शहद खाने के फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप, जानिए कैसे

Honey Health Benefits: आयुर्वेद में शहद एक महत्वपूर्ण औषधि के रूप में माना गया है. शहद के अनेक स्वास्थ्य लाभ हैं. शहद का उपयोग उच्च रक्तचाप, सर्दी जुकाम, दिल के रोग और खून की कमी में बहुत फायदेमंद है.

Honey Health Benefits in Hindi - शहद खाने के अदभुत फायदे (Image Source: Pixabay)
Honey Health Benefits in Hindi - शहद खाने के अदभुत फायदे (Image Source: Pixabay)
Advertisements

Honey Health Benefits: आयुर्वेद में शहद एक महत्वपूर्ण औषधि के रूप में माना गया है. शहद के अनेक स्वास्थ्य लाभ हैं. शहद का उपयोग उच्च रक्तचाप, सर्दी जुकाम, दिल के रोग और खून की कमी में बहुत फायदेमंद है. आइये जानते हैं शहद के बारे में और इसे खाने के फायदों के बारे में.

Shahad Ke Fayde | Honey Health Benefits – शहद के फायदे

वजन कम करने में फायदेमंद

Advertisements

शहद भूख को नियंत्रित करता है, जिससे वजन कम होता है. रात को सोने से पहले शहद का सेवन करने से ज्यादा कैलोरी बर्न होती हैं. शहद में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुण होने के कारण इसका सेवन इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है. सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में शहद और और नींबू का रस मिलाकर पीना सेहत के लिए फायदेमद होता है.

खांसी में जबरदस्त फायदेमंद

Advertisements

अगर आप रोजाना 2 चम्मच शहद का सेवन करने से खांसी में बहुत आराम मिलता है. आपको बता दें कि शहद में एंटीमाइक्रोबियल पाया जाता है जिसकी वजह से शरीर में इंफेक्शन पैदा करने वाले बैक्टीरिया को भी मारता है.

बालों से जुड़ी समस्याएं में मददगार

Advertisements

शहद में जैतून का तेल मिक्स करके रात को सोने से पहले बालों में लगाएं और सुबह बालों को शैम्पू से धो ले. हफ्ते में कम से कम 2 बार ऐसा करने से आपकी दो-मुंहे बाल, डैंड्रफ और रूखे-बेजान बालों की समस्या दूर हो जाएगी।

सर्दी जुकाम में शहद के उपचार

अगर आप सर्दी-जुकाम से परेशान हैं या आपको हर सुबह बंद नाक से जूझना पड़ता है, तो आप नीम, काली मिर्च, शहद और हल्दी का सेवन करने से बहुत फायदा होगा.

एंटी-एजिंग में मददगार

शहद में एंटी-एजिंग गुण पाए जाते हैं, जो स्किन में होने वाली झुर्रियों और रिकंल्स की रोकथाम में मदद करता है. इसके साथ ही शहद खाने या लगाने से मृत कोशिकाओं में जान आ जाती है.

शहद पाचन में मदद करता है

कब्ज, पेट फूलने और गैस में बहुत लाभकारी होता है, क्योंकि यह एक हल्का लैक्सेटिव है. शहद में प्रोबायोटिक या सहायक बैक्टीरिया भी प्रचुर मात्रा में होते हैं जो पाचन में मदद करते हैं.

स्किन को खूबसूरत बनाए

सर्दियों में शहद से चेहरे पर 30 मिनट मसाज करें. इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें. यह स्किन के लिए नेचुरल मॉइश्चराइजर की तरह काम करता है. यह आपके मुंहासे, दाग-धब्बे और स्किन ड्राईनेस से बचाते है.

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है शहद

रोजाना 1 चम्मच शहद खाने या गर्म पानी में इसे मिलाकर पीने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है .

Disclaimer: हमारा आपसे विनम्र निवेदन है, कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है .

ये भी पढ़ें

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newsaadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @news_aadhaar पर क्लिक करें.

Updated On: February 24, 2023 10:19 pm

News Aadhaar

न्यूज़ आधार पर आप लाइफस्टाइल, हेल्थ, डाइट और फिटनेस, रिलेशनशिप और फ़ूड से जुड़े हुए न्यूज़ पढ़ सकते है.

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *