Heart Attack Symptoms: दिल का दौरा पड़ने के कारण, लक्षण, और उपचार

Heart Attack Symptoms in Hindi: दिल का दौरा (Heart Attack) तब होता है जब कोई चीज आपके हृदय के रक्त के प्रवाह को अवरुद्ध कर देती है, इसलिए उसे पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल पता है.
Heart Attack Causes in Hindi - जानिए दिल का दौरा पड़ने के कारण, लक्षण, और उपचार

Heart Attack Causes in Hindi - जानिए दिल का दौरा पड़ने के कारण, लक्षण, और उपचार

Advertisements

Heart Attack Symptoms in Hindi: दिल का दौरा (Heart Attack) तब होता है जब कोई चीज आपके हृदय के रक्त के प्रवाह को अवरुद्ध कर देती है, इसलिए उसे पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल पता है. दिल के दौरे को मायोकार्डिअल इन्फ्रक्शन (एमआई) भी कहा जाता है. “मायो” का अर्थ है मांसपेशी, “कार्डियल” हृदय को संदर्भित करता है, और “रोधगलन” का अर्थ है रक्त की आपूर्ति में कमी के कारण पेशी की मृत्यु. इस पेशी के मृत्यु की वजहसे आपके हृदय की मांसपेशियों को स्थायी नुकसान पहुंच सकता है.

हार्ट अटैक के लक्षण

  1. बेचैनी, दबाव, भारीपन, जकड़न, निचोड़ना, छाती या बांह में या आपके स्तन के नीचे दर्द होना
  2. दर्द की भावना जो आपकी पीठ, जबड़े, गले या बांह से हो कर गुजरती है
  3. अपचन, या घुटन की भावना
  4. तेज़ या असमान दिल की धड़कन लक्षण

व्यक्ति दर व्यक्ति दिल के दौरे भिन्न हो सकते हैं. महिलाओं में पेट में जलन, सांस लेने में तकलीफ पीठ या जबड़े में दर्द जैसे लक्षण होने की संभावना अधिक होती है. कुछ लोगो में दिल के दौरे के साथ, आपको कोई भी लक्षण (Slient Attack) दिखाई नहीं देंगे. यह उन लोगों में अधिक आम है जिन्हें मधुमेह (Diabetes) है.

Advertisements

आपके हृदय की मांसपेशियों को ऑक्सीजन युक्त खून की निरंतर आवश्यकता होती है. आपकी कोरोनरी धमनियां आपके हृदय को इस महत्वपूर्ण खून की आपूर्ति देती हैं. यदि आपकी कोरोनरी धमनी बीमार है, तो वे धमनियां संकरी हो जाती हैं, और खून का बहना कम हो जाता है.  जब आपकी खून की आपूर्ति अवरुद्ध हो जाती है, तो आपको दिल का दौरा पड़ता है. दिल का दौरा पड़ने के बाद आपका दिल उतना खून पंप नहीं कर सकता है जितना उसे करना चाहिए. पंप करने की क्षमता कितनी प्रभावित हुई है, यह इस बात पर निर्भर करता है की दिल के दौरे मे कितनी हानि पहुंची है.

दिल का दौरा पड़ने जैसे लक्षण दिखने पर, अपने डॉक्टर को कॉल करें. दिल का दौरा पड़ने से 1 या 2 घंटे पहले लक्षण दिखयी देने शुरू होते है और यही समय इलाज के लिए महत्वपूर्ण होता है. लंबे समय तक प्रतीक्षा करने का अर्थ है आपके दिल को अधिक नुकसान पहुंचना और आपके जीवित रहने की संभावना को कम करना.

Advertisements

हार्ट अटैक का उपचार

 दिल की बीमारी बदतर होने से बचाने के लिए और दिल का दौरा पड़ने से बचने के लिए अपने डॉक्टर की सलाह का पालन करें. आपको अपनी जीवन शैली बदलने की आवश्यकता हो सकती है, जिसमें शामिल हैं.

  1. धूम्रपान बंद करना
  2. अपने कोलेस्ट्रॉल को कम करना
  3. अपने मधुमेह और रक्तचाप को नियंत्रित करना
  4. व्यायाम योजना का पालन करना
  5. शरीर का वजन स्वस्थ रखना
  6. तनाव पर नियंत्रण रखना

आपके दिल को रक्त की आपूर्ति को बहाल करने के लिए दिल का दौरा पड़ने के बाद आपकी बाईपास सर्जरी हो सकती है. बाईपास सर्जरी कोरोनरी धमनी का केवल इलाज करने के लिए नहीं करते हैं बल्कि आपको एक और दिल का दौरा पड़ने की संभावना को कम करने के लिए लिए किया जाता है.  डॉक्टरों द्वारा निर्देशित की गयी दवाएं लें, जीवन शैली में बदलाव करें और नियमित रूप से दिल के चेकअप के लिए अपने डॉक्टर को मिले.

Advertisements

इन्हें भी पढ़ें

देश और दुन‍िया की सभी खबरों के लिए आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो करें. वीडियो देखने के लिए हमारे हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें.