update-kare/” width=”100%” height=”500″]

आप ऊपर दिए गए इन तरीको से अपने पैन कार्ड को बैंक अकाउंट से लिंक कर सकते है.

Advertisements

ये भी पढ़ें

देश और दुन‍िया की सभी खबरों के लिए आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो करें. वीडियो देखने के लिए हमारे हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें.

Advertisements