HIV एड्स कैसे होता है, जानिए इसके कारण और बचाव

एड्स वायरस को शरीर से श्वेत रक्त कोशिकाओं को खत्म करने में कम से कम 8 से 10 साल लग जाते है. इसे ऐसे भी कह सकते है, कि HIV संक्रमण होने के बाद एड्स की बीमारी होने में 8 से 10 साल लग जाते है.

Advertisements

जानिए HIV कैसे होता है और एचआईवी वायरस से एड़्स कैसे होता है क्यूंकि एड़्स के बारे में सही जानकारी ही बचाव है यह खतरनाक बीमारी कई प्रकार से आपके शरीर में प्रवेश कर सकती है. आप सभी जानते है, कि HIV AIDS को विश्व की सबसे खतरनाक बीमारी माना जाता है. यह बीमारी मानव द्वारा की गयी कुछ गलतियों का ही परिणाम होती है, इसीलिए HIV AIDS को उपार्जित प्रतिरक्षा नाशक रोग कहते है.

इस रोग से बचने के लिए हमें इस रोग को पैदा करने वाली गलतियों के बारे में जानना होगा. हमें जानना होगा, कि हम ऐसा क्या ना करे कि इस रोग से हम बच सके. यह एक ऐसा रोग है, जिसका एकमात्र इलाज केवल बचाव है. बचाव के अलावा अभी तक HIV AIDS का कोई इलाज नहीं है.

Advertisements

इसी कारण से रोजाना हजारो की संख्या में लोग गूगल पर Hiv Kaise Hota Hai और Aids Kaise Hota Hai ये सब सर्च करते है, क्योंकि इसके होने के कारण जानकर ही हम खुद को इस बीमारी से बचा सकते है.

अगर आप भी गूगल पर HIV Aids Ki Bimari Kaise Hota Hai ये सर्च कर रहे है, तो यह पोस्ट जरूर पढ़े. इस पोस्ट में हम आपको सरल शब्दों में और विस्तार से एचआईवी एड्स कैसे होता है, इस बारे में बतायेगे. तो चलिए पोस्ट को आगे बढ़ाये और जाने एचआईवी एड्स जैसी खतरनाक और जानलेवा बीमारी होने का कारण.

Advertisements

HIV Aids Kaise Hota Hai| एड्स कैसे होता है ?

एचआईवी एड्स एक प्रकार का संक्रमित विषाणु है. इस संक्रमित विषाणु अर्थात HIV की फुल फॉर्म Human Immunodeficiency Virus है. यह वायरस व्यक्ति के शरीर में जाकर उसके खून में मौजूद श्वेत रक्त कोशिकाओं में मिल जाता है. श्वेत रक्त कोशिकाओं को अंग्रेजी में White Blood Cells कहते है. श्वेत रक्त कोशिकाओं के माध्यम से यह वायरस व्यक्ति के डीएनए में चला जाता है. धीरे-धीरे वायरस का आक्रमण शरीर से सभी श्वेत रक्त कोशिकाओं को खत्म कर देता है. श्वेत रक्त कोशिकाओं के कम होने से शरीर की रोग प्रतिकारक क्षमता कम हो जाती है. एड्स वायरस को शरीर से श्वेत रक्त कोशिकाओं को खत्म करने में कम से कम 8 से 10 साल लग जाते है. इसे ऐसे भी कह सकते है, कि HIV संक्रमण होने के बाद एड्स की बीमारी होने में 8 से 10 साल लग जाते है.

इस वायरस की सबसे खतरनाक बात यह है, कि यह वायरस शरीर में प्रवेश करने के बाद खत्म नहीं किया जा सकता है. अभी तक इस बीमारी का कोई भी इलाज संभव नहीं हो पाया है. बचाव ही, एड्स का इलाज है, इसीलिए इस बीमारी से खुद को बचाकर रखे. इस बीमारी का पता लगभग लास्ट स्टेज पर चलता है, क्योंकि सबसे पहले यह वायरस शरीर की रोग प्रतिकारक शमता को कम करता है, जिसके कारण व्यक्ति को सर्दी, खांसी, बुखार और झुकाम जैसी बीमारियों होती रहती है.

Advertisements

इन बीमारियों पर अधिकतर लोग ध्यान नहीं देते और जब शरीर से अधिकतम श्वेत रक्त कोशिकाये खत्म हो जाती है, तब यह शरीर पर तेज अटैक करता है. यही कारण है, कि एड्स की बीमारी का पता चलने के बाद इससे पीड़ित व्यक्ति की दो से तीन सालो में ही मृत्यु हो जाती है. यह खतरनाक बीमारी भारत सहित पुरे विश्व में तेजी से बढ़ती चली जा रही है. इस बीमारी से बचने के लिए हमें एड्स होने के कारण या एड्स कैसे होता है, यह जानना जरुरी है.

HIV Aids Kaise Hota Hai | एचआईवी एड्स होने का कारण

  • अगर कोई औरत एचआईवी वायरस से संक्रमित है, तो उसे अपना दूध बच्चे को नहीं पिलाना चाहिए, क्योंकि एचआईवी का वायरस दूध के माध्यम से बच्चे के शरीर में प्रवेश कर जायेगा.
  • एचआईवी संक्रमित व्यक्ति के खून से यह बीमारी दूसरे लोगो में फैलती है, इसीलिए खून लेने से पहले खून की जांच जरूर कराये. बिना जांच किये कभी खून ना ले.
  • एचआईवी वायरस से संक्रमित व्यक्ति के साथ सम्बन्ध बनाने से यह इस वायरस के संक्रमण फैलता है, इसलिए ऐसा कभी ना करे.
  • यह बीमारी सिरिंज के माध्यम से भी फैलती है, इसीलिए डॉक्टर के पास जाते समय ध्यान रखे, कि वह आपको पुरानी सिरिंज ना लगा दे.
  • अगर आप नाई की दुकान पर सेव कराने जाते है, तो उससे नया ब्लेड इस्तेमाल करने को कहे. एचआईवी संक्रमित व्यक्ति द्वारा इस्तेमाल गए ब्लेड के माध्यम से भी यह बीमारी फैलती है

Hiv Aids Kaise Nahi Hota | एचआईवी एड्स कैसे नहीं होता

  • यह बीमारी एचआईवी संक्रमित व्यक्ति के बर्तन और कपडे इस्तेमाल करने से भी नहीं फैलता.
  • इस बीमारी का संक्रमण खाँसने और छींकने से नहीं फैलता.
  • एचआईवी संक्रमित व्यक्ति को किस करने, गले लगाने और हाथ मिलाने से भी यह बीमारी नहीं फैलती.
  • एचआईवी संक्रमित व्यक्ति के साथ खाना खाने और रहने से यह संक्रमण नहीं फैलता.

HIV Aids Se Bachao | एड्स से बचाव

  • सिरिंज लगवाते समय हमेशा नयी सिरिंज ही लगवाए.
  • खुद के और अपने हमसफ़र के प्रति हमेशा वफादार रहे.
  • दाढ़ी बनाने के लिए दुकानवाले को नया ब्लेड इस्तेमाल करने को कहे.
  • खून लेने से पहले खून की डॉक्टरी जांच जरूर करा ले.

इन्हें भी पढ़ें

लाइफस्टाइल और स्वास्थ्य से जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaar पर क्लिक करें.

Updated On: January 2, 2022 6:14 pm

News Aadhaar

न्यूज़ आधार पर आप लाइफस्टाइल, हेल्थ, डाइट और फिटनेस, रिलेशनशिप और फ़ूड से जुड़े हुए न्यूज़ पढ़ सकते है.

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *