Hemorrhoids Symptoms in Hindi – जानिए बवासीर के लक्षण और घरेलू उपचार

Hemorrhoids Symptoms in Hindi: बवासीर (Hemorrhoids) इस बीमारी का नाम पहले कभी कभी ही सुनने को मिलता था, लेकिन आजकल इस बीमारी से काफी लोग परेशान हैं.
Advertisements

Hemorrhoids Symptoms in Hindi: बवासीर (Hemorrhoids) इस बीमारी का नाम पहले कभी कभी ही सुनने को मिलता था, लेकिन आजकल इस बीमारी से काफी लोग परेशान हैं. कुछ लोगो को यह बताने में शर्म आती है कि उन्हें बवासीर है.

यह कोई गुप्त रोग नहीं है यह एक आम बीमारी है, जो किसी को भी हो सकती है. बॉडी के नीचे वाले रेक्टम के गुर्दे में सूजन आने के कारण बवासीर होती है. बवासीर होने पर अंदरूनी रक्तपात होने लगती है, जिसमे काफी दर्द होता है. बवासीर दो प्रकार के होते है.

Advertisements
  • भीतरी बवासीर (Inner piles)
  • बाहरी बवासीर (External hemorrhoids)

बवासीर होने के कई कारण जो सकते है. जिनमे से मुख्य कारण है – असन्तुलित खान पान, कब्ज, एक स्थान पर लंबे समय तक बैठना. अधिक तले भून व्यंजन खाना, अधिक समय तक गाड़ी चलाना, मोटापा, पानी कम पीना, रात को देर से सोना, शराब पीना, उपवास अधिक रखना, टेंशन अधिक लेना. कभी कभी बवासीर वंशानुगत भी हो सकता है.

आज हम आपको बवासीर के शुरूआती लक्षण (Hemorrhoids Symptoms) और उसके इलाज के लिए कुछ ऐसे हेल्थ टिप्स बतायेगे जिनसे आपको इस बीमारी से छुटकारा मिलेगा.

Advertisements

Hemorrhoids Symptoms in Hindi | बवासीर के लक्षण

बवासीर के मरीज के टॉयलेट पेपर या मलाशय में खून देखना को मिलता है. अगर बवासीर के मरीज को बाहरी बवासीर है, तब उसके मलाशय में खून मिलेगा, और अगर मरीज को भीतरी बवासीर है, तो उसके टॉयलेट पेपर में खूनदेखने को मिलेगा.

  1. खून निकलना बवासीर के मरीज की मुख्य पहचान है.
  2. बवासीर के मरीज के मलाशय के पास सूजन के साथ साथ खून जमा होगा
  3. बवासीर के मरीज को मलाशय में दर्द के साथ तेज खुजली होती है

Hemorrhoids  Home Remedies | बवासीर के घरेलू उपचार

  1. पके हुए केले उबाल कर खाने से बवासीर ठीक हो जाता है. केले का सेवन दिन में दो बार करे. यह बवासीर ठीक करने का सबसे अच्छा घेरुलू उपाय है
  2. सूजन वाले स्थान पर जैतून के तेल को गर्म करके लगाने से भी बवासीर में आराम मिलता है
  3. बवासीर में दर्द के साथ साथ जलन भी होती है, इसके लिए आप बेर खाये. बेर जलन को दूर करता है.
  4. मीठे नींबू, पुदीने, शहद और अदरक का मिश्रण बनाकर खाये. इस मिश्रण को खाने से बवासीर में काफी आराम मिलता है.
  5. बवासीर (Hemorrhoids) के मरीज को तिल के लड्डू खाने चाहिए.
  6. एक कटोरी दही में एक चम्मच सरसो का पाउडर मिलाकर खाने से बवासीर जल्दी ठीक हो जाती है.
  7. बवासीर के मरीज को चुकंदर, पालक, और गाजर के जूस का लगातार 3 से 4 महीने तक सेवन करना चाहिए.
  8. लौकी के हरे हरे पत्तो को लेकर उनका रस निकाल ले. अब इस रस को किसी छलनी या बारीक़ सूती कपडे में छानकर पिये. यह नुस्खा बवासीर (Hemorrhoids) के रोगियों के लिए काफी फायदेमंद है.
  9. मूली को काटकर उसका रस निकाल ले. अब इस रस को रोजाना आधे से एक कप पिए. मूली का रस बवासीर के दर्द को ठीक करने के साथ साथ बवासीर को भी ठीक कर देता है।
  10. बवासीर के मरीज जामुन में नमक लगाकर सुबह सुबह खाये.
  11. बवासीर के मरीजो को गेहूँ के ज्वारे के रस का सेवन करना चाहिए. गेहूँ के ज्वारे का रस बवासीर के साथ साथ अन्य कई बेमारी के इलाज में भी कारगर साबित हुआ है.
  12. आधी चम्मच दालचीनी में दो चम्मच शहद मिलाकर खाने से बवासीर में लाभ होता है
  13. शलजम का रस पीने से भी बवासीर के मरीज को काफी राहत मिलती है.
  14. एक गिलास लस्सी में एक चुटकी नमक और एक चम्मच निम्बू का रस मिलाकर पीने से बवासीर के रोग से छुटकारा मिलता है.
  15. सूजन जलन और बवासीर को खत्म करने के लिए सूजन वाले स्थान पर बेकिंग पाउडर लगाये.
  16. जीरे को हल्का भुने और भूनकर इसका पाउडर बनाये. अब इस पाउडर को पानी में घोलकर पीये. यह नुस्खा बवासीर (Hemorrhoids) में काफी कारगर है.
  17. इमली के फूलो का रस पीने से भी बवासीर में आराम मिलता है.
  18. प्याज के रस में एक चुटकी चीनी डालकर पीने से भी बवासीर के मरीज को राहत मिलती है.
  19. जामुन और आम की गुठली का अंदर वाला हिस्सा निकालकर धुप में अच्छे से सूखा ले. अब इसको बारीक़ पीसकर चूर्ण बना ले. अब इस चूर्ण का प्रतिदिन गर्म पानी के साथ सेवन करे. इसके नियमित प्रयोग से बवासीर ठीक हो जाता है.
  20. बड़ी इलायची को भूनकर उसका पाउडर बना ले. अब इस पाउडर को सुबह शाम पिये.
  21. सुबह रोजाना केला खाने से भी बवासीर सही होने लगता है.
  22. बवासीर में होने वाली जलन को दूर करने के लिए आप एलोवेरा का इस्तेमाल करे.
  23. रात को एक बर्तन में 50 ग्राम किशमिश भीगा दे. सुबह उठने पर इन किशमिश को उसी पानी में मसले और फिर इसे पिये. लगातार इसके इस्तेमाल से बवासीर (Hemorrhoids) रोग में आराम मिलता है.
  24. नारियल की जटा को जलाकर उसकी राख बना ले. अब इस जली हुयी राख को किसी बोतल में भरकर रख दे. एक कप छाज या दही के साथ नारियल की जटा की तीन ग्राम राख ले, अब इस राख को दिन में तीन बार ख़ाली पेट खाये. याद रहे ये नुस्खा केवल एक ही दिन खाना है. इससे बवासीर (Hemorrhoids) की बीमारी जल्दी ही खत्म हो जाती है.
  25. बवासीर में होने वाली जलन को दूर करने के लिए उबले हुए चावल में पका केला और दही डालकर खाये. इससे शरीर को ठंडक और पोषण भी मिलता है.

Piles Treatment in Homeopathy in Hindi

Homeopathy किसी भी बीमारी को जड़ से खत्म कर देती है. Homeopathy की कुछ ऐसी दवाईया जो बवासीर (Hemorrhoids) को जड़ से खत्म कर देती है.

Advertisements
  1. ग्रेफाइट्स (Graphites)
  2. हेमैमेलिस (Hamamelis)
  3. रटानिया Ratanhia
  4. नक्स वोमिका (Nux Vomica)

Note: इन सभी दवाइयों को लेने से पहले किसी अच्छे होमियोपैथी डॉक्टर से सलाह जरूर ले.

Baba Ramdev ka Piles ka ilaj | बाबा रामदेव की असरदार दवाई से दूर होगा बवासीर

बवासीर के उपचार में बाबा रामदेव की Divya Arshkalp Vati ले सकते है. यह जड़ी बूटियो से बनी आयुर्वेदिक दवाई है, जो बवासीर को जड़ से खत्म कर देती है. यह दवाई बाजार में आसानी से और कम दामो में मिल जायेगी. Divya Arshkalp Vati की 2 गोलीयाँ सुबह शाम खाली पेट एलोवेरा जूस या पानी के साथ ले. अगर कोई कम उम्र का इंसान है, तो वो एक ही गोली ले.

ये भी पढ़ें

लाइफस्टाइल और स्वास्थ्य से जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaar पर क्लिक करें.

Facebook