HIV AIDS Symptoms in Hindi – जानिए पुरुषों में एचआईवी या एड्स के लक्षण और बचाव

HIV AIDS Symptoms: एड्स और एचआईवी के बारे में हर कोई जानता हैं. एड्स एक खतरनाक बीमारी हैं, जो एचआईवी (HIV) नामक वायरस से फैलती हैं. एचआईवी का पूरा नाम ह्युमन इम्युनोडेफिशिएंसी वायरस (Human Immunodeficiency Virus) हैं. एड्स का रोग असुरक्षित शारीरिक संबंध बनाने से फैलता हैं.
Advertisements

HIV AIDS Symptoms: एड्स और एचआईवी के बारे में हर कोई जानता हैं. एड्स एक खतरनाक बीमारी हैं, जो एचआईवी (HIV) नामक वायरस से फैलती हैं. एचआईवी का पूरा नाम ह्युमन इम्युनोडेफिशिएंसी वायरस (Human Immunodeficiency Virus) हैं. एड्स का रोग असुरक्षित शारीरिक संबंध बनाने से फैलता हैं.

यह बीमारी संक्रमण की तरह भी फैलती हैं, अर्थात एड्स से पीड़ित व्यक्ति के शारीरिक द्रव के सम्पर्क में आने वाले सभी लोग इस रोग की चपेट में आ जाते हैं. आज हम आपको एड्स के सामान्य लक्षण के बारे में बतायेगे.  इन लक्षणों को जानकार आप समय पर अपना इलाज और इस बीमारी से अपना बचाव कर सकते हैं. तो चलिए जाने HIV Ke Lakshan के बारे में विस्तार से.

Advertisements

HIV Aids Symptom in Hindi | एड्स के लक्षण

वजन घटना (Loss of Weight)

एड्स के अन्य लक्षणों के साथ साथ अगर आपके वजन में अकारण गिरावट आ रही हैं, तो यह काफी चिंताजनक हैं. क्योंकि वजन कम होना महिलाओं और पुरुषों में एचआईवी के लक्षण हैं.

सिर दर्द (Head Pain)

एड्स के अन्य लक्षणों में से एक हैं, सिर दर्द. एड्स के मरीज के सिर में हर समय हल्का हल्का दर्द रहता हैं, कभी कभी यह दर्द बहुत बढ़ जाता हैं. एचआईवी पीड़ित व्यक्ति के सिर में होने वाला दर्द दिन ढलने के साथ साथ बढ़ता जाता हैं.

Advertisements

थकावट (Weariness)

हमेशा थकान फील करना भी एड्स के लक्षण में से एक हैं. एचआईवी वायरस शरीर की रोग प्रदिरोधक क्षमता को कम कर देता हैं, जिसके कारण व्यक्ति का शरीर हमेशा थका थका रहता हैं. यही कारण हैं, कि एड्स के मरीजअधिक समय तक बिस्तर पर लेते रहते हैं.

सोते समय पसीना आना (Sweating while sleeping)

Aids Symptom में मुख्य हैं, रात को सोते समय पसीना आना. एड्स से पीड़ित व्यक्ति को रात के समय सामान्य तापमान पर भी अधिक पसीना आता हैं. ऐसे में व्यक्ति को पूरी रात नींद नहीं आ पाती.

Advertisements

मांसपेशियों में खिंचाव (Hamstring strain)

बिना काम किये मांसपेशियों में खिचाव के साथ अकड़न महसूस होना एड्स का लक्षण हैं. कमजोर और रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होने के कारण मांसपेशियों में खिंचाव होता हैं.

गले में दर्द (Throat pain)

पानी पीने के बाद भी अगर आपके गले में खराश के साथ दर्द हो रहा हैं, तो यह बहुत हानिकारक हैं. क्योंकि यह एड्स का लक्षण हैं, और ये लक्षण तब दिखाई देता हैं, जब वाइरस शरीर में अपना असर दिखाना शुरू कर देता हैं.

बुखार (Fever)

लगातार तेज बुखार का होना एड्स का सामान्य लक्षण हैं. व्यक्ति के शरीर में HIV वायरस प्रवेश करते ही, व्यक्ति को शारीरिक रूप से कमजोर करना शुरू कर देता हैं. जिसके कारण व्यक्ति का इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता हैं, और व्यक्ति बार बार बुखार की चपेट में आ जाता हैं.

नाखून में बदलाव (Nail change)

नाखुनो में बदलाब भी एड्स की ओर संकेत करता हैं. अगर आपके नाख़ून का रंग बदल गया हैं, या आपके नाख़ून कमजोर होकर टूटने लगे हैं, तो डॉक्टर के पास जाकर एचआईवी की जाँच जरूर कराये.

जोड़ों में दर्द (Joint pain)

अगर बिना किसी चोट के आपके जोड़ो में दर्द के साथ सूजन आ जाये और यह लम्बे समय तक ठीक ना हो, तो तुरंत डॉक्टर से सम्पर्क करे. यह एड्स का सामान्य लक्षण हैं.

तनाव (Tension)

तनाव एचआईवी का लक्षण हैं. एचआईवी के मरीज बिना बात के गुस्सा करने लगते हैं. ये लोग खुद को तनाव में रखते हैं, और बिना कारण रोने लगते हैं| इससे इनका दिल भी कमजोर हो जाता हैं.

HIV Aids Se Bachao | एड्स से बचाव

  • सिरिंज लगवाते समय हमेशा नयी सिरिंज ही लगवाए.
  • खुद के और अपने हमसफ़र के प्रति हमेशा वफादार रहे.
  • दाढ़ी बनाने के लिए दुकानवाले को नया ब्लेड इस्तेमाल करने को कहे.
  • खून लेने से पहले खून की डॉक्टरी जांच जरूर करा ले.

एड्स वास्तव में एक खतरनाक रोग हैं, जिसका नाम सुनकर लोग एड्स से ग्रसित मरीज के पास जाने भी डरते हैं. लेकिन अगर समय पर एड्स के लक्षणों को पहचान लिया जाए, तो हम सुरक्षा रखते हुए समान्य लोगो की तरह जीवन जी सकते हैं. एड्स के ये लक्षण खुद पढ़े और दूसरे लोगो को शेयर करे. क्योंकि आपका एक शेयर किसी के लिए वरदान हो सकता हैं.

Disclaimer: All information are good but we are not a medical organization so use them with your own responsibility.

इन्हें भी पढ़ें

लाइफस्टाइल और स्वास्थ्य से जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaar पर क्लिक करें.

Facebook